नोखा विधायक पहुंचे टिड्डी प्रभावित किसानों के बीच

Nokha MLA meet to Jaisalmer district Farmers for Tiddi Attack On Crops

जैसलमेर/बीकानेर। पाकिस्तानी टिड्डी दलों के आतंक से परेशान पश्चिमी राजस्थान (Western Rajasthan) के किसानों से मौके पर जाकर नोखा विधायक बिहारी बिश्नोई रुबरु हुए। विधायक अल सुबह ही जैसलमेर में भयंकर टिड्डी दल से घिरे किसानों के बीच सूर्य उदय होने से पहले किसानों के बीच पहुंचे। यंहा पर बिश्नेाई ने मोहनगढ़ और आसपास के इलाकें में टिड्डी के प्रकोप का किसान स्वंय स्प्रे मशीन व अन्य साधनों से मुकाबला मौके पर ही देखा। इस इलाके में अभी तक ना तो सरकार का कोई प्रतिनिधि आया और ना ही स्थानीय जनप्रतिनिधि। इस स्थिति में विधायक बिश्नोई ने किसानों की बात सुनी और उनकी हौसला अफजाई की।

 

विधायक बिहारीलाल बिश्नोई ने बताया कि मोहनगढ़ के नेडाई सुल्ताना पीटीएम इत्यादि क्षेत्र में टिड्डी दल ने फसलों को बड़े पैमाने पर नुकसान पहुंचाया है। इसका सरकारी स्तर पर कोई समाधान नही हुआ तो किसानों ने स्वंय ही इसका हल निकाला। किसानेां ने अपने ट्रैक्टरों के साथ स्प्रे मशीन पानी टैंकर गाड़ियां आदि पुरे लवाजमे के साथ इस भयकर सर्दी में सेना की तरह काम कर इनका मुकाबला कर रहें है।

उन्हे मौके पर किसानो ने बताया कि यह पूरा काम किसान अपने स्तर पर कर रहे है, सरकार के अधिकारी और जनप्रतिनिधि कोई नहीं आया। आप पहले ही नुमाइंदे हैं जो रात को चल कर किसानों के बीच आए। पिछले तीन दिन से पूरी रात भर टिड्डी दल से अपनी फसल को बचाने के लिए काम कर रहे किसानो को सहायता तो दूर कि बात सरकार का कोई चपरासी भी किसानो बीच नही आया ओर किसानो ने बताया कि रोजाना दवाईया डीजल पानी आदि का एक रात का करीब 5 लाख रूपये के लागत आ रही है।

इस पर मौके पर ही विधायक ने जिला कलेक्टर और विभाग अधिकारियों से दूरभाष पर बात कर कहा कि किसानो के टिड्डी दल पड़ाव पर निःशुल्क दवाईया मुहैया करवाकर विभाग के अधिकारियो को किसानो के साथ लगाकर टिड्डी दल पर अटैक करे, ताकि अन्नदाता की फसल को बचाया जा सके।

इस पर जिला प्रशासन ने कहा कि सभी कृषि विभाग के अधिकारी सुपरवाइजर आदि को किसानो के साथ लगा कर टिड्डी दल को कंट्रोल करेंगे।

विधायक बिश्नोई ने बताया कि समय रहते कंट्रोल नहीं किया तो यह टिड्डी दल आगे चलकर बीकानेर, गंगानगर, हनुमानगढ़ तक पहुंच सकता और वहां लाखों हेक्टेयर में खड़ी फसल को बर्बाद कर सकता है। इसलिए इसको यहीं कंट्रोल किया जाए।

केंद्रीय कृषि मंत्री भी पहुंचे किसानों के बीच

विधायक बिश्नोई ने केंद्रीय कृषि मंत्री कैलाश चौधरी अवगत कराया तो केंद्रीय कृषि मंत्री भी किसानों के बीच पहुंचे और किसानों के अभाव अभियोग सुने और विभाग के अधिकारियों को साथ लेकर आए और कहा कि किसानों को टिड्डीदल पड़ाव स्थल पर ही निशुल्क दवाइयां और उनके डीजल आदि का पैसा दिया जाएगा। इसके साथ ही टिड्डी दल को पूरी तरह कंट्रोल करने का आश्वासन भी दिया।

केंद्रीय कृषि राज्यमंत्री ने जैसलमेर जिले के टिड्डी प्रभावित क्षेत्र फतेहगढ़, रासला, देवीकोट, मुलाणा, हमीरा, नहड़ाई, पीटीएम, आदि गांवों का दौरा कर किसानों से मुलाकात की। उन्होने कहा कि पूरे इलाके में टिड्डी नियंत्रण के लिए आवश्यक कदम उठाने के लिए सम्बन्धित अधिकारियों से निरन्तर संपर्क में हूँ,जल्द ही किसानों को इस समस्या से राहत मिलेगी

गौरतलब है कि विधायक बिहारी बिश्नोई ने पिछले दिनेां ही केंद्रीय कृषि राज्य मंत्री कैलाश चैधरी से बात कर भारत सरकार से टिड्डी दल को काबू पाने के लिए संसाधन मुहैया कराने की बात कही थी।

अमेजन इंडिया पर आज का शानदार ऑफर देखें , घर बैठे सामान मंगवाए  : Click Here

www.hellorajasthan.com से जुड़े सभी अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.

Tags : Nokha, MLA, Jaisalmer, district, Farmers, Tiddi, Attack, Crops

 

Read Hindi News, Like Facebook Page : Follow On Twitter:

Exit mobile version