बीकानेर के विकास में माईल स्टोन साबित होगी पहली इलेक्ट्रिक ट्रेन- केंद्रीय मंत्री अर्जुनराम मेघवाल

first electric train will prove to be a milestone in the development of Bikaner - Union Minister Arjunram Meghwal

Arjunram Meghwal, Union Minister Arjunram Meghwal, electric train, first electric train, development, milestone, - Union Minister, Indian Railway,

first electric train will prove to be a milestone in the development of Bikaner - Union Minister Arjunram Meghwal

बीकानेर। केंद्रीय कानून मंत्री अर्जुनराम मेघवाल (Arjunram Meghwal) ने कहा कि इलेक्ट्रिक ट्रेनों (Electric Train) से विकास को गति मिलती है, अब ​बीकानेर (Bikaner) में पहली इलेक्ट्रिक ट्रेन विकास में माईल स्टोन है। अब धीरे-धीरे सभी ट्रेनों को विद्युतीकरण किया जा रहा है। बीकानेर के विकास में रेलवे का विशेष योगदान है।

first electric train will prove to be a milestone in the development of Bikaner – Union Minister Arjunram Meghwal

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि पीएम नरेंद्र मोदी (PM Modi) सरकार के पिछले 10 सालों से लगातार रेल का बीकानेर में विस्तार हुआ है, 25 से अधिक लंबी दूरी की गाड़ियां बीकानेर से चलती है। पीएम नरेंद्र मोदी और रेल मंत्री अश्वनी वैष्णव की इच्छाशक्ति से बीकानेर का रेलवे स्टेशन अब 471 करोड़ की लागत से अत्याधुनिक बनने जा रहा है। बीकानेर में पिछले 10 सालों से रेल के विकास में गति आई है जल्द ही बीकानेर-सियालदह दुरंतों एक्सप्रेस ट्रेन को भी इलेक्ट्रिक इंजन से संचालित किया जाएगा।

first electric train will prove to be a milestone in the development of Bikaner – Union Minister Arjunram Meghwal

यह भी पढ़ें -Business Vastu Tips : व्यापार में वृद्धि के लिए अपनाएं ये खास वास्तु टिप्स

उन्होने कहा कि बीकानेर संसदीय क्षेत्र में रेलवे विद्युतीकरण से ट्रेनों की गति तेज होगी, बीकानेर परिवारजनों के लिए आवागमन सुगम होने के साथ ही पर्यावरण की सुरक्षा, और डीज़ल तथा विदेशी मुद्रा की बचत भी होगी।

बीकानेर से इलेक्ट्रिक ट्रेनों का संचालन शुरू

बीकानेर से इलेक्ट्रिक ट्रेनों का संचालन शुरू हो गया है, अब ट्रेनों में डीजल इंजन के बजाय इलेक्ट्रिक के इंजन लगेंगे। दिल्ली सराय रोहिल्ला से रवाना हुई गाड़ी संख्या 12457 बीकानेर पहुंची। बीकानेर पहुंची इस पहली इलेक्ट्रिक ट्रेन के स्टेशन पहुंचने पर केंद्रीय कानून मंत्री अर्जुन मेघवाल, मंडल रेल प्रबंधक आशीष कुमार और बीकानेर की जनता ने इसका स्वागत किया। इलेक्ट्रिक ट्रेन लेकर आए लोको पायलट नीलाभ सक्सेना और उनके सहयोगियों का केंद्रीय मंत्री अर्जुनराम मेघवाल द्वारा माल्यार्पण कर उनका स्वागत किया गया।

first electric train will prove to be a milestone in the development of Bikaner – Union Minister Arjunram Meghwal

रियासतकालीन समय के बाद अब पिछले 10 सालों में हुआ रेलवे का विकास

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि बीकानेर के विकास में रेलवे ने बहुत बड़ा योगदान दिया है। वर्ष 1891 में रेलवे का यहां आना और उस समय में यहां पर इस दिशा में बेहतर कार्य होना, जोधपुर रेलवे का गठन होना।

उन्होने बताया कि 1853 में पहली बार भारत में रेलवे आता है और मुंबई से ठाणे के बीच पहली रेल को चलाते है। 1891 में जो भी महाराजा होंगे वह सुशासन के बड़े प्रतीक थे। बीकानेर में पिछले कुछ सालों में रेलवे के विकास की गति धीमी हो गई, इसको पिछले 10 सालों से गति मिली है। जिसका परिणाम आ साफ नजर आ रहा है। वर्तमान में अभी 25 से अधिक गाड़ियां है, जोकि लंबी दूरी तय करती है।

इस अवसर पर लोगों ने प्रधानमंत्री और रेल मंत्री के जयकारे लगाए। भारतीय जनता पार्टी शहर जिलाध्यक्ष विजय आचार्य, प्रदेश कार्यकारणी सदस्य सत्यप्रकाश आचार्य, महामंत्री मोहन सुराणा, नरेश नायक, श्याम सुंदर चौधरी, गुमान सिंह राजपुरोहित, श्याम सिंह हांडला, संपत पारीक, किशन गोदारा, महावीर सिंह चारण, अशोक मीणा, अशोक प्रजापत, राजाराम विश्नोई दिलीप पूरी, पंकज अग्रवाल, इमरान कायमखानी उपस्थित रहे।

यह भी पढ़ें : Best Loan Apps : आसान लोन लेने के लिए ये हैं बेस्ट ऐप्स, मिलेगा 5 से 10 लाख रुपये का लोन

Tags : Arjunram Meghwal, Union Minister Arjunram Meghwal, electric train, first electric train,  Union Minister, Indian Railway,

Read Hindi News, Like Facebook Page : Follow On Twitter:

Exit mobile version