राजस्थान : ईआरसीपी को मिले राष्ट्रीय परियोजना का दर्जा -मुख्यमंत्री अशोक गहलोत

Rajasthan : ERCP declare a national project – CM Ashok Gehlot

CM Ashok Gehlot, ERCP, IGNP, ERCP Project, Ashok Gehlot, Bikaner,

Rajasthan : ERCP declare a national project – CM Ashok Gehlot

बीकानेर। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत (Ashok Gehlot) ने कहा कि देश की 16 महत्वपूर्ण योजनाओं में राजस्थान (Rajasthan) की कोई भी योजना शामिल नही है। इसलिए राजस्थान नहर परियोजना ईआरसीपी (ERCP) को राष्ट्रीय परियोजना का दर्जा मिले, तो कि प्रदेश के दूरदराज इलाकों में बैठे लोगों को पानी मिल सके। केंद्र सरकार से भी इस परियोजना को राष्ट्रीय परियोजना में शामिल करने की मांग की गई है।

राजस्थान : 13 जिलों में मिल सकेगा पानी

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने जल प्रदाय योजना के उद्घाटन के बाद संवाददाताओं से बातचीत में कहा कि राजस्थान नहर परियोजना ईआरसीपी का काम पूरा होने पर पूर्वी राजस्थान के 13 जिलों को पेयजल व सिंचाई का पानी आसानी से मिल सकेगा। प्रदेश सरकार ने इस योजना पर करीब 1 हजार करोड़ रुपये का व्यय किया है एवं इस बजट में 9000 करोड़ रुपए प्रस्तावित किए है।

जीएसटी बढ़ने से और बढ़ेगी महंगाई

गहलोत ने जीएसटी पर एक सवाल के जवाब में कहा कि इसके बढ़ने से महंगाई बढ़ेगी। जीएसटी यूपीए सरकार की योजना थी लेकिन वर्तमान केंद्र सरकार ने जीएसटी में कई स्लेब बनाकर इसे लागू कर दिया। पहले ही मंगाई बढ़ी हुई है अब जीएसटी बढ़ाने से महंगाई और बढ़ेगी। इससे आर्थिक व्यवस्था भी चरमरा गई है।

योजनाओं पर चर्चा जरुरी

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी जी की नोटबंदी, अग्निपथ, किसान आंदोलन, जीएसटी योजनाओं पर संसद में बहस होनी चाहिए थी, जिसके बाद इन योजनाअेां को लागू किया जाता तो इसके परिणाम अच्छे आते। अग्निपथ योजना पर डिफेंस कमेटी व संसद में बहस करके अच्छे ढंग से पेश किया जा सकता था।

उन्होंने कहा कि देश में एक ही पार्टी का शासन हो, यह खतरनाक षड्यंत्र मोदी जी या भाजपा और आरएसएस की और से खेल हो रहा है। इस समय देश में सभी वर्ग डरे हुए है। अभी खुली हवा में सांस लेने का समय अभी दिख नही रहा है, यह बहुत ही चिंताजनक स्थिति है।

उदयपुर की सांप्रदायिक घटना के सवाल पर मुख्यमंत्री ने कहा कि यह जघन्य अपराध था, इस पर कोई माफी वाली बात ही नही है।

रेल फाटकों की समस्या 40 साल पुरानी

बीकानेर में 40 साल से चली आ रही रेल फाटकों की समस्या पर उन्होंने कहा कि इस पर लगातार काम हो रहा है। इसके लिए पूर्व में 60 करोड़ रुपये भी स्वीकृत किए गए लेकिन बाद में भाजपा सरकार ने इस काम को बंद कर दिया गया।

चिरंजीवी योजना का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि इस जैसी कोई भी योजना पूरे देश में कहीं नही है। इसलिए प्रदेश की कांग्रेस सरकार को रिपीट करें, ताकि सभी योजनाओं का आम जनता को लाभ मिल सके।

हर व्यक्ति में होती है प्रतिभा उसे तराशने की जरुरत : मुख्यमंत्री अशोक गहलोत

Tags : CM Ashok Gehlot, ERCP, 

Read Hindi News, Like Facebook Page : Follow On Twitter:

Exit mobile version