एक यूनिट रक्त मरते हुए आदमी के लिए बन सकता है संजीवनी : शर्मा

चूरू। जिला मुख्यालय पर बाबोसा मंदिर के पास स्थित आशीर्वाद भवन में आरजे ब्लड हेल्पलाइन एवं युवा रक्त वाहिनी, चूरू की ओर से बुधवार को रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया। शिविर में 157 यूनिट रक्त संग्रहण किया गया।

शिविर का शुभारंभ मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ मनोज शर्मा, सहायक जनसंपर्क निदेशक कुमार अजय, हसन रयाज चिश्ती एवं डॉ भालेंदू धाभाई ने किया।

इस मौके पर सीएमएचओ डॉ शर्मा ने रक्तदाताओं एवं आयोजकों की सराहना करते हुए कहा कि आपका एक यूनिट ब्लड किसी मरते हुए आदमी के लिए संजीवनी बन सकता है। इसलिए प्रत्येक व्यक्ति को नियमित अंतराल से रक्तदान करना चाहिए।

उन्होंने कहा कि रक्तदान को लेकर किसी प्रकार की भ्रांति में आने की जरूरत नहीं है। रक्तदान से रक्तदाता को किसी प्रकार की शारीरिक परेशानी नहीं होती है।

सहायक निदेशक कुमार अजय ने कहा कि रक्त किसी कारखाने में पैदा नहीं किया जा सकता है, उसके लिए मानव शरीर ही कारखाना है और हम बिना किसी भ्रांति में आए नियमित अंतराल  से रक्तदान कर सकते हैं तो कम से कम अस्पतालों में रक्त की कमी से लोगों की होने वाली मृत्यु से बचा जा सकता है।

उन्होंने चूरू के युवाओं की सराहना करते हुए कहा कि इन्होंने चूरू में रक्तदान को लेकर एक बहुत ही अच्छा माहौल बना रखा है, जिसके कारण चूरू में आमतौर पर इस तरह की समस्या नहीं आती है और यदि किसी को ऐसी समस्या आती है तो ग्रुप से जुड़े युवा तत्काल रक्तदान करके समस्या का निवारण करते हैं।

शिविर संयोजक अमजद तुगलक, आसिफ टीपू खान व् किशोर चंदेल ने आयोजकीय जानकारी दी। उन्होंने बताया कि कोरोना  महामारी के कारण बहुत सी गतिविधियां ठप्प रही है। ऐसे में रक्तदान शिविरों में भी कमी आई तो ब्लड बैंकों में रक्त की आवश्यकता को देखते हुए यह शिविर आयोजित किया गया है।

उन्होंने बताया कि शिविर के दौरान पूरी तरह सोशल डिस्टेंसिंग की पालना की गई तथा नियमित अंतराल से ही रक्तदाताओं को शिविर में बुलाया गया ताकि एक साथ भीड़ नहीं हो। आर जे ब्लड हेल्प फाउंडेशन के सुरजीत गोठवाल ने सभी रक्तवीरों, अतिथियों का आभार जताया। सभी रक्तदाताओं को प्रमाण पत्र वितरित किए गए।

शिविर के दौरान ही कोरोना महामारी संकट के दौरान बेहतर कार्य करने वाले सीएमएचओ डॉ मनोज शर्मा, सहायक जनसंपर्क निदेशक कुमार अजय,  डॉ. साजिद चौहान, डॉ. अहसान गौरी आदि को कोरोना योद्धा के रूप में सम्मानित किया गया।

इस दौरान हसन रयाज चिश्ती, पार्षद विमल शर्मा, रामगढ़ के पूर्व चेयरमैन मुज्जमिल भाटी, मुकेश प्रजापत, शुभम, यूनुस अली अध्यापक, विनोद राठी, किशन किरोड़ीवाल, प्रकाश लादडिया, सचिन भाम्भू, सोनू खान, रवि आसेरी, माखन चौहान, गौरव शर्मा, अजय चंदेल आदि उपस्थित रहे।

Read Hindi News, Like Facebook Page : Follow On Twitter:

Exit mobile version