पर्यटन महत्व के कार्य गुणवत्ता के साथ तैयार किये जाये-स्वायत्त शासन मंत्री

Works of tourism importance should be prepared with quality

Tourism, Rajasthan Tourism, Kota Tourism, India Tourism, Shanti Lal Dhariwal,

Works of tourism importance should be prepared with quality

जयपुर। स्वायत्त शासन मंत्री शांति धारीवाल (Shanti lal Dhariwal) ने रविवार को चम्बल रिवर फं्रट के निर्माण कार्य की प्रगति का नाव के द्वारा जायजा लेकर सभी घाटों के निर्माण एवं प्रवेश द्वार पर बनाई जा रही बावडी एवं पार्किंग स्थल का निरीक्षण किया।

उन्होंने हैरीटेज वॉल (Heritage Wall) पर आवासीय क्षेत्रों से आने वाले पानी के बहाव का रोकने के लिए पाइप लगाने का प्रस्ताव तैयार करने तथा मिट्टी भराव व फसाड कार्य में गति लाने के निर्देश दिये।

स्वायत्त शासन मंत्री ने रिवर फ्रंट (River Front) के द्वार पर बनाई जा रही पार्किंग स्थल एवं बावडी के कार्य का निरीक्षण कर बावडी को हैरीटेज लुक में तैयार करने के साथ ही पर्यटकों (Tourism) के आकर्षण के लिए हैरिटेज वॉल पर आवासीय क्षेत्रों से आ रहे पानी को डायवर्ट करने के लिए पाइप लाइन का प्रस्ताव तैयार करने के निर्देश दिये ताकि परकोटा खराब नही हो।

उन्होंने कहा कि रिवर फ्रंट को देखने के लिए पर्यटक इसी मार्ग से आयेंगे ऎसे में इस क्षेत्र को हैरीटेज लुक में तैयार किया जाये।

उन्होंने नाव में बैठकर रिवर फं्रट के सभी घाटों के निर्माण कार्य की प्रगति की जानकारी ली तथा सिंह घाट, जवाहर घाट, फव्वारा चौक, साहित्य घाट का कार्य नवम्बर से पहले पूरा करने के निर्देश दिये।

यह भी पढ़ें : राजस्थान : पानी के अंदर बना ये ‘रोमांटिक महल’

उन्होंने सभी घाटों पर मिट्टी भराव एवं फसाड कार्य को समानान्तर जारी रखने एवं रात्रिकाल में रोशनी की व्यवस्था कर श्रमिकों की संख्या बढाने के निर्देश दिये।

उन्होंने चम्बल माता की प्रतिमा के पार्क के निर्माण कार्य का भी निरीक्षण कर मिट्टी भराव को बढाने के लिए वाहनों की संख्या का इंद्राज करने रजिस्टर संधारित करने एवं सुरक्षा दिवार के कार्य को गति देने के निर्देश दिये।

स्वायत्त शासन मंत्री के चुंगी नाका चौराहे के सौन्दर्यकरण का निरीक्षण के समय स्थानीय दूकानदारों द्वारा स्वपे्ररणा से अतिक्रमण हटाकर दूकानों को पीछे करने का प्रस्ताव दिया। जिस पर उन्होंने नगर विकास न्यास के अधिकारियों को प्रस्ताव बनाने के निर्देश दिये।

उन्होंने सकतपुरा स्थित वाटर फिल्टर प्लांट का निरीक्षण कर निर्धारित समय मार्च तक कार्य पूरा कर पानी सप्लाई शुरू करने के निर्देश दिये। देवनारायण पशुपालक आवासीय योजना का निरीक्षण कर उन्होंने आवासीय भवनों की गुणवत्ता को देखा तथा योजना में लगाये गये पेड़ों को क्षतिग्रस्त करने व सुरक्षा दिवार को नुकसान पर नाराजगी व्यक्त कर ऎसे लोगों की पहचान कर पुलिस में एफआईआर कराने के निर्देश दिये।

स्वायत्त शासन मंत्री ने अनन्तपुरा फ्लाई ऑवर का निरीक्षण कर दिसम्बर तक कार्य पूरा कराने तथा स्थानीय नागरिकों के आवागमन के लिए सड़क पर डामरीकरण कराने के निर्देश दिये।

उन्होंने बोरखेड़ा फ्लाई ऑवर के निर्माणकार्य का निरीक्षण के समय कार्य का गति देने के लिए मशीनरी एवं श्रमिकों की संख्या बढाने के निर्देश दिये।

Read Hindi News, Like Facebook Page : Follow On Twitter:

Exit mobile version