राजस्थान में मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने मतगणना की तैयारियों का किया निरीक्षण,मतगणना 3 को

Chief Electoral Officer inspected the preparations for counting of votes in Rajasthan

Rajasthan news, rajasthan hindi news, jaipur news, rajasthan elections, rajasthan elections 2023, counting centers rajasthan, 36 counting centers, Jaipur News in Hindi, Latest Jaipur News in Hindi, Jaipur Hindi Samachar

Chief Electoral Officer Held A Meeting Regarding Counting Of Votes In Rajasthan Elections

जयपुर। राजस्थान के मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता ने शुक्रवार को विधानसभा चुनाव-2023 के लिए 3 दिसम्बर को होने वाली मतगणना के लिये की जा रही तैयारियों का आकस्मिक निरीक्षण किया और जिला निर्वाचन अधिकारी को आवश्यक निर्देश दिये।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने जयपुर में राजस्थान कॉलेज एवं कॉमर्स कॉलेज स्थित मतगणना स्थल पहुंचकर आकस्मिक निरीक्षण किया। श्री गुप्ता ने यहां ईवीएम की सुरक्षा व्यवस्था के बारे में जानकारी प्राप्त की। जयपुर जिला निर्वाचन अधिकारी प्रकाश राजपुरोहित ने मुख्य निर्वाचन अधिकारी को मतगणना की तैयारियों और सुरक्षा व्यवस्था के बारे में अवगत कराया।

19 विधानसभाओं के लिए होगी मतगणना

श्री गुप्ता ने यहां जयपुर जिले के 19 विधानसभा क्षेत्रों के लिए होने वाली मतगणना हेतु की जा रही तैयारियों का निरीक्षण किया। विधानसभा क्षेत्रवार बनाए गए मतगणना कक्षों में जाकर तैयारियों का जायजा लिया। साथ ही डाक मतपत्रों की गणना के लिए की जा रही व्यवस्थाओं को भी देखा। मतगणना टेबलों, मतगणना कार्य में संलग्न कार्मिकों की संख्या, सुरक्षा व्यवस्था आदि के बारे में जानकारी ली। उन्होंने स्ट्रॉन्ग रूम की सुरक्षा व्यवस्था का निरीक्षण किया।

Shani Dev ke Upay : शनिवार के दिन ये 5 काम मत करना, वरना लग जाएगी शनि की साढ़ेसाती

श्री गुप्ता ने मतगणना स्थल पर स्ट्रांग रूम की सीसीटीवी के माध्यम से निगरानी के लिये बनायी गई व्यवस्था को भी देखा। उन्होंने मतगणना तिथि को मतगणना कार्य में लगे अधिकारियों सहित अन्य आवश्यक व्यवस्थाओं में लगे सभी कर्मचारियों को भी पास जारी करने के निर्देश दिए। उन्होंने मतगणना कक्ष में राजनीतिक दलों के एजेंटो के लिए समुचित बैठक व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।

नवीनतम रूझान एवं परिणाम ट्रेंड-टीवी के माध्यम से

मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि मगगणना स्थल पर मीडियाकर्मियों को मतगणना के नवीनतम रूझान एवं परिणाम से अवगत कराने के लिए मीडिया सेंटर में बडी एलईडी स्क्रीन पर आयोग की आईटी एप्लिकेशन ट्रेंड-टीवी के माध्यम से प्रदर्शित करने की व्यवस्था की गयी है, जिससे मीडियाकर्मियों को एक ही स्थान पर राज्य की सभी विधानसभा क्षेत्रों की मतगणना के नवीनतम रूझान एवं परिणाम उपलब्ध हों।

इसके अतिरिक्त राज्य के आमजन को राज्य विधानसभा के आमचुनाव की मतगणना के रूझान एवं परिणाम से अवगत कराने के लिए मुख्य निर्वाचन अधिकारी की वेबसाइट (https://ceorajasthan.nic.in/) पर भी लिंक दिया गया है। उक्त लिंक के माध्यम से प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र की मतगणना की राउंडवाइज सूचना उपलब्ध रहेगी।

मतगणना कार्मिकों का रेंडमाइजेशन

मतगणना कार्मिकों का द्वितीय रेंडमाइजेशन मतगणना शुरू होने से 24 घंटे पहले जिला निर्वाचन अधिकारी द्वारा सॉफ्टवेयर का उपयोग कर किया जाएगा। तीसरा और अंतिम रेंडमेजशन मतगणना के दिन सुबह 5 बजे भारत निर्वाचन आयोग के पर्यवेक्षकों की उपस्थिति में संबंधित रिटर्निंग अधिकारी द्वारा किया जाएगा। इससे पूर्व प्रथम रेंडमाइजेशन मतगणना की तिथि के 1 सप्ताह पूर्व जिला निर्वाचन अधिकारी की निगरानी में सॉफ्टवेयर के माध्यम से किया जा चुका है।

यह भी पढ़ें : Nimbu Mirch Totke : नींबू मिर्ची बांधने से कैसे मिलती है तरक्की या असफलता, जाने कैसे

Tags : Rajasthan news,  rajasthan elections 2023,

Read Hindi News, Like Facebook Page : Follow On Twitter:

Exit mobile version