वर्ल्ड कैंसर डे : राजस्थान में बदलती जीवनशैली से बढ़ता कैंसर का खतरा, 65 हजार प्रतिवर्ष दम तोड़ रहे

World Cancer Day 2024 Know Cancer Causes Risk And Prevention

World cancer day, cancer day, cancer causes, world cancer day 2024, what is the risk of cancer, cancer diagnosis, cancer causes and symptoms, cancer awareness, cancer in young age, कैंसर के लक्षण, कैंसर के कारण और लक्षण, कैंसर बीमारी के लक्षण, कैंसर का खतरा, भारत में कैंसर, Dr. Pawan Singhal, SMS Hospital, Dr. Pavan Singhal, Rajasthan Cancer News,

World Cancer Day 2024 Know Cancer Causes Risk And Prevention

विश्व कैंसर दिवस : 4 फरवरी 2024

जयपुर। राजस्थान में कैंसर का असर पुरुषों के साथ महिलाओं में भी बढ़ता जा रहा है। प्रदेश में प्रतिवर्ष इस बीमारी से 65 हजार से अधिक लोग किसी न किसी रुप से दम तोड़ रहें है। वहीं देशभर में 12 लाख से अधिक लोग अकारण ही दम तोड़ देतें है। आज विश्व कैंसर दिवस पर दुनियांभर में इस बीमारी पर चिंता और चिंतन किया जाता है। इस दिवस की शुरुआत कैसंर की रोकथाम और इसके बचाव के लिए जागरुकता करने के लिए 4 फरवरी 2000 में हुई थी।

सवाईमानसिंह अस्पताल के वरिष्ठ प्रोफेसर एवं नाक कान गला रोग के डा.पवन सिंघल बतातें है कि प्रदेशभर से कैंसर रोग के मरीज प्रतिदिन आ रहें है। इनमें 90 प्रतिशत कैंसर का कारण वर्तमान में बदल रही जीवनशैली और हमारे वातावरण के प्रभाव से संबधित होते है। जानकारी के अभाव में कैंसर का रोगी समय पर जांच व इलाज नही ले पाता, इस कारण वह जल्दी इसकी चपेट में ​आ जाता है।

उन्होने बताया कि आजकल जो कैंसर के जो रोगी आ रहें है उनमें मुंह व गले के अधिक है। इसका मुख्य कारण तंबाकू व धूम्रपान उत्पादों का सेवन है। मुंह व गले के कैंसर के रोगियों में युवाओं की संख्या अधिक है। वहीं आजकल सर्वाइकल कैंसर का खतरा महिलाओं में बढ़ता जा रहा है। यह कैंसर महिलाओं की बच्चेदानी से संबधित होता है।

डा. बतातें है कि कैंसर के प्रभाव से मुंह में अल्सर, गले में दर्द, आवाज में बदलाव और चबाने और निगलने में कठिनाई हो तो इस प्रकार के ओरल कैंसर का इलाज किया जा सकता है।

गुटखे और धूम्रपान उत्पाद बड़े जिम्मेदार

राजस्थान सहित देशभर में गुटखे, तंबाकू के साथ धूम्रपान उत्पादों का किसी भी रुप में सेवन करना कैंसर का बड़ा कारण बनता जा रहा है। राजस्थान में वर्ष 2021 में हुए ग्लोबल यूथ टोबेको सर्वे के अनुसार 13.4 प्रतिशत युवा सिगरेट का उपयोग शुरु करते है। वहीं 19.2 प्रतिशत युवा विद्यार्थी अप्रत्यक्ष रुप से धूम्रपान का शिकार हो रहे है।

राजस्थान में मुख्य कैंसर

इस तरह से करें बचाव

क्लोज द केयर गैप थीम से हो रही कैंसर अवेयरनेस

सुखम फाउंडेशन की ट्रस्टी डा.सुनीता ने बताया कि विश्व कैंसर दिवस पर क्लोज द केयर गैप थीम से दुनियांभर में कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी के बारे में जागरुकता फैलाई जा रही है। इस दिन प्रदेश सहित दुनियांभर में कैंसर रोग से बचाव के बारे में जानकारी, इसके प्रारंभिक लक्षणों की पहचान और इसके इलाज के बारे में विषय विशेषज्ञों की और से जानकारी दी जाती है।

उन्होने बताया कि कैंसर रोग में प्रारंभिक जानकारी के अभाव में लोगों में कई तरह की भ्रांतियां फैली हुई है, जिसके चलते उन्हे सही उपचार नही मिल पाता। इसलिए इस दिन का महत्व और अधिक बढ़ जाता है।

डा.सुनीता ने बताया कि राज्य व केंद्र सरकार को तंबाकू व धूम्रपान उत्पादों पर रोक लगानी चाहिए और इस प्रकार के सभी उत्पादों पर टैक्स बढ़ाया जाना चाहिए। साथ ही प्रदेश में कैंसर रजिस्ट्री और ऑडिट आवश्यक है। इससे कैंसर रोगियों की संख्या और उसके होने वाले कैंसर के कारणों का पता लगाया जा सकेगा। इससे उपभोगकर्ता हत्तोत्साहित होगा।

Tags : World cancer day, cancer day, world cancer day 2024, Dr. Pawan Singhal, SMS Hospital,

Read Hindi News, Like Facebook Page : Follow On Twitter:

Exit mobile version