बीकानेर : हारेगा कोरोना, जीतेगा बीकाणा अभियान: रंगोली सजा दिया कोरोना के विरूद्ध जागरुकता का सन्देश

बीकानेर। ‘हारेगा कोरोना, जीतेगा बीकाणा’ अभियान के तहत मंगलवार को जिले में 35 स्थानों पर रंगोली (Rangoli made )के माध्यम से (message for corona awareness)कोरोना के विरूद्ध जागरुकता का संदेश दिया गया।

इस दौरान प्रत्येक पंचायत समिति के तीन एवं नगर पालिका के एक स्थान के अलावा जिला मुख्यालय में पांच स्थानों पर रंगोली सजाई गई। नगरीय क्षेत्र में कलक्ट्रेट, गोगागेट, जस्सूसर गेट, नत्थूसर गेट और गंगाशहर में विभिन्न विभागों के माध्यम से रंगोली सजाई गई। जिला कलक्टर नमित मेहता ने कलक्ट्रेट परिसर में राजस्थान राज्य भारत स्काउट एवं गाइड द्वारा सजाई गई रंगोली का अवलोकन किया। उन्होंने कहा कि जिले में चलाए गए विशेष अभियान के तहत विभिन्न माध्यमों से आमजन तक कोरोना से बचाव का संदेश पहुंचाया गया है। प्रत्येक व्यक्ति, जिम्मेदार नागरिक होने के नाते इन्हें समझें। कोरोना एडवाइजरी की पालना करें तथा दूसरों को इसके लिए प्रेरित करंे। उन्होंने कहा कि प्रत्येक घर एवं दुकान में मास्क लगाने की अनिवार्यता का कड़ाई से पालन हो। मास्क, कोरोना से बचाव का सबसे बड़ा माध्यम है।

अतिरिक्त जिला कलक्टर (प्रशासन) ए.एच. गौरी ने कहा कि राज्य सरकार के निर्देशानुसर जिले में पूरे महीने जागरुकता की विभिन्न गतिविधियां आयोजित हुई। यह संदेश अनेक लोगों तक पहुंचा और आमजन में जागरुकता बढ़ी है। जिले का प्रत्येक व्यक्ति इसके प्रति सतर्क और जागरुक रहे, इसके लिए हम सतत प्रयास करने होंगे। अभियान समन्वयक राजेन्द्र जोशी ने अब तक आयोजित कार्यक्रमों के बारे में बताया। उन्होंने कहा कि इसी श्रृंखला में 31 अक्टूबर को सेक्टर प्रभारियों द्वारा अपने-अपने क्षेत्र में भ्रमण कर आमजन को कोरोना एडवाइजरी के प्रति जागरुक किया जाएगा।

इस दौरान नगर विकास न्यास सचिव मेघराज सिंह मीणा, स्काउट के सहायक राज्य संगठन आयुक्त मान महेन्द्र सिंह भाटी, सीओ स्काउट जसवंत सिंह, डॉ. विनोद चौधरी, श्री वल्लभ पुरोहित आदि मौजूद रहे।

दुकानदार से कहा-मास्क लगाएं, न हो अनावश्यक भीड़

रंगोली अवलोकन के दौरान जिला कलक्टर ने गंगा थिएटर के आगे चाय की थड़ी पर बेतरतीब भीड़ और बिना मास्क लगाए लोगों को देखा। इस दौरान उन्होंने थड़ी संचालक को हिदायत देते हुए कहा कि वह खुद मास्क लगाए तथा यह भी सुनिश्चित करे कि उसकी दुकान के आगे अनावश्यक भीड़ नहीं हो। प्रत्येक व्यक्ति मास्क लगाए रखें तथा सोशल डिसटेंसिंग की पालना हो। उन्होंने कहा कि ऐसा नहीं होने पर उसके तथा यहां बैठे लोगों के खिलाफ सख्त कार्यवाही अमल में लाई जाएगी। मेहता ने कहा कि इसके लिए दुकान पर आने वाले लोगों को समझाइश करे तथा इसके बावजूद यदि कोई नहीं माने तो प्रशासन को इसकी सूचना दे। उन्होंने कहा कि इसमें किसी प्रकार की ढिलाई सहन नहीं की जाएगी।

Read Hindi News, Like Facebook Page : Follow On Twitter:

Exit mobile version