बीकानेर संभाग में निर्धारित समय पर करें लोकसभा चुनाव से जुड़ी सभी तैयारियां : संभागीय आयुक्त

All preparations related to Lok Sabha elections should be done on time in Bikaner division: Divisional Commissioner

Lok Sabha elections , Lok Sabha election 2024, Divisional Commissioner, Bikaner division, Vandana Singhvi,

All preparations related to Lok Sabha elections should be done on time in Bikaner division: Divisional Commissioner

बीकानेर। संभागीय आयुक्त वंदना सिंघवी ने कहा कि संभाग के चारों जिलों में लोकसभा चुनाव से जुड़ी सभी तैयारियां समय रहते कर ली जाएं। आदर्श आचार संहिता प्रभावी होने के साथ निर्वाचन आयोग के प्रत्येक निर्देश की अक्षरशः अनुपालना सुनिश्चित हो।

संभागीय आयुक्त ने शुक्रवार को संभाग के चारों जिलों के जिला निर्वाचन अधिकारियों, पुलिस अधीक्षकों सहित अन्य विभागों के अधिकारियों की बैठक के दौरान यह निर्देश दिए।

उन्होंने कहा कि लोकसभा चुनाव में प्रत्येक मतदाता भयमुक्त होकर अपने मताधिकार का उपयोग कर सके, यह हमारी सामूहिक जिम्मेदारी है। इसके लिए प्रत्येक अधिकारी-कर्मचारी पूर्ण गंभीरता से कार्य करें।

उन्होंने कहा कि अधिकारी निर्वाचन आयोग के प्रत्येक निर्देश को पूर्ण गंभीरता से पढ़ ले और इनकी अनुपालना सुनिश्चित की जाए।

श्रीमती सिंघवी ने कहा कि चारों जिलों के 85 वर्ष से अधिक आयु और दिव्यांग मतदाताओं की सूची तैयार कर ली जाए। गर्मी के मौसम को देखते हुए प्रत्येक मतदान केन्द्र पर पानी और छाया की समुचित व्यवस्था हो, यह सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने कहा कि मतदान में जुड़े प्रत्येक कार्मिक पोस्टल बैलेट का उपयोग करते हुए मतदान करें।

विधानसभा चुनाव की तर्ज पर प्रत्येक जिले में एकीकृत नियंत्रण कक्ष स्थापित किया जाए। उन्होंने कहा कि आचार संहिता प्रभावी होने के साथ 24, 48 और 72 घंटे में किए जाने वाले सभी कार्य निर्वाचन आयोग की एसओपी के अनुसार किए जाएं।

संभागीय आयुक्त ने कहा कि हनुमानगढ़ और श्रीगंगानगर जिले में इंटर स्टेट तथा अन्य जिलों में इंटर डिस्ट्रिक्ट चेक पोस्ट स्थापित किए जाएं। यहां नॉर्म्स के अनुसार समुचित व्यवस्थाएं हों। आबकारी और बिक्री कर विभाग मुस्तैदी से कार्य करें।

उन्होंने कहा कि वर्ष 2019 के लोकसभा चुनावों में संभाग के जिन मतदान केन्द्रों पर प्रदेश के औसत से कम मतदान हुआ है, उन क्षेत्रों में जागरुकता की सघन गतिविधियां संचालित की जाएं।

बीकानेर में अब मिलेगा सरस ब्राण्ड ऊॅंटनी का दूध

श्रीमती सिंघवी ने कहा कि निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार इस बार प्रत्येक मतदान केन्द्र पर कम से कम 75 प्रतिशत मतदान के लक्ष्य के साथ कार्य करना है। इसके लिए विशेष कार्ययोजना बनाई जाए।

उन्होंने कहा कि उपखण्ड स्तर पर एसडीएम और पुलिस उपाधीक्षक अपने क्षेत्र के पटवारियों और बीट कांस्टेबल्स के साथ बैठकें कर लें तथा प्रत्येक स्थिति पर नजर रखें। समस्या के समाधान में किसी भी स्तर पर आपसी समन्वय की कमी नहीं रहे, यह सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने कहा कि सभी प्रकोष्ठों के कार्यों की नियमित समीक्षा हो।

महानिरीक्षक पुलिस ओमप्रकाश ने कहा कि कानून व्यवस्था की दृष्टि से पुलिस और प्रशासनिक अधिकारी आपसी समन्वय रखें। क्रिटिकल और वनरेबल मतदान केन्द्रों में नाॅम्र्स के अनुसार जाब्ता तैनात किया जाए। पुलिस द्वारा अपने क्षेत्र की नियमित गश्त की जाए, जिससे निष्पक्ष और भयमुक्त निर्वाचन सुनिश्चित किया जाए।

उन्होंने कहा कि श्रीगंगानगर और हनुमानगढ़ के पुलिस अधीक्षक हरियाणा और पंजाब के निकटवर्ती जिलों के पुलिस अधिकारियों से समन्वय रखें। उन्होंने पुलिस अधिकारियों को टीम भावना के साथ कार्य करने के निर्देश दिए।

जिला निर्वाचन अधिकारी नम्रता वृष्णि ने पावर पाइंट प्रजेंटेशन के माध्यम से अब तक की तैयारियों की जानकारी दी। पुलिस अधीक्षक तेजस्विनी गौतम ने बताया कि थाना प्रभारी तक के अधिकारियों को निर्वाचन से जुड़े सभी आदेशों की पालना के लिए निर्देशित कर दिया गया है।

इस दौरान श्रीगंगानगर जिला निर्वाचन अधिकारी लोकबंधु, पुलिस अधीक्षक गौरव यादव, हनुमानगढ़ जिला निर्वाचन अधिकारी कानाराम, पुलिस अधीक्षक विकास सांगवान, अनूपगढ़ जिला निर्वाचन अधिकारी अवधेश मीणा, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक कैलाश दान जुगतावत, प्रशिक्षु आईएएस यक्ष चौधरी, प्रशिक्षु आईपीएस आदित्य काकडे़, बीकानेर अतिरिक्त जिला कलेक्टर (शहर) उम्मेद सिंह रत्नू, उपायुक्त (बिक्री कर) महेंद्र कुमार, अतिरिक्त आयुक्त आबकारी रीना, बीकानेर अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक रमेश, जिला परिवहन अधिकारी भारती नैथानी मौजूद रहे।

राजस्थान में सस्ता हुआ पेट्रोल-डीजल, 4 प्रतिशत बढ़ा मंहगाई भत्ता, मंत्रिमण्डल की बैठक में हुआ निर्णय

Tags : Loksabha Election 2024, Bikaner, Rajasthan

Read Hindi News, Like Facebook Page : Follow On Twitter:

Exit mobile version