Weather : राजस्थान में आज का मौसम : आंधी और बरसात का अलर्ट

weather, weather tomorrow, weather today, weather report, today weather, weather forecast, weather today at my location, jaipur weather, weather jaipur, weather in jaipur, Rajasthan Weather, udaipur weather, weather in udaipur, weather udaipur, udaipur weather today, weather forecast Udaipur, bikaner weather, weather in Bikaner, aaj ka mausam kaisa rahega, IMD, , कल का मौसम, मौसम कल, कल मौसम कैसा रहेगा, today weather, आज का मौसम कैसा रहेगा, weather delhi, आने वाले कल का मौसम कैसा रहेगा, कल मौसम कैसा रहेगा, कल का मौसम कैसा रहेगा, weather report today, आने वाले कल का मौसम, आज मौसम कैसा रहेगा,

Aaj Ka Mausam जयपुर। राजस्थान में आज का मौसम व कल के मौसम पर नौतपा के चलते पड़ रही गर्मी ने आमजन का हाल बेहाल कररखा है। प्रदेश के पश्चिमी जिलों में (Weather) कल का मौसम व आने वाले कल के मौसम से आमजन को धूल भरी आंधी व बरसात का सामना करना पड़ सकता है।

प्रदेश में कुछ स्थानों पर बरसात भी हुई है। जिससे कुछ जिलों में आज का मौसम और आने वाले कल का मौसम थोड़ा सुहाना हुआ है। बदलते मौसम से कुछ स्थानों पर आमजन को थोड़ी राहत मिली है।

मौसम विभाग (IMD) ने नौतपा में 5 जून 2021 तक धूल भरी आंधी व बरसात से आज का मौसम (Weather) के बदलने की संभावना व्यक्त की है। मंगलवार दोपहर से ही कुछ जिलों में तेज आंधी चल रही है, जिससे सामान्य जनजीवन अस्त व्यस्त हुआ है। श्रीगंगानगर व बीकानेर जिलों में देर रात आई आंधी से भी फसलों व आमजन को परेशानी का सामना करना पड़ा।

आने वाले कल का (Weather) मौसम : इन जिलों में धूल भरी आंधी और होगी बरसात

राजस्थान में बीकानेर संभाग के हनुमानगढ़, बीकानेर, श्रीगंगानगर, चुरु, जयपुर संभाग के झुंझनु, जयपुर, अजमेर संभाग के नागौर, अजमेर, भरतपुर व कोटा संभाग के कुछ जिलों में धूल भरी आंधी की संभावना है। इन जिलो में आने वाले कल का मौसम थोड़ी परेशानी भरा रहने वाला है।

इस दौरान आने वाले कल के मौसम में हवा की गति 40 से 50 किलोमीटर प्रति घंटा से चल सकती है। राजस्थान के मौसम विभाग के अनुसार आने वाले कल व आज का मौसम की चेतावनी के साथ धूल भरी आंधी व बरसात की संभावना है।

पश्चिमी राजस्थान के बीकानेर, जोधपुर, भरतपुर, कोटा और अजमेर संभाग में तेज हवाओं के साथ बरसात की संभावना बनी हुई है। इसके साथ ही 2 जून से 5 जून 2021 तक अजमेर, कोटा, उदयपुर संभाग के जिलों में धूलभरी आंधी के साथ मध्यम दर्जे की बरसात होने की संभावना है।

आज का मौसम कैसा रहेगा नौतपा में

ज्योतिषविदों के साथ मौसम विभाग (IMD) ने पहले ही नौतपा के शुरुआती तीन दिनों में भीषण गर्मी पड़ने की संभावना जता दी थी। जिसके चलते आज का मौसम बदला हुआ।

इसका असर पश्चिमी राजस्थान में देखने को मिल रहा है। यंहा दिन के तापमान (Weather Rajasthan) में बढ़ोतरी हुई है। लेकिन नौतपा के आखिरी दिनों में आंधी-बारिश के चलने के आसार भी बने हुए हैं। ऐसे में कहा जा रहा है कि इस साल मानसून सामान्य से अच्छा रहने की संभावना है।

मौसम विभाग भी मान रहा नौतपा में पड़ेगी गर्मी

मौसम विभाग (IMD) के निदेशक राधेश्याम शर्मा बतातें है कि राजस्थान में अगले एक सप्ताह तक तापमान में लगातार बढ़ोतरी होगी। जिसका असर प्रदेश के सभी जिलों में दिखाई देगा।

वहीं पश्चिमी राजस्थान में लू पड़ सकती है। जिसमें बीकानेर, जैसलमेर व बाडमेर में पारा 45 डिग्री के पार जा सकता है। इन्हीं जिलों में लू की संभावना है।

दक्षिणी पश्चिम मानसून 2021 के लिए दीघावधि पूर्वानुमान जारी करते हुए (IMD) आईएमडी के महानिदेशक मृत्युंजय महापात्र बतातें है कि इस साल मानसून सामान्य रहने का पूर्वानुमान है। इसके लिए सामान्य दीर्घावधि (एलपीए) औसत 96 से 104 प्रतिशत रहने की संभावना है।

क्यों खास हैं नौतपा के 9 दिन

हिंदू धर्म में सूर्य देवता का विशेष स्थान है। इसलिए नौतपा का वर्णन श्रीमद्धागवत गीता में भी किया गया है। ऐसी मान्यता है कि जब ज्योतिष की रचना हुई तभी से नौतपा चला आ रहा है।

खगोल विज्ञान के मुताबिक, नौतपा में सूर्य की किरणें धरती पर एकदम सीधी पड़ती हैं, जिससे (Today Weather) तापमान में वृद्धि होती है और मैदानी क्षेत्रों में निम्न दबाव का क्षेत्र बनने लगता है। ये निम्न दबाव का क्षेत्र समुद्र की लहरों को आकर्षित करता है।

जिसके कारण ठंडी हवाएं, तूफान और बारिष के आसार रहते हैं। इस दौरान हवाएं चल सकती है, लेकिन बारिश नहीं होनी चाहिए। बारिश मानसूनी गतिविधियों को कम कर देती है लेकिन अगर बारिश नहीं होती है तो (Weather) मानसून अच्छा रहता है।

आज का मौसम: नौतपा में गर्मी क्यों?

सूर्य की गर्मी और रोहिणी के जल तत्व के कारण मानसून गर्भ में जाता है। नौतपा को ही मानसून (Monsoon) का गर्भकाल माना जाता है। नौतपा के दौरान सूर्य जब चंद्र के नक्षत्र में जाता है तो सूर्य की तपिश कुछ ज्यादा ही बढ़ जाती है। यही (Weather) तपिश राजस्थान (Rajasthan) में अगले कुछ दिनों तक महसूस होने वाली है।

Read Hindi News, Like Facebook Page : Follow On Twitter:

Exit mobile version