बीकानेर में गुरुजनों ने मांगी सड़क चौराहों पर भीख, ईसीबी कार्मिकों का धरना जारी

बीकानेर। पिछले सात माह से वेतन की मांग को लेकर राजकीय अभियांत्रिकी महाविद्यालय (Engineering College Bikaner)बीकानेर ईसीबी के महाविद्यालय के शिक्षकों एवं कार्मिकों कर विरोध प्रदर्शन जारी रहा। जिला कलेक्टर कार्यालय के समक्ष कार्मिकों ने अपना धरना प्रदर्शन किया। जिसमें उन्होंने सरकार से वेतन संबंधित स्थाई समाधान की मांग के लिए एक सूत्री ज्ञापन दिया।

रेक्टा बीकानेर इकाई के अध्यक्ष डॉ शौकत अली ने बताया कि कलेक्ट्रेट परिसर में सैकड़ों कार्मिकों ने कटोरे में भीख मांग कर 1628 रूपए इखट्टे किये। भीख से जमा रुपयों को जिला कलेक्टर डॉ नमित मेहता को भेटकर मुख्यमंत्री राहत कोष में जमा करवाकर सरकार के समक्ष अपना रोष प्रकट किया। सरकार अपने दायित्व से पीछे क्यों हो रही है। कलेक्टरेट परिसर में सैकड़ों कार्मिकों ने अपनी पीडा वयक्त करते हुए कहा कि लगभग सभी कार्मिक अपनी उम्र के पड़ाव पर पहुंच चुके हैं ऐसी विपरीत पस्थिति में उन्हें ठगा सा महसूस हो रहा है।

रेक्टा प्रवक्ता डॉ महेंद्र व्यास ने बताया कि देश के अन्य राज्यों से विपरीत राजस्थान में एक भी राजकीय अभियांत्रिकी महाविद्यालय नहीं है एवं सभी कार्मिक सरकार की इस मंशा से अनभिज्ञ है। शिक्षकों ने कोरोना काल में भी अपनी सभी पारिवारिक जिम्मेदारियों को निभाते हुए छात्रों की शिक्षा को अप्रभावित रखने हेतु ऑनलाइन क्लासेस एवं परीक्षाएं भी संपादित करवाई परंतु सरकार है। जो इन कार्मिकों के साथ सौतेला व्यवहार कर इन्हें अपने हक से वंचित रख कर वेतन भी समय पर उपलब्ध नहीं करवा रही है। जो अपने आप में सरकार का शिक्षा जगत के लिए एक निंदनीय उदाहरण है।

आन्दोलन के इसी क्रम में कल दिनांक 1 नवम्बर रविवार को सोशल मीडिया के माध्यम से राजस्थान के सभी विधायकों, मंत्रियों, सांसद सदस्य को वर्तमान यथास्थिति को बताया जाएगा एवं समस्या को विधानसभा के पटल पर रखने की मांग की जाएगी ।

गौरतलब है कि कमोबेश पूरे राजस्थान की सभी 11 स्वायत्तशासी अभियांत्रिकी महाविद्यालय की वेतन संबंधित समस्या चल रही है। अतः वेतन संबंधित समस्या का जल्द निराकरण न करने पर राजस्थान रेक्टा संघ एवं गैर शैक्षणिक संगठनों ने भी राज्यव्यापी आंदोलन की चेतावनी दी।

धरना प्रदर्शन को कर्मचारी नेता संतोष पुरोहित, , कपिल गहलोत, डॉ गणेश प्रजापत, पवन तंवर, देवीलाल सोखल, गणेश भादाणी, डॉ शिवांगी बिससा, डॉ महेन्द्र भादू, सुरेन्द्र जाखड, उदय कुमार, भगवानाराम गहलोत ,दुर्गा शंकर आचार्य ,डॉ मंजेशवरी, डॉ अमित सोनी , अंगद विशनोई , ने संबोधित किया ।

Read Hindi News, Like Facebook Page : Follow On Twitter:

Exit mobile version