लंदन के चर्चिल के ओल्ड वॉर ऑफिस को हिंदुजा ग्रुप ने बनाया लग्जरी होटल

Churchill Old War Office to transformed by Hinduja Group new luxury hotel in London Churchill Old War Office, The OWO,

The Hinduja Group, Raffles Hotels & Resorts , The Old War Office (OWO), Britain's World War, luxury hotel in London, hotel in London, Best Hotel in London, Sanjay Hinduja, Raffles London, Raffles Hotels & Resorts boasts, Churchill Old War Office, The OWO,

Churchill Old War Office to transformed by Hinduja Group new luxury hotel in London

मुंबई। हिंदुजा ग्रुप ने ब्रिटेन के द्वितीय विश्व युद्ध के समय के प्रधानमंत्री विंस्टन (Churchill Old War Office) चर्चिल के ओल्ड वॉर ऑफिस (ओडब्ल्यूओ) को होटल (Hotel) के रूप में फिर से चालू कर रहा है। लंदन में इस न्यू लग्जरी होटल का 26 सितंबर 2023 को उद्घाटन होगा। यह होटल विश्व प्रसिद्ध रैफल्स होटल एंड रिसॉर्ट्स के साथ मिलकर शुरु हो रहा है। हिंदुजा ग्रुप समूह अरबों डॉलर के कारोबार वाला 109 साल पुराना बहुराष्ट्रीय समूह है।

प्रोजेक्ट के संजय हिंदुजा ने कहा, “जब हम व्हाइटहॉल आए, तो टीम इस राजसी भवन के आकार और सुंदरता को देखकर दंग रह गई।”

उन्होंने कहा कि, “इसे इसके पूर्व गौरवमयी रूप में वापस लाने और इसकी विरासत को संजोए रखते हुए इसमें नई जान डालने में कोई कसर नहीं छोड़ी गई है। ओल्ड वॉर ऑफिस (ओडब्ल्यूओ) में रैफल्स लंदन के साथ, हम एक ऐसी विरासत के निर्माण की उम्मीद करते हैं जो न केवल सदाबहार बल्कि नायाब भी हो।”

हिंदुजा परिवार ने आठ साल पहले डाउनिंग स्ट्रीट के सामने, व्हाइटहॉल पर ऐतिहासिक इमारत का अधिग्रहण किया था और इमारत को लग्जरी आवास, रेस्तरां और स्पा के साथ असाधारण स्थान में बदलने के लिए रैफल्स होटल के साथ समझौता किया था।

यह भी पढ़ें : UPI Full Form : यूपीआई ने आसान बनाई बैंकिग की राह, जाने कैसे

ओल्ड वॉर ऑफिस 1906 में बनकर हुआ तैयार

ओल्ड वॉर ऑफिस, मूल रूप से 1906 में बनकर तैयार हुआ। ब्रिटिश वास्तुकार विलियम यंग ने इसे डिजाइन किया था। यहाँ पहले व्हाइटहॉल का ओरिजिनल महल था। विंस्टन चर्चिल और डेविड लॉयड जॉर्ज जैसे प्रभावशाली राजनीतिक और सैन्य नेतृत्वकर्ताओं के ब्रिटेन में पद संभालने के दौरान यह इमारत दुनिया के स्वरूप को बदल देने वाली घटनाओं की गवाह बनी। इसकी भव्य वास्तुकला ने इस इमारत को जेम्स बॉन्ड फिल्मों और हाल ही में ‘द क्राउन’ नेटफ्लिक्स सीरीज के लिए पृष्ठभूमि भी बनाया है।

एक्कोर के चेयरमैन और मुख्य कार्यकारी अधिकारी, सेबेस्टियन बाज़िन ने कहा, “एकोर में हर कोई इस ऐतिहासिक परियोजना का हिस्सा बनकर सम्मानित और गौरवान्वित महसूस कर रहा है। यह प्रोजेक्ट सभी अपेक्षाओं से कहीं बढ़कर रहा है। यह वास्तव में एक किंवदंती बन रहा है और संभवतः धरती का सबसे अद्भुत होटल है।”

उन्होंने कहा, “हिंदुजा परिवार के साथ मिलकर, हम गर्व से स्थानीय लोगों और पर्यटकों को इस असाधारण होटल के साथ-साथ दुनिया के सबसे महान शहरों में से एक में हमारे सबसे प्रतिष्ठित ब्रांडों में से एक, रैफल्स की प्रामाणिकता और शालीनता का अनुभव करने के लिए आमंत्रित करते हैं।”

Read Also : Eat Food according to the Zodiac Sign : राशि के अनुसार करें अपने भोजन का चयन

सैकड़ों कारीगरों की मदद से इसके जीर्णोद्धार के क्रम में, ऐतिहासिक इंटेरियर को बनाए रखा गया है, जिसमें पूरी नजाकत के साथ बने मोज़ेक फर्श, ओक पैनलिंग, चमकदार झूमर और शानदार संगमरमर की सीढ़ी शामिल है। ओडब्ल्यूओ में 120 अतिथि कमरे और सुइट्स, शेफ माउरो कोलाग्रेको का विशिष्ट भोजन, भव्य बॉलरूम सहित मनोरंजन स्थान शामिल हैं।

इमारत के सबसे ऐतिहासिक रूप से महत्वपूर्ण स्थानों में हेरिटेज सुइट्स, इसके इतिहास से जुड़े प्रभावशाली राजनीतिक और सैन्य नेतृत्वकर्ताओं के पूर्व कार्यालय शामिल हैं।

इनमें से कई विशेष रूप से आरक्षण के आधार पर “द व्हाइटहॉल विंग” के रूप में उपलब्ध होंगे, जो इमारत के पश्चिमी विंग में स्थित एक छह-बेडरूम वाला सुइट है। इसमें अधिकतम 12 मेहमान रह सकते हैं – जो लंदन में उपलब्ध सबसे बड़े लक्जरी होटल विंग में से एक है।

ओडब्ल्यूओ में रैफल्स लंदन के प्रबंध निदेशक, फिलिप लेबोउफ ने कहा, “रैफल्स लंदन में, पूर्व ओल्ड वॉर ऑफिस का इतिहास अपनी शानदार वास्तुकला, ध्यानपूर्वक डिजाइन किए गए इंटीरियर और विशाल हेरिटेज सुइट्स के माध्यम से जीवित है। हम मेहमानों को अत्यधिक व्यक्तिगत और सहज सेवा प्रदान करने के लिए उत्साहित हैं जिसके लिए रैफल्स विश्वप्रसिद्ध है। आगंतुकों के लिए इस बेजोड़ स्थान पर विश्व स्तरीय रेस्तरां और बार की विविध श्रृंखला के साथ अन्य विकल्पों का चुनाव करने का मौका मिलेगा।”

रूपांतरित ओडब्ल्यूओ में लंदन के लिए नए क्युलिनरी डिस्ट्रिक्ट के रूप में इमारत की पुनर्कल्पना के हिस्से के रूप में रैफल्स के 85 निवास भी हैं, जिसमें नौ नए रेस्तरां और तीन बार शामिल हैं, जिसमें बकिंघम पैलेस के मनोरम दृश्यों वाली छत भी शामिल है।

यह भी पढ़ें : Vastu Tips : वास्तु शास्त्र के अनुसार ही खरीदें नया घर या फ्लैट

Tags : Churchill Old War Office,  The Hinduja Group, Raffles Hotels & Resorts , The Old War Office (OWO),luxury hotel in London,

 

Read Hindi News, Like Facebook Page : Follow On Twitter:

Exit mobile version