बीकानेर : भारतमाला प्रोजेक्ट में आने वाली भूमि का अधिग्रहण आवश्यक रूप से हो

बीकानेर। जिला कलक्टर (District Collector) नमित मेहता ने कहा कि भारत माला प्रोजेक्ट (Bharatmala project) में जिन काश्तकारों की भूमि सड़क निर्माण में आ रही है उन्हें समझाइश करते हुए भूमि प्रोजेक्ट के लिए उपलब्ध करवाई जाए।

उन्होंने कहा कि काश्तकारों से बातचीत करते समय इस बात का विशेष ध्यान रखा जाए कि भूमि की राशि उनके खाते में हस्तांतरित की जा रही है और इस राष्ट्रीय महत्व के प्रोजेक्ट में जिनकी भी भूमि आई है उन सभी की भूमि का अधिग्रहण आवश्यक रूप से होगा।

मेहता ने कहा कि जमीन का नामांतरण काश्तकार की जगह अब उस भूमि का राजस्व रिकॉर्ड में इंद्राज कंपनी के नाम से सभी उपखंड अधिकारी अपने अपने क्षेत्र में आवश्यक रूप से कर देवें।

मेहता ने सम्बंधित क्षेत्रों के उपखंड अधिकारियों को कहा कि प्रोजेक्ट के लिए शेष रहीं भूमि की अवाप्ति के लिए किसानों को समझाइश कर, जमीन का अधिग्रहण करें, जिससे परियोजना (Bharatmala project) का कार्य की क्रियान्वित शीघ्र की जा सके।

उन्होंने कहा कि जिन किसानों को मुआवजा राशि का वितरण हो चुका है, अवाप्त भूमि का नामान्तरण भारत सरकार के पक्ष में करवाया जाए।

उन्होंने उपखण्ड अधिकारी बीकानेर, लूणकनसर व नोखा से भूमि अवाप्ति और मुआवजा राशि के वितरण के बारे में जानकारी ली और निर्देश दिए भूमि अवाप्ति से संबंधित समस्याओं का समाधान आगामी 7 दिनों मंे कर लिया जाए। अगर कोई काश्तकार मुआवजा राशि नहीं लेता है तो राशि न्यायालय में जमा करवाए और भूमि को अधिग्रहित करे।

मेहता गुरुवार को कलेक्ट्रेट सभागार में भारत माला प्रोजेक्ट (Bharatmala project) के तहत बन रही सड़क निर्माण की अब तक की हुई प्रगति की समीक्षा कर रहे थे।

उन्होंने कहा कि प्रति सप्ताह कार्य की समीक्षा की जाएगी और सभी संबंधित अधिकारी यह सुनिश्चित करें कि बिना कानून व्यवस्था बिगड़े भूमि रूपांतरण की कार्यवाही हो जाए तथा अगर किसी क्षेत्र में व्यक्ति या समूह द्वारा कार्य में बाधा पहुंचाने की कोशिश करता है तो ऐसे व्यक्ति के विरूद्ध सख्त कार्रवाई अमल में लाई जावे।

उन्होंने कहा कि यह प्रोजेक्ट सरकार की सर्वाेच्च प्राथमिकता में है। उपखण्ड अधिकारी लूणकनसर, बीकानेर व नोखा को इस प्रोजेक्ट को प्राथमिकता में लेकर, इससे संबंधित सभी समस्याओं का समाधान करवाते हुए शेष रही भूमि अवाप्ति की कार्यवाही तत्काल करें।

मुआवजा राशि का निर्धारण यूनिफॉर्म व्यवस्था में होना चाहिए-जिला कलेक्टर ने भारतमाला परियोजना (Bharatmala project) के परियोजना निदेशक से कहा कि सड़क के निर्माण में जो भवन अथवा अन्य व्यवसायिक गतिविधियां के स्ट्रक्चर आते हैं तो उनकी भुगतान की व्यवस्था एक यूनिफॉर्म व्यवस्था में होनी चाहिए।

उन्होंने यह भी कहा कि जिन स्थानों पर कार्य चल रहा है और पुल आदि का निर्माण किया जा रहा है, वहां सुरक्षा के सभी पुख्ता इंतजाम किए जाने चाहिए। साथ ही उपखंड अधिकारी टीम बनाकर मौके पर जाकर ही भुगतान की कार्रवाई अमल में लाए ।

महाप्रबंधक एवं परियोजना निदेशक एनएचएआई (NHAI) मोहम्मद सफी ने प्रोजेक्ट की प्रगति के बारे मंे जानकारी दी।

बैठक में अतिरिक्त जिला कलक्टर (प्रशासन) बलदेवराम धोजक,उपखण्ड अधिकारी बीकानेर मीनू वर्मा, लूणकरनसर भागीरथ साख तथा नोखा एसडीएम सीता शर्मा, तहसीलदार लूणकरणसर शिवप्रसाद गौड़, बीकानेर नायब तहसीलदार अनिरूद्ध देव पांडे तथा भारत माला प्रोजेक्ट से जुड़ेे अधिकारी उपस्थित थे।

More News : land acquisition , Bharatmala, Bikaner district , Rajasthan, Bharatmala project

Read Hindi News, Like Facebook Page : Follow On Twitter:

Exit mobile version