बीकानेर में लव जिहाद मामले में सर्वसमाज ने प्रदर्शन कर जताया विरोध

0
2

बीकानेर। बीकानेर जिले में पिछले कई दिनों से चल रहे लव जिहाद (Love Jihad Case) के मामले में सर्वसमाज के आव्हान पर करणी सेना व अन्य युवाओं ने बैठक के बाद जिला कलैक्ट्रेट पर विरोध प्रदर्शन कर रोष जताया और इस मामले की निष्पक्ष जाचं कराने की मांग की है। इसके बाद प्रतिनिधिमंडल ने जिला व पुलिस प्रशासन के अधिकारियों से वार्ता की। इस दौरान जिला कलैक्ट्रेट परिसर में पुलिस बल तैनात किया गया।

करणी सेना के अध्यक्ष महिपाल मकराणा ने बताया कि सर्वसमाज के प्रतिनिधिमंडल ने जिला कलैक्टर व जिला पुलिस अधीक्षक से वार्ता की है। उनकी और से इस मामले में लड़के के पिता पर मुकदमा दर्ज होगा और इसमें गिरफतारी भी शीघ्र होगी।

उन्होने बताया कि पीड़ित लड़की के परिवार को सुरक्षा दी जाएगी। इस मामले में परिवार को जब भी समाज की आवश्यकता होगी तो हमस ब पूरी तरह से तैयार है।

इससे पूर्व सर्व समाज की बैठक हुई, जिसमें सभी मुददों पर चर्चा कर प्रतिनिधिमंडल ने जिला प्रशासन के साथ वार्ता की। परिजनों की और से इस विडियो के जारी करने के बाद हिंदू संगठनों ने अपने स्तर पर इस मामले में कार्रवाई करने की बात कही है।

इस दौरान प्रतिनिधिमंडल के साथ केसरिया हिंदू वाहिनी संगठन, विश्व हिंदू परिषद, बजरंग दल सहित अन्य सामाजिक संगठनों ने समर्थन देते हुए विरोध जताया। वहीं करणी सेना के राष्ट्रीय अध्यक्ष महीपाल सिंह मकराणा, प्रदेशाध्यक्ष करणप्रताप सिंह सिसोदिया, डा.विवेक माचरा, पूर्व सरपंच प्रभूराम गोदारा सहित अन्य युवा भी उपस्थित रहे।

सामाजिक कार्यकर्ता ने दर्ज कराया मामला

बीकानेर जिले में कई दिनों से चल रहे लव-जिहाद मामले में युवती के पिता सत्यनारायण डूडी और दादा हरीराम डूडी निवासी मुक्ताप्रसाद कालोनी, बीकानेर के खिलाफ नयाशहर थाने में समाज में आपसी शत्रुता बढ़ाने, दो वर्गों मे वैमनस्यता पैदा करने और अशांति का माहौल बनाने के आरोप में मामला दर्ज कराया गया है। यह मामला सामाजिक कार्यकर्ता अकबर अली पुत्र बशीर खां निवासी आंबेडकर कॉलोनी, बीकानेर ने दर्ज कराया है।

सोशल एक्टिविस्ट डूंगरसिंह तेहनदेसर ने बताया कि इस मौके पर उपस्थित जनसमूह को सम्बोधित करते हुए राजपूत करणी सेना के राष्ट्रीय अध्यक्ष महीपाल सिंह मकराना ने कहा कि इस गंभीर मामले को लेकर पूरा हिन्दू समाज एक है और जिस भी धर्म के लोगों ने यह गलत काम किया है उन्होंने समाज के ताने बाने को नुकसान पहुंचाने के लिहाज से किया है जिसे सर्व समाज कभी भी बर्दाश्त नहीं करेगा और इसके लिए राजपूत करणी सेना को आर पार की लड़ाई लड़नी पड़ी तो वे पीछे नहीं रहेंगे।

प्रदेशाध्यक्ष करण प्रताप सिंह सिसोदिया (कैपसा) ने कहा कि बहन बेटी सबकी एक समान है इस तरह की घटनाएं स्वस्थ समाज के लिए कलंक है जिसे किसी भी रूप में सहन नहीं किया जाएगा हम पीड़ित परिवार के साथ है और हक की लड़ाई के लिए हमारा संघर्ष जारी रहेगा।

प्रदेश उपाध्यक्ष केडी सिंह शेखावत ने कहा की धर्म से बड़ा कुछ भी नहीं और धर्म पर अगर आंच आई तो सबसे पहले क्षत्रिय आगे आकर लड़ाई लड़ेगा, यह कोई जाट राजपूत या मुसलमान की बात नहीं यह इज्जत एवं स्वाभिमान की बात है।

सभा को विक्रम सिंह बीका, नरेन्द्र सिंह गाजुसर, युवराज सिंह हाड़ला, जितेन्द्र सिंह राजियासर, विक्रम सिंह पंवार, जुगल सिंह बेलासर, शक्ति सिंह मेड़तिया, रणबीर सिंह नोखडा, गुड्डू सिंह हाड़ला, विजय सिंह खींची सहित कई युवाओं ने शिरकत की।

करण प्रताप सिंह सिसोदिया ने जिला कलक्टर नमित मेहता एवं पुलिस अधीक्षक प्रीति चंद्रा के साथ हुई समझौता वार्ता के बारे में बताते हुए कहा कि लड़के मुख्तयार खान के पिता मुन्ने खान पर लड़की की माता विमला जाट द्वारा परिवाद के माध्यम से 376 की धारा के तहत वर्षों वर्ष तक यौन शोषण एवं जबरन अपने साथ रखने का मुकदमा दर्ज करने पर सहमति बनी साथ ही लड़की के परिवार माता पिता एवं दादा को जान से मारने की धमकी मिली है उस पर परिवार को सुरक्षा व्यवस्था मुहैया करवाने का आश्वासन दिया गया।

सर्व समाज से आए हुए हज़ारों लोगों का पीड़ित परिवार, जाट समाज एवं राजपूत करणी सेना की तरफ से सभा के अंत में आभार प्रकट किया गया।

ये है पूरा मामला

दरअसल जिले में दो अलग अलग धर्म के युवक युवती ने विवाह कर लिया। प्रेम प्रसंग में हुई इस विवाह के बाद अब परिजनों ने सोशल मीडिया पर विडियो जारी कर लव जिहाद करार दे दिया। विडियो सोशल मीडिया पर जारी होते ही मामले ने तूल पकड़ लिया। केंद्रीय मंत्री कैलाश चैधरी सहित अनेक नेताओं ने इस पर अपनी प्रतिक्रिया देकर आपति जता दी। वहीं पुलिस ने इसे पूरे मामले को लेकर सोशल मीडिया पर एक विडियो जारी कर कहा है कि यह अफवाह है।

बीकानेर जिले के श्रीकोलायत विधानसभा क्षेत्र के बज्जू में एक प्रेमी युगल के विवाह करने के बाद परिजनों ने सोशल मीडीया पर विडियो जारी किया। जिसमें परिजनों ने रोते हुए कहा कि ”उनकी बेटी को जबरन उठा लिया गया है और लड़के ने जबरदस्ती विवाह किया है। परिवार सहित आत्महत्या की बात भी इसमें कही गई है।

केंद्रीय मंत्री ने कहा लव जिहाद के खिलाफ बने कड़ा कानून

केन्द्रीय कृषि एवं किसान कल्याण राज्यमंत्री कैलाश चैधरी ने लव जिहाद के मामले पर सोशल मीडीया पर बयान जारी कर कहा कि ”बेटी चाहे किसी भी धर्म में जन्मी हो, हमारी बेटियाँ हमारे लिए गौरव व इज्जत है। राजस्थान सरकार को बीकानेर में हुए लव जिहाद की निष्पक्ष जांच करवानी चाहिए एवं भविष्य में इस तरह के घिनौने कृत्यों को पूर्व में ही रोका जा सके।

उन्होने कहा इसके लिए उत्तर प्रदेश सरकार की तर्ज पर लव जिहाद कानून बनाना चाहिए। इस तरह की घटनाएँ सामाजिक सौहार्द के लिए ठीक नहीं है। हम सभी को मिलकर इसके बारे में सोचना होगा। भारतीय जनता पार्टी बीकानेर के पीड़ित परिवार के साथ खड़ी है एवं विश्वास दिलाती है कि भविष्य में सत्ता में आने पर इस तरह की घटनाओं को रोकने के लिए कड़ा कानून बनाएगी।

बीकानेर में सामने आया लव जिहाद का मामला, उत्तर प्रदेश की तर्ज पर कड़ा कानून बनाने की मांग

सोशल मीडिया पर वायरल हुआ मामला

बीकानेर जिले के यह मामला सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। एक तरफ परिजनों का विडियो तो दूसरी तरफ राजस्थान पुलिस का विडियो भी वायरल हो रहा है। सोशल मीडिया पर विवाह के दस्तावेज और लड़की व परिजनों का विडियो तेजी से वायरल हो रहा है। इस वीडियो में परिजन सरकार और आमजन से परिवार को न्याय दिलाने की अपील कर रहे हैं।

युवती बोली अपनी मर्जी से रचाई शादी

इस मामले की गंभीरता और सोशल मीडिया पर तेजी से फैल रही आवाज के बीच युवती का भी एक विडियो सामने आया है। जिसमें वह कह रही है कि ”वह अपनी मर्जी से युवक के साथ गई है और शादी की है। युवक पर लगाए जा रहे सभी आरोप भी निराधार है।”

जिला पुलिस अधीक्षक प्रीति चंद्रा ने इस मामले पर कहा कि युवती के परिजन की ओर से लगाए गए सभी आरोप गलत हैं। इस मामले में स्वंय युवती ने सार्वजनिक तौर पर अपनी मर्जी से शादी करने की बात कबूल कर ली है। वीडियो लड़की से मर्जी से ही शेयर किया है, जिसमें उसने कबूल किया है कि उसने लव मैरिज की है।

पुलिस द्वारा बताया गया कि मनीषा डूडी द्वारा नया शहर पुलिसथाना में उपस्थित होकर युवक के साथ रजामंदी से शादी करने की बात स्वीकार की गई है। साथ ही कहा गया कि यह मामला किसी भी दृष्टिकोण से लव जिहाद का नही है।

पुलिस ने इस तरह की अफवाहों को निरर्थक बताया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here