चूरू: बैंक उपभोक्ताओं को बैंकर्स अधिकाधिक बैंकिंग सुविधाएं मुहैया करावें- जिला कलक्टर

चूरू। जिला कलक्टर डॉ प्रदीप के गावंडे ने बैंकर्स से कहा है कि वे संवेदनशीलता एवं पारदर्शिता से बैंक उपभोक्ताओं को बैंकिंग सुविधाएं मुहैया करवाकर अधिकाधिक राहत प्रदान करना सुनिश्चित करें। जिला कलक्टर मंगलवार को कलेक्टे्रट सभा कक्ष में आयोजित जिला स्तरीय समीक्षा/समन्वय समिति की बैठक में बोल रहे थे।

उन्होंने कहा कि बैंकर्स जिले के युवाओं, महिलाओं एवं किसानों को तत्परता से ऋण प्रक्रिया को पूर्ण कर लाभान्वित करें ताकि वे स्वंय का उद्योग, व्यवसाय एवं कृषि कार्य में आत्मनिर्भरता हासिल कर सके। उन्होंने कहा कि बैंकर्स भारत सरकार एवं राज्य सरकार द्वारा किसानों को दी जाने वाले बैंकिंग सुविधाओं की बारीकी से जानकारी देकर अधिकाधिक लाभान्वित करें।

जिला कलक्टर ने अग्रणी जिला प्रबंधक सी के सेतिया को निर्देशित किया कि वे जिले के सभी बैंकर्स से प्राथमिकता से डाटा अपलोड करवाना सुनिश्चित करें ताकि भावी कार्य योजनाओं को समय पर क्रियान्वित किया जा सके।

जिला कलक्टर ने प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना की जिले में प्रगति से अवगत होते हुए पीएनबी एवं एसबीआई बैंकर्स को निर्देशित किया कि वे किसानों के फसल बीमा के आवेदन पोर्टल पर समय पर अपलोड करें।

बैठक में अग्रणी जिला प्रबंधक ने 30 जून 2020 तक जमायें, अग्रिम, ऋण, प्राथमिकता प्राप्त क्षेत्र को अग्रिम, कृषि अग्रिम, कमजोर वर्ग को अग्रिम कार्य प्रगति की जानकारी देते हुए वार्षिक साख योजना की उपलब्धियों पर प्रकाश डाला। उन्होंने सरकार द्वारा प्रायोजित कार्यक्रम, स्वयं सहायकता समूह की प्रगति से भी अवगत कराया।

बैठक में प्रधानमंत्री फसल बीमा योजनान्तर्गत खरीफ एवं रबी 2020-21 की प्रीमियम कटौति, किसानों की आय दुगुनी करने, अधिकाधिक ऋण स्वीकृतियां, कृषि ऋण रहन पोर्टल, कोविड-19 के संक्रमण से बचाव पर विस्तृत दिशा निर्देश जारी किये गये।

बैठक में जिला उद्योग केन्द्र के महाप्रबंधक योगेश कुमार शर्मा, सलाहकार हंसराज धाबाई सहित बैंकर्स उपस्थित थे।

Read Hindi News, Like Facebook Page : Follow On Twitter:

Exit mobile version