Weather Update : राजस्थान में जारी रहेगा बरसात का दौर, मौसम विभाग ने इन जिलों के लिए जारी किया अलर्ट

Weather Update : Heavy rain in rajasthan imd release yellow alert

Weather, कल का मौसम, Weather forecast, Weather tomorrow, Weather today, imd, Weather report, today weather, मौसम कल, कल मौसम कैसा रहेगा, आज का मौसम कैसा रहेगा, aaj ka mausam,

Weather Update : Heavy rain in rajasthan imd release yellow alert

Weather Update :  जयपुर। राजस्थान में मानसून (Monsoon) की दस्तक के साथ ही बरसात जमकर हो रही है। जिसके चलते राज्य में आगामी 24 घंटों में मानसून की भारी बरसात का (Weather) अलर्ट मौसम विभाग (IMD0 की और से जारी किया गया है। रविवार सांय से हो रही बरसात से मौसम का मिजाज बदल गया है। राज्य के अधिकतर जिलों का तापमान में भी गिरावट दर्ज की गई है। जिसके चलते मौसम ने ठंडक (Aaj ka mausam) का अहसास करा दिया है।

Weather Update : Heavy rain in rajasthan imd release yellow alert

मौसम विभाग ने जानकारी शेयर कर बताया कि बीते 24 घंटों मे राज्य के अधिकतर भागों में मानसून सक्रिय हो गया है। पूर्व राजस्थान में सबसे अधिक 10 एमएम बोनली, सवाईमाधोपुर में जबकि पूर्वी राजस्थान के जसवंतपुरा जालौर में 58 एमएम बरसात दर्ज की गई है।

मौसम विभाग की और से बीकानेर, जोधपुर, भरतपुर, जयपुर संभाग के जिलों में मेघगर्जना के साथ कहीं कहीं वज्रपात व बारिश होने की संभावना (Weather forecast) जताई गई है।
मानसून की बरसात से राजस्थान के किसानों में भी प्रसन्नता है। अब बारानी फसलो को जीवनदान मिल सकेगा।

Weather Update : Heavy rain in rajasthan imd release yellow alert

Weather forecast आगामी दिनों में रहेगा बरसात का दौर

राजस्थान में मानसून की बरसात तीन दिन तक जोर पकड़ेगी। केटा, जयपुर, उदयपुर संभाग में अच्छी बरसात की संभावना है।

Weather forecast राजस्थान में 13 जुलाई 2021 को इन जिलों में होगी बरसात
Weather tomorrow : राजस्थान में 13 जुलाई 2021 को भारी बरसात का येलो अलर्ट जारी किया गया है। जिसमें सिराही, अलवर, भरतपुर, चितौड़गढ़, दौसा, जयपुर, करौली, झुंझुनू, कोटा, प्रतापगढ़, सवाईमाधोपुर, टोंक, उदयपुर, हनुमानगढ़, पाली, बीकानेर, नागौर, चुरु, जालौर जिलों में कंही कंही मेघगर्जना के साथ 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफतार से तेज हवा चल सकती है।

सिरोही में भारी बरसात का अलर्ट भी जारी किया गया है। इसके लिए मौसम विभाग ने येलो अलर्ट जारी किया है।

Weather forecast राजस्थान में 14 जुलाई 2021 को इन जिलों में होगी बरसात
मौसम विभाग ने राजस्थान के उदयपुर में भारी बरसात के साथ चितौड़गढ़, अलवर, भरतपुर, दौसा, जयपुर, झुंझुनू, कोटा, करौली, प्रतापगढ़, सवाईमाधोपुर, टोंक, उदयपुर, हनुमानगढ़, पाली, बीकानेर, चुरु, नागौर, जालौर जिलों में कंही कंही मेघगर्जना के साथ 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफतार से तेज हवा चल सकती है।

उदयपुर व सिरोही में भारी बरसात का अलर्ट भी जारी किया गया है। इसके लिए मौसम विभाग ने येलो अलर्ट जारी किया है।

Weather forecast राजस्थान में 15 जुलाई 2021 को इन जिलों में होगी बरसात
मौसम विभाग ने राजस्थान के उदयपुर संभाग के प्रतापगढ़, डूंगरपुर, बांसवाड़ा और सिरोही जिलों में भारी बरसात के लिए येलो अलर्ट जारी किया है। इसके साथ ही अलवर, भरतपुर, चितौड़गढ़, दौसा, जयपुर, झुंझुनू, कोटा, करौली, प्रतापगढ़, सवाईमाधोपुर, टोंक, उदयपुर, पाली, जोधपुर, बीकानेर, चुरु जिलों में कंही कंही मेघगर्जना के साथ 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफतार से तेज हवा चल सकती है।

इसके लिए मौसम विभाग ने येलो अलर्ट जारी किया है।

रविवार को आई थी आफत भरी बरसात

इससे पहले राजस्थान में रविवार शाम आई मानसून की बरसात से गर्मी से निजात मिली पर 11 जनों की मौत आकाशीय बिजली गिरने से हो गई। जबकि प्रदेशभर में कुल 22 जनों की मौत हो गई। इसके साथ ही दो दर्जन से अधिक गंभीर रुप से घायल हो गए।

राजधानी जयपुर के आमेर किले के सामने 500 मीटर ऊंचाई पर बने टॉवर पर लोग संड़े का लुत्फ उठाने गए थे। इसी दौरान आई मूसलाधार बरसात और आकाशीय बिजली गिरने से 11 जनों की मौत हो गई। जबकि एक दर्जन गंभीर रुप से घायल हो गए। जिन्हे पुलिस व स्थानीय लोगों, एसडीआरएफ व पुलिस की टीम ने देर रात एसएमएस अस्पताल में भर्ती कराया। पहाड़ी से 27 जनों का रेस्क्यू कर नीचे लाया गया, जिनमें से 11 जनों की मौत हो चुकी थी।

Nine People Including 7 Children Died Due to Lightning In Kota and Dholpur Rajasthan

पुलिस कमीश्नर आनंद श्रीवास्तव और जिला कलक्टर अंतर सिंह नेहरा, विधायक अमीन कागजी सहित अनेक पुलिस व प्रशासन के अधिकारी भी देर रात तक मौके पर जुटे रहे। देर रात एक बजे तक रेस्क्यू आपरेशन पूरा हुआ। इसके बाद सुबह सात बजे आपरेशन को शुरु किया गया।

कोटा एंव भरतपुर संभाग में सात बच्चों समेत नौ जनों की मौत होने का समाचार मिला है। इसके साथ ही नौ बच्चे इससे झुलसे भी है।
कोटा के कनवास उपखंड के गरड़ा का टांडा गांव में आकाशीय बिजली गिरने पर चार बच्चां की मौत हो गई। इसके साथ ही बकरी चराने वाले पांच बच्चे गंभीर रुप से झुलस गए। ये सभी बच्चे बरसात के बाद बिजली गरजने के साथ ही पेड़ के नीचे छुपे हुए थे।

इनमें विक्रम (16), अखराज (13), उर्जन (16) व बावला की मौत हुई है। संभाग के ही झालावाड़ जिले के ताराचंद भील (22) व दीपक (20) की मौत हुई है। ये बारां जिले के केलवाड़ा पुलिसथाना के बहराई ओडाखारा के रहने वाले है।

धौलपुर जिले के बाड़ी उपखंड के सदर पुलिसथाना क्षेत्र के गांव कुदिन्ना में तीन बच्चां की मौत हुई है। जिसमें लवकुश (15), विपिन (10) और भोलू (8) वर्ष जंगल में पशु चराने के लिए गए हुए थे। बरसात के दौरान जब आकाशीय बिजली चमकी तो वे एक दीवार के पास जाकर बैठ गए। जिससे बिजली गिरने से तीनों की मौत हो गई।

 

 

More News : Weather, कल का मौसम, Weather forecast, Weather tomorrow, Weather today, imd, Weather report, today weather, मौसम कल, कल मौसम कैसा रहेगा, आज का मौसम कैसा रहेगा, aaj ka mausam,

Read Hindi News, Like Facebook Page : Follow On Twitter:

Exit mobile version