Weather Today : राजस्थान में आज होगी भारी बरसात, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

Weather Today : Heavy Rain in Rajasthan, IMD release alert

Weather, Weather Tomorrow, Weather Today, Weather Report, Jaipur weather, Aaj ka Mausam,

Weather Today: Heavy Rain in Rajasthan, IMD release alert

Weather : जयपुर। राजस्थान में मानसून की बरसात (Weather Today) से मौसम ने करवट बदली है, जिसके चलते प्रदेश में आज भारी बरसात (Aaj ka Mausam) का अलर्ट मौसम विभाग (IMD) ने जारी किया है। पिछले 24 घंटों में राजधानी जयपुर, भरतपुर, कोटा, बीकानेर, उदयपुर, अजमेर व जोधपुर संभाग के अधिकतर जिलों में मानसून (Weather) की बरसात हुई है। भरतपुर व कोटा संभाग में मौसम विभाग (IMD) ने भारी बरसात का अलर्ट जारी किया है।

आज एक नया कम_दबाव का क्षेत्र (Low Pressure System) उत्तर-पूर्वी बंगाल की खाड़ी और आसपास के क्षेत्र में बना हुआ है, इसके अगले 24 घंटों में (Weather Tomorrow) और तीव्र होकर well Marked Low pressure में परिवर्तित होने तथा अगले 3-4 दिनों में धीरे धीरे पश्चिम बंगाल, झारखंड व बिहार से होते हुए पश्चिम दिशा की और आगे बढ़ने की सम्भावना है।

इस तंत्र के प्रभाव से 30-31 जुलाई से पूर्वी राजस्थान (Rajasthan) में एक बार पुनः बारिश की गतिविधियों में बढ़ोतरी होगी । 31 जुलाई को कोटा, भरतपुर संभाग के जिलों में कंही-कंही भारी बारिश होने की संभावना है।

Weather Department Forecast

Weather Today भारी बरसात का अलर्ट

इसके साथ ही प्रदेश की राजधानी जयपुर व अजमेर संभाग में भी भारी बरसात (Weather Today) की संभावना बनी हुई है। आज भरतपुर, #कोटा, जयपुर संभाग के जिलों में कंही-कंही भारी बारिश होने व एक दो स्थानों पर अति भारी बारिश होने जबकि उदयपुर, बीकानेर, जोधपुर संभाग के जिलों में कुछ स्थानों पर हल्के से मध्यम बारिश होने की संभावना है।

मानसून की बरसात से अधिकतर जिलों के निचले इलाकों में पानी भर गया है। जिसके चलते आमजन को भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। मानसून की बरसात से बारानी फसलों को भी जीवनदान मिला है। ग्वार, मोठ, मूंग, तिल, बाजारा इत्यादि फसलों को भी फायदा मिला है।

Weather, Weather Tomorrow, Weather Today, Weather Report, Jaipur weather, Aaj ka Mausam, , Weather Update Heavy rain in Rajasthan

मौसम विभाग (IMD) ने मानूसन की बरसात के चलते प्रदेश की राजधानी जयपुर, अजमेर, भरतपुर, बारां, बूंदी, भीलवाड़़ा, कोटा, चितौड़गढ़, झालावाड़, करौली, धौलपुर, झुंझुनू, सीकर, सवाईमाधोपुर, टोंक, बीकानेर, चुरु, श्रीगंगानगर, नागौर, बांसवाड़ा, प्रतापगढ़, अलवर इत्यादि जिलों में भारी बरसात होने का अलर्ट (IMD) मौसम विभाग ने जारी किया है।

इसके साथ ही प्रदेश में आगामी दो दिनों (Weather Tomorrow) में मेघगर्जन के साथ आकाशीय बिजली चमकने व कहीं कहीं वज्रपात होने की संभावना है।

Weather Forecast इन जिलों में भारी बरसात का अलर्ट

मौसम विज्ञान केंद्र, (IMD, Jaipur) जयपुर के प्रमुख राधेश्याम शर्मा ने बताया मानसून की प्रदेश में 31 जुलाई 2021 या 1 अगस्त को भरतपुर संभाग में अधिक बरसात की आशंका है।

इन स्थानों पर हुई बरसात

राजस्थान के भरतपुर में 80 एमएम, डीग में 75, बारां में 145, छबड़ा में 215, अटरु में 118, बारां के उम्मेदसागर में 82, बांसवाड़ा के माही डेम में 34,बूंदी के नैनवा में 57, शाहपुरा में 40, कोटपूतली में 25, अलवर के मंडावर में 84, रावतभाटा में 37.8, झालावाड़ में 64.6, झालारापाटन में 64, करौली में 70, जयपुर में 48, चुरु 90, रतनगढ़ 50, प्रतापगढ़ 57, हिंडौन 39 इत्यादि स्थानों पर बरसात दर्ज की गई।

28 से 29 जुलाई के दौरान (Weather Forecast) मानसून (Monsoon) द्रोणिका (Trough line) रेखा के हिमालय की और खिसकने (Shift) से केवल कुछ स्थानों पर हल्के से मध्यम बारिश होने की संभावना है।

More News : Weather, Weather Tomorrow, Weather Today, Weather Report, Jaipur weather,

Read Hindi News, Like Facebook Page : Follow On Twitter:

Exit mobile version