जिला कलक्टर ने किया श्रीडूंगरगढ़ क्षेत्र के रामसरा बिग्गा बास में फाके का निरीक्षण

बीकानेर(Bikaner)। जिला कलक्टर (District Collector) नमित मेहता ने सोमवार को श्रीडूंगरगढ़ (Sri dungargarh region) क्षेत्र के रामसरा बिग्गा बास (Ramsara Bigga Bass) में फाके का निरीक्षण कर नियंत्रण गतिविधियों की जानकारी ली और अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए।

राजस्थान में बैमौसम की बरसात से कहीं खुशी कहीं गम, किसानों की बिजाई हुई प्रभावित

मेहता ने कहा कि जून-जुलाई में टिड्डी आक्रमण (tiddi dal) के चलते जहां फाका पैदा होने की आशंका थी। इसके मद्देनजर सभी विभाग अलर्ट मोड पर थे। अब यहां फाका हो जाने से फसलों को नुकसान पहुंचने का अंदेशा है, इस पर प्रभावी नियंत्रण की आवश्यकता है ताकि यह फाका आगे ना बढ़ सके।

उन्होंने कहा कि संबंधित विभाग समन्वित प्रयास करते हुए स्थानीय किसानों के सहयोग से फाके पर तुरंत प्रभावी नियंत्रण स्थापित करें। उन्होंने कहा कि सिंचाई फसलों के साथ-साथ इस क्षेत्र में मोठ मूंग बाजरा जैसी बारानी फसलें भी फाके के चलते खराब हो सकती है इसलिए उचित और आवश्यक दवाई का छिड़काव करते हुए समस्त फाकों को नष्ट कर दिया जाए ताकि किसानों की फसलों की  नुकसान  ना पहुंचे और टिड्डी के आगे फैलने की संभावनाएं भी समाप्त की जा सके।


राजस्थान के 29 जिलों में बरसात की चेतावनी, 7 जिलों में जारी हुआ ऑरेंज अलर्ट

जिला कलेक्टर ने मौके पर पहुंचकर स्थिति का जायजा लिया और सभी विभागों को समन्वय रूप से त्वरित कार्यवाही करने के निर्देश देते हुए कहा कि फाके को नष्ट करने के लिए लेम्डा दवा सभी ग्राम पंचायत स्तर पर रखवा दी गई है साथ ही जो किसान फाका नष्ट करने के लिए ट्रेक्टर का उपयोग कर रहे हैं उन सभी को प्रतिदिन ढाई हजार रुपए की सहयोग राशि दी जाएगी। मेहता ने कहा कि टिड्डी नियंत्रण और कृषि विभाग समन्वित रूप से काम करें। इस कार्य में स्थानीय लोगों का सहयोग प्राथमिक रूप से आवश्यक है। इसके लिए प्राथमिक सूचना तंत्र को विकसित करते हुए राजकीय  कर्मचारियों  को स्थानीय लोगों के साथ जोड़ें।


चौहटन विधायक की फोटो पर कमेंट करने पर शिक्षक निलंबित

सागे लागो सारा
निरीक्षण के दौरान उपस्थित किसानों से बातचीत करते हुए जिला कलक्टर ने कहा कि टिड्डी आक्रमण हम सभी के लिए चिंता का विषय है। इसे नियंत्रित करने के लिए प्रशासन प्रतिबद्ध है।  लेकिन फसलों को फाके से ज्यादा नुकसान ना हो इसके लिए समय पर सूचना मिलना प्रथम आवश्यकता है। किसानों को इस पर नियंत्रण के लिए प्रशासन और कृषि विभाग के साथ कंधे से कंधा मिलाकर सहयोग करना होगा। जिला कलक्टर ने किसानों से स्थानीय बोली में बात करते हुए कहा कि आप सब लोग प्रशासन रे सागे लागो, सहायोग करो आपने जो उपकरण री जरूरत हुवे प्रशासन द्वारा बै सब थाने दिरवाया जासी। किसानों ने जिला कलेक्टर की बात पर प्रशासन के साथ पूरा सहयोग करने का आश्वासन दिया।
इस अवसर पर कृषि विभाग के उपनिदेशक जगदीश पूनिया सहित सम्बन्धित विभाग के अधिकारी उपस्थित थे।

राजस्थान : पुलिस विभाग में चतुर्थ श्रेणी के 326 पदों पर होगी सीधी भर्ती

हरियाणवी गाने ‘‘ तू चीज लाजवाब ’’ पर सपना चौधरी का धमाकेदार डांस वीडियो हुआ वायरल

www.hellorajasthan.com की ख़बरें फेसबुकट्वीटर और सोशल मीडिया पर पाने के लिए हमें Follow करें.

Read Hindi News, Like Facebook Page : Follow On Twitter:

Exit mobile version