बीकानेर में ब्लूटूथ डिवाइस वाली चप्पल से नकल कराने वाले गिरोह का पर्दाफाश

REET Exam : Six caught for cheating in Reet Exam in Bikaner

REET Exam: Six caught for cheating in Reet Exam in Bikaner

REET Exam : बीकानेर। बीकानेर में राजस्थान शिक्षक पात्रता परीक्षा 2021 (RRE Exam) के दौरान रविवार को गंगाशहर पुलिस (Gangasahar Police Station) और डीएसटी टीम ने ब्लूटूथ डिवाइस लगी चप्पल से नकल कराने वाले गिरोह का पर्दाफाश करते हुए परीक्षा से कुछ समय पहले ही एक महिला सहित पांच जनों को नया बस स्टेंड से गिरफतार किया है।

इसके बाद पुलिस ने तीन अन्य को भी गिरफतार किया। कुल आठ जनों को देर शाम तक पकड़ा जा चुका है। शहर के 98 परीक्षा केंद्रो पर दो पारियों में रीट परीक्षा  (REET Exam) आयेजित हुई। रीट परीक्षा (REET Exam 2021) में नकल कराने वाले गिरोह ने राजस्थान के अन्य जिलों में 25 चप्पलों का नकल के लिए वितरण किया गया है।

जिला पुलिस अधीक्षक (Bikaner SP) प्रीति चंद्रा ने बताया कि शनिवार को रीट परीक्षा में नकल कराने वाले गिरोह का इनपुट मिलने के बाद पुलिस ने एक जने को पकड़ा गया। जिससे कड़ाई से पूछताछ करने पर इस गिरोह का पता चला।

इस गिरोह की और से राज्य के 25 अभ्यार्थियों को नकल के लिए ब्लूटूथ डिवाइस लगी हुई चप्पल बांटी गई। इसका पता लगाया जा रहा है।

इस गिरोह का मुख्य सरगना तुलसा राम कालेर, निवासी पवनपुरी, बीकानेर है। इसके द्वारा ही इन चप्पलों को बांटा गया। इसके साथी मदनलाल जाट को पुलिस पहले ही पकड़ चुकी थी, जिससे पूछताछ में इस मामले का खुलासा हुआ है।

उन्होने बताया कि बीकानेर के गंगाशहर से त्रिलोक चंद पुत्र भंवरलाल जाट, निवासी भादला, नोखा, ओम प्रकाश पुत्र बेगाराम जाट,रामपुरा, राजलदेसर, जिला चुरु, मदन लाल पुत्र भीखा राम जाट पुत्र भीखाराम जाट, निवासी जगेणिया, राजलदेसर, जिला चुरु, गोपाल कृष्ण पुत्र रामलाल जाट, किरण कुमारी पत्नी नरेंद्र कुमार ,रतनगढ़ को पकड़ा गया।

गंगाशहर पुलिस की इस कार्रवाई के बाद पुलिस के अलर्ट के साथ ही सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी गई। जिसके बाद परीक्षा केंद्र के बाहर सुरक्षा जांच के दौरान बीकानेर के ही सेंट पॉल स्कूल से सुरजाराम पुत्र पूर्णाराम जाट को चप्पल बदलते हुए पकड़ा गया। जिससे पूछताछ में अन्य जानकारी मिली।

जिसके आधार पर किशनगढ़, अजमेर के आचार्य धर्म सागर स्कूल से गणेशाराम ढाका व नीम का थाना जिला सीकर के गंगाबाल निकेतन स्कूल से उदाराम निवासी बीकानेर, को पुलिस ने पकड़ा।

REET Exam: Six caught for cheating
in Reet Exam in Bikaner

पुलिस ने गिरोह के पास से एंड्रायड मोबाइल, माइक्रो ईयरफेन, मोबाइल चीप व सिम, ब्लूटूथ सहित कई अन्य उपकरण जब्त किया है।

उन्होने बताया कि टीम के अधिकारी इनसे पूछताछ कर रहे है।

पुलिस पूछताछ में इनसे पता लगा रही है कि डिवाइस लगी चप्पले किस सेंटर पर परीक्षार्थी पहनकर जाने वाले थे और कितने परीक्षार्थी इसमें शामिल है।

गंगाशहर पुलिसथानाधिकारी राणीदान उज्जवल ने बताया कि रीट परीक्षा में नकल कराने का सारा काम तुलसा राम ही देख रहा था। वह पूर्व में भी नकल के आरोप में पकड़ा जा चुका है। इस बार वह परीक्षार्थियां को ब्लूटूथ डिवाइस लगी हुई चप्पल से नकल कराने की योजना बना चुका था।

इसमें ब्लूटूथ में एक चिप लगी हुई थी जोकि अभ्यार्थी के कान में लगे माइक्रो ईयरफोन से कनेक्ट किया हुआ था। इस ब्लूटूथ डिवाइस में भी एक चिप लगी हुई थी जिसको मोबाइल फोन से कनेक्ट किया हुआ था। इसको परीक्षा केद्र में जाने से पूर्व ही मोबाइल फोन से कनेक्टर कर दिया गया। इसी के माध्यम से वह सभी प्रश्नों का हल मोबाइल से बता देता। लेकिन पुलिस ने इससे पहले ही इनको पकड़ लिया।

पुलिस ने इनके खिलाफ मामला दर्ज कर इनसे पूछताछ कर रही है।

REET Exam: Six caught for cheating
in Reet Exam in Bikaner
REET Exam: Six caught for cheating
in Reet Exam in Bikaner
REET Exam: Six caught for cheating
in Reet Exam in Bikaner
REET Exam: Six caught for cheating
in Reet Exam in Bikaner

More News : Reet examination in Bikaner, Munna Bhai in Bikaner, Reet examination, REET 2021 Exam, REET Exam 2021, REET Exam Rajasthan, REET Exam Update, REET Exam Today news, REET Exam Result, Rajasthan REET 2021 Exam,

Read Hindi News, Like Facebook Page : Follow On Twitter:

Exit mobile version