बांसवाड़ा में एक दूल्हे ने दो दुल्हनों संग लिए सात फेरे, वायरल हुआ विडियो

Karda village, Banswara Marriage video, Marriage Banswara, Two girls Marriage video, Banswara shaadi ka viral video, Marriage Viral video, Marriage best video, Banswara viral video, news, Hindi News Banswara, Banswara Hindi News, Banswara ke news,

बांसवाड़ा। आपने हिंदू रीति रीवाज में एक शादी का ही सुना होगा, लेकिन राजस्थान (Rajasthan) में एक दूल्हे (Groom) ने दो दुल्हनों (Bride) के साथ सात फेरे लिए। जोकि पूरे इलाके में चर्चा का विषय बना हुआ है। इस शादी के लिए सभी रीति रीवाज और रस्म पूरी की गई। दूल्हा पेशे से ठेकेदार है। इस शादी का विडियो सोशल मीडिया (Marriage Video)  पर जमकर वायरल (Viral on Social Media) हो रहा है। स्थानीय लोग भी इसकी चर्चा कर रहे है। इस शादी में कोरोना गाइड लाइन (Corona Virus Guideline) की पूरी पालना भी कराई गई।

ये है पूरा मामला
राजस्थान के बांसवाड़ा जिले (Banswara, Rajasthan) के आनंदपुरी स्थित कडदा गांव (Karda Village) में दो दिन पहले शनिवार रात को दूल्हे दिनेश पटले पुत्र कमजी पटेल ने बरजडिया निवासी सीता और आंबा निवासी गीता से एक साथ सात फेरे लिए। शादी के लिए पूरी तैयारी पहले से कर ली गई। निमंत्रण पत्र भी छपवाए (Marriage Invitation) गए, इस कार्ड में दोनों परिवार के नाम भी छापे गए। ये कार्ड परिवार व अन्य मित्रों को भी दिए गए।

दोनों परिवार हुए शामिल
इस अनोखी शादी में दोनों ही दुल्हनों के परिजन इस शादी में शामिल हुए। दोनों ही परिवार के बड़ों ने सारी रस्मों को पूरा किया।
शादी के दिन जब दूल्हे राजा को सेहरा बांधा गया तो सजी धजी दुल्हनों को भी चुनरी ओढ़ाई गई। इसके साथ ही शादी की सभी रस्मों को पूरा किया गया। इसके बाद दुल्हनों को दूल्हे राजा के साथ विदाई भी दी गई।

समाजसेवी की नजर
दक्षिणी राजस्थान (South Rajasthan) की इस अनोखी शादी (unique Marriage) पर सामाजिक कार्यकर्ता संतोष कुमारी ने कहा कि खासतौर पर आदिवासी क्षेत्र में इस तरह की परंपरा है। यह परंपरा सदियो से चली आ रही है। उदयपुर संभाग के बांसवाड़ा, डूंगरपुर, प्रतापगढ़ इत्यादि स्थानों पर इस तरह की प्रथा है। नातरा प्रथा आदिवासी समाज का हिस्सा है। ठेकेदार दिनेश ने भी इसी प्रथा के तहत दोनों युवतियों को पत्नी का दर्जा दे रखा था। अब शादी करने से इस पर सामाजिक ठप्पा भी लग गया है। आदिवासी अंचल (Tribal Area) के ग्रामीण क्षेत्र में एक से ज्यादा पत्नी रखने की परंपरा है।

More News: Karda village, Banswara  Marriage video, Marriage Banswara, Two girls Marriage video, Banswara shaadi ka viral video, Marriage Viral video, Marriage best video, Banswara viral video,  news, Hindi News Banswara, Banswara Hindi News, Banswara ke news, Groom, Bride, Wedding Viral Video, Tribal Area,

Read Hindi News, Like Facebook Page : Follow On Twitter:

Exit mobile version