आईएसआईएम संस्थापक सोनिया दुबे दीवान को मिला आईएमएमआईई परोपकार पुरस्कार

Sonia Dubey Dewan get immie award 2021

0
201
AICI CIP, Sonia Dubey Dewan, Sonia Dubey Dewan award, Sonia Dubey Dewan aici cip,

नई दिल्ली। आईएसआईएम संस्थापक, सोनिया दुबे दीवान (Sonia Dubey Dewan) को एआईसीआई ग्लोबल कॉन्फ्रेंस, 2021 में आईएमएमआईई परोपकार पुरस्कार से सम्मानित किया गया।

सोनिया दुबे दीवान, AICI CIP, भारत के प्रमुख छवि प्रबंधन प्रशिक्षण संस्थान, इंडियन स्कूल ऑफ़ इमेज मैनेजमेंट की संस्थापक, को द्विवार्षिक AICI में 6 जून, 2021 को परोपकार के लिए अत्यधिक प्रतिष्ठित “इमेज मेकर्स मेरिट ऑफ़ इंडस्ट्री एक्सीलेंस अवार्ड” (IMMIE) से सम्मानित किया गया है।

प्रतिष्ठित परोपकार पुरस्कार, सोनिया दुबे दीवान के व्यापक सामाजिक कार्यों और भारत के ग्रामीण क्षेत्रों में वंचित बच्चों और महिलाओं की शिक्षा, प्रशिक्षण और कल्याण में योगदान देने वाले प्रयासों के लिए दिया गया है।

सोनिया एक उद्यमी, छवि सलाहकार, एक मुख्य वक्ता और AICI द्वारा भारत में पहली अंतर्राष्ट्रीय रूप से प्रमाणित छवि पेशेवर (CIP) हैं। छवि प्रबंधन, व्यक्तिगत ब्रांडिंग और भारत की शीर्ष कंपनियों और स्टार्टअप के प्रशिक्षण के क्षेत्र में 12 से अधिक वर्षों के अनुभव के साथ कई सी-सूट के अधिकारियों, प्रतिष्ठित कॉर्पोरेट ग्राहकों उद्यमी, मशहूर हस्तियां और राजनेता उसके निजी ग्राहक हैं।

सोनिया भारत में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मान्यता प्राप्त शिक्षा लाने वाली पहली महिला हैं, और उन्होंने 3 वर्षों में दुनिया भर से 170+ छवि सलाहकार और सॉफ्ट स्किल प्रशिक्षकों को प्रशिक्षित किया है।

छवि प्रबंधन प्रशिक्षण डोमेन में अपनी दशक की लंबी प्रगति के साथ, सुश्री सोनिया ने 2005 से भारत में वंचित महिलाओं और बच्चों के लिए सशक्तिकरण, शिक्षा कौशल और छवि प्रशिक्षण में काम करने वाले एक गैर सरकारी संगठन, विशिप्सा के कोषाध्यक्ष के रूप में अपने काम के माध्यम से योगदान दिया।

उसने महाराष्ट्र के धानु जिले के चंछवाड़ में स्कूल के लिए एक नया स्कूल बनाने के लिए भी कड़ी मेहनत की। 2016 से, अपनी ‘जॉय ऑफ गिविंग इनिशिएटिव’ के हिस्से के रूप में, उसने कई कार्यक्रम आयोजित किए हैं जहां वह नियमित रूप से किताबें, खिलौने, कपड़े, सामान और इलेक्ट्रॉनिक्स जैसी वस्तुओं को जरूरतमंदों के बीच वितरित करने के लिए एकत्र करती थीं।

वहीं उन्होंने हेयर फॉर होप इंडिया के हिस्से के रूप में कैंसर रोगियों के लिए अपने सुंदर पूर्ण विकसित लंबे बाल भी दान कर दिए।

द इमेज मेकर्स मेरिट ऑफ इंडस्ट्री एक्सीलेंस अवार्ड एआईसीआई ग्लोबल कॉन्फ्रेंस में द्विवार्षिक रूप से दिया जाता है, और 1989 में छवि सलाहकारों को मान्यता देने, उपलब्धि को प्रेरित करने और उद्योग के भीतर एकता बनाने के लिए कल्पना की गई थी।

यह चार श्रेणियों अर्थात् शिक्षा, नवाचार, प्रेरणा, परोपकार में प्रदान किया जाता है। इस साल AICI वर्चुअल ग्लोबल कॉन्फ्रेंस में, सुश्री सोनिया दुबे दीवान को “परोपकार” में इमेज मेकर्स मेरिट ऑफ इंडस्ट्री एक्सीलेंस अवार्ड से सम्मानित किया गया, जिससे वह यह उल्लेखनीय उपलब्धि हासिल करने वाली पहली भारतीय बनीं।

सम्मान के इस क्षण पर सोनिया से बात करते हुए, उन्होंने उद्धरण दिया, “समाज को वापस देना मेरी जीवन मूल्य प्रणाली का एक हिस्सा है। बहुत कम उम्र में, मेरी माँ ने मुझे अपने कार्यों से दिखाया कि दूसरों की मदद करने के लिए, आपको बस इरादे और एक बड़े दिल की जरूरत है।

हालांकि एक सामान्य परिवारिक पृष्ठभूमि से होने के बावजूद, उन्होंने अपना जीवन सामाजिक कार्यों के लिए समर्पित कर दिया, इसलिए यह पुरस्कार उन्हें समर्पित है।

यह (Sonia Dubey Dewan) मुझे उनकी विरासत को जारी रखने के लिए बहुत प्रेरणा देता है। इस वर्ष हम किशोर बालिकाओं के जीवन प्रबंधन कौशल प्रदान करने पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं। EduGLife के माध्यम से युवा लड़कियों के लिए, एक पहल हम बाल अधिकार आयोग, मध्य प्रदेश और आनंदी फाउंडेशन के सहयोग से प्रयास कर रहे हैं।