बीकानेर में कौशल्या के सपनों को दी महापौर ने उड़ान

0
3

बीकानेर। नगर निगम (Bikaner Nagar Nigam) महापौर सुशीला कंवर राजपुरोहित द्वारा घोषित महत्वकांशी योजना पिंक आॅटो अब राष्ट्रीय बालिका दिवस (National Girl Child day 2021)के दिन धरातल पर साकार होती नजर आ रही है। महिला सशाक्तिकरण एंव महिलाओं को अर्थिक संबल देने के उद्धेश्य से महापौर ने नगर निगम बीकानेर के अन्तर्गत संचालित डे-एनयूएलएम परियोजना के तहत पिंक आॅटो योजना की घोषणा की थी।

जिसमे शहर से चार महिलओं के ऋण भी स्वीकृत करवा लिए गए थें। आज महापौर, एसबीआई से सहायक महाप्रबंधक सुनील कुमार कोठारी, लीड बैंक मेंनेजर सुरेश शर्मा तथा मुख्य प्रबंधक शंकर लाल सुथार ने योजना के अन्तर्गत पहली लाभान्वित महिला कौशल्या देवी को पिंक आॅटो खरीदने हेतु ऋण स्वरूप 2 लाख रूपय का डी.डी. सौंपा।

यह पिंक आॅटो इलैक्ट्रिक होगें जिससे पर्यावरण सुरक्षा के साथ ईधन की भारी बचत होगी तथा डिजल के मुकाबले यह आॅटो किफायती होगें। यह पिंक आॅटो महिल द्वारा चलाए जाएगें। राजस्थान में पिंक आॅटो चलाने वाला बीकानेर दूसरा शहर होगा। महापौर के मार्गदर्शन में पिछले 6 माह से इस योजना पर कार्य किया जा रहा था। विभिन्न स्तर से अनुमोदन स्वीकृति तथा बैंक से स्वीकृति एवं उद्यमशीलता प्रशिक्षण पुरा करने के बाद आज प्रथम महिला को ऋण राशि वितरित की गई। आगामी एक सप्ताह में यह पिंक आॅटो शहर की सड़कों पर दौड़ते नजर आएगे

महापौर ने बताया की काफी लबे समय से महिलओं को पिंक आॅटो योजना से जुडकर आर्थिक रूप से स्वतंत्र एवं संबल होने के लिए प्रेरित किया जा रहा था। चार महिलाओं को योजना के अन्तर्गत ऋण स्वीकृति दिलवाई गई है। आज पहली महिला लाभार्थी कौशल्या देवी को ऋण राशी का डी.डी दिया गया है, जल्द ही अन्य महिलाओं को भी योजना हेतु प्रेरित कर ऋण राशी वितरित करवाई जाएगी। आने वाले समय में शहर में 50 से अधिक पिंक आॅटो चले ऐसा मेरा लक्ष्य है।

पिंक आॅटो चलाने वाली मैं पहली महिला चालक

कौशल्या देवी ने बताया की नगर निगम महापौर के लगातार सहयोग एवं मार्गदर्शन से एवं एसबीआई की सहायता से मुझे पिंक आॅटो के लिए आज ऋण दिया गया है। मैं महापौर एवं एसबीआई का धन्यवाद प्रकट करती हूँ। ”मुझे गर्व है कि बीकानेर में पिंक आॅटो चलाने वाली मैं पहली महिला चालक हूँ।”

6 माह की पुत्री का बचत खाता खुलवाया

393768 24 rajh rajender 7

राष्ट्रीय बालिका दिवस के अवसर पर महापौर श्रीमती सुशीला कंवर राजपुरोहित में भारतीय डाक विभाग के अंतर्गत संचालित सुकन्या समृद्धि योजना के तहत अपनी 6 माह की पुत्री का बचत खाता खुलवाया। भारतीय डाक विभाग से बीकानेर डाक अधीक्षक श्री सीताराम जी खत्री तथा जनसंपर्क अधिकारी श्री कमल किशोर जी ने महापौर को बचत योजना की पासबुक सौंपी । श्री सीताराम जी खत्री के निवेदन पर महापौर ने जल्द ही नगर निगम में भारतीय डाक विभाग द्वारा संचालित विभिन्न योजनाओं हेतु एक शिविर लगाने के लिए भी आश्वासन दिया। सीताराम खत्री अधीक्षक डाकघर बीकानेर द्वारा अवगत करवाया गया कि सचिन किशोर पोस्ट मास्टर जनरल जोधपुर द्वारा राष्ट्रीय बालिका दिवस के अवसर पर माह जनवरी में चलाए गए सुकन्या सम्रद्धि खातों के इस अभियान में डाक मंडल बीकानेर के प्रत्येक कर्मचारी, ग्रामीण डाक सेवक ने विशेष प्रयास कर दिनाँक 01 जनवरी से 23 जनवरी तक कुल 4199 बालिकाओं के सुकन्या खाते खोले है।

महापौर ने बताया कि आज राष्ट्रीय बालिका दिवस के अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की भारतीय डाक विभाग द्वारा संचालित इस महत्वपूर्ण योजना का हिस्सा बनकर अत्यंत खुशी हुई है। साथ ही मैं शहर के सभी माता-पिता एवं भामाशाहों से अपील करती हूं कि आप भी अपनी अथवा किसी गरीब निर्धन की बिटिया का योजना के तहत खाता खुलवा कर उसके भविष्य को सुरक्षित करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here