बीकानेर में बढ़ते अपराध के विरोध में जन आक्रोश, प्रशासन से वार्ता के बाद हुआ मृतक का पोस्टमार्टम

बीकानेर। बीकानेर में बढ रही आपराधिक घटनाओं एवं शुक्रवार को अगरबती व्यापारी गिरिराज अग्रवाल की हत्या के बाद शनिवार को हुए धरना प्रदर्शन के बाद जिला प्रशासन व प्रदर्शनकारियों में दोपहर बाद हुई वार्ता में सहमति बन गई। इस वार्ता में जिला कलेक्टर नमित मेहता प्रदर्शनकारियों के प्रतिनिधिंडल को सकारात्मक आश्वासन दिया। इसके बाद परिजनों ने अंतिम संस्कार भी कर दिया।

ये है पूरा मामला

बीकानेर में बढ रही आपराधिक घटनाओं एवं पुलिस के नियंत्रण से बाहर होती कानून व्यवस्था के खिलाफ बीकानेर के संभ्रात नागरिकों ने मोर्चा खोलते हुए बीकानेर का मुख्य बाजार बंद करवाया और जिला एवम् पुलिस प्रशासन के खिलाफ आक्रोश प्रकट किया।

बीकानेर जन संघर्ष समिति के बैनर तले सुरेन्द्र सिंह शेखावत, सुभाष मित्तल, कर्मचारी नेता भंवर पुरोहित, विधायक सुमित गोदारा, महावीर रांका, मोहन सुराणा, जेठानंद व्यास, जुगल राठी की अगुवाई में कोटगेट पर जाम लगा कर विरोध प्रदर्शन किया गया। वहीं मोर्चरी के आगे मृतक गिरीराज अग्रवाल के परिजनों एवं सामाजिक कार्यकर्ताओं ने धरना दिया। अतिरिक्त जिला कलक्टर ए.एम. गौरी के औपचारिक निमंत्रण के बाद जन संघर्ष समिति का एक शिष्ट मण्डल की जिला कलक्टर सभागार में जिला कलक्टर एवं जिला पुलिस अधीक्षक के साथ बिन्दुवार चर्चा हुई।

चर्चा में समिति के संयोजक सुरेन्द्र सिंह शेखावत ने बीकानेर की बिगड़ती कानून व्यवस्था एवं घटते पुलिस के इकबाल पर चिंता प्रकट करते हुए पुलिस प्रशासन से ठोस एवं दुरगामी कदम उठाने की मांग करते हुए रिजल्ट ओरियन्टेड कार्यवाही की मांग की। जन संघर्ष समिति में अपने 8 सूत्री मांग पत्र में आपराधिक तत्वों पर कठोर कार्यवाही, अवैध हथियारों की जब्ती, नशे की प्रवृति पर नियंत्रण, सूदखोरों पर कठोर कार्यवाही एवं पुलिस थानों के नवीनीकरण में सटोरियों के धन के उपयोग पर कड़ी आपत्ति दर्ज करते हुए जिला कलक्टर का ध्यान अवगत करवाया।

पोस्टमार्टम हेतु सहमत हुए परिजन

जिला कलक्टर नमित मेहता, अतिरिक्त जिला कलक्टर ए.एम. गौरी एवम् जिला पुलिस अधीक्षक प्रहलाद कृष्णिया ने संघर्ष समिति के मांग पत्र पर कार्यवाही करने के आश्वासन के बाद में जन संघर्ष समिति ने अपना धरना उठाया एवं मृतक अगरबत्ती व्यवसायी गिरीराज अग्रवाल के परिजनों को 5 लाख का मुआवजा तुरन्त स्वीकृत करने एवं 10 लाख रूपये अतिरिक्त स्वीकृति की अनुशंषा, मृतक के परिजनों को सरकारी नौकरी, हत्यारों की तुरन्त गिरफ्तारी की बात की सहमति पर मृतक के परिजनों ने पोस्टमार्टम की सहमति दी।इसके बाद परिजनों ने अंतिम संस्कार भी कर दिया। पार्टी के निर्देश पर बीकानेर आए भाजपा सांसद स्वामी सुमेधानन्द, विधायक अनिमेष महर्षि व पूर्व विधायक गोवर्द्धन वर्मा ने यहां पहुंचकर मृतक गिरीराज अग्रवाल के अंतिम संस्कार में भाग लिया।

प्रतिनिधि मण्डल में सुरेन्द्र सिंह शेखावत, सुभाष मित्तल, कर्मचारी नेता भंवर पुरोहित, सुमित गोदारा, अखिलेश प्रताप सिंह, सत्य प्रकाश आचार्य, विजय उपाध्याय, महावीर रांका, मोहन सुराणा, जेठानंद व्यास, जुगल राठी आदि शामिल रहे ।

बीकानेर का आम नागरिक खौफ में है । पुलिस का इकबाल खत्म हो गया है , अपराधियों के हौसले बुलंद है । दिनदहाड़े गोलीबारी और हत्या की घटनाओं के बावजूद गिरफ्तारी न होना पुलिस की अकर्मण्यता दर्शाता है । आज कोटगेट से अपराध के खिलाफ जनांदोलन की शुरुआत कर दी है अब बीकानेर का नागरिक चुप नहीं बैठेगा जब तक कि शहर अपराध मुक्त न हो जाए । पुलिस को अपनी जबाबदारी तय करनी ही होगी । – सुरेंद्रसिंह शेखावत , जन संघर्ष समिति , बीकानेर

Read Hindi News, Like Facebook Page : Follow On Twitter:

Exit mobile version