राजस्थान में पोटाश, बेसमेटल, टंगस्टन, लाइमस्टोन सहित 12 मिनरल्स की नीलामी की तैयारी

Tungsten , potash, basemetal, tungsten, limestone with12 minerals auction in Rajasthan

minerals auction, minerals, mineral in Rajasthan, Tungsten , potash, basemetal, tungsten, limestone, minerals auction in Rajasthan, Rajasthan,

Tungsten , potash, basemetal, tungsten, limestone with 12 12 minerals auction in Rajasthan

Tungsten , potash, basemetal, tungsten, limestone with 12 12 minerals : जयपुर। ऊर्जा विभाग (Energy Department) के अतिरिक्त मुख्य सचिव माइंस, पेट्रोलियम व एनर्जी डॉ. सुबोध अग्रवाल ने बताया है कि राज्य में 12 मिनरल्स (12 minerals) की नीलामी (auction) की तैयारी शुरु कर दी गई है।

इनमें पोटाश (potash) के 3, बेसमेटल (basemetal) के 6, टंगस्टन (Tungsten ) का एक और निकल और प्लेटिनियम गु्रप के दो ब्लॉक्स तैयार किए जा रहे हैं।

एसीएस डॉ. सुबोध अग्रवाल ने बताया कि यह ब्लॉक्स हाल ही में जियोलोजिकल सर्वे ऑफ इण्डिया द्वारा राज्य सरकार को सौंपी गई रिपोर्ट के आधार पर तैयार किए जा रहे हैं।

उन्होेंने बताया कि रिपोर्ट के अनुसार बीकानेर संभाग के साथ ही अब चूरु, सवाई माधोपुर-करौली में पोटाश के भण्डार खोजे गए हैं।

उन्होंने बताया कि पोटाश के इन ब्लॉकों को कंपोजिट लाइसेंस के रुप में ऑक्शन किया जाएगा। इसमें संबंधित द्वारा एक्सप्लोरेशन किया जाएगा।

डॉ. अग्रवाल ने निर्देश दिए कि विभाग को ऑक्शन के लिए तैयार ब्लॉक्स और नए ब्लाक्स तैयार कर ऑक्शन करने की कार्यवाही में तेजी लानी होगी।

उन्होंने बताया कि प्रदेश में माइनर और मेजर खनिज की खोज, दोहन की विपुल संभावनाएं हैं जिससे प्रदेश में राजस्व बढ़ोतरी के साथ ही नया निवेश और रोजगार के बेहतर अवसर विकसित हो सकते हैं।

एसीएस माइंस डॉ. अग्रवाल ने अधिकारियों को एगे्सिव रणनीति बनाने के निर्देश दिए ताकि प्रदेश खनिज खोज व खनन में अग्रणीप्रदेश बन सके।

मिनरल एक्सप्लोरेशन कारपोरेशन के सीएमडी डॉ. रंजीत रथ ने विश्वास दिलाया कि एमईसीएल राजस्थान में राज्य सरकार के साथ मिलकर खनिज खोज खनन कार्य मे सहभागिता निभाएगा।

उन्होंने त्रिपक्षीय एमओयू की चर्चा करते हुए बताया कि पोटाश के खोज कार्य में तेजी लाई जा रही है।

डीएमजी केबी पण्डया ने बताया कि राज्य में लाइमस्टोन के ब्लॉक्स की नीलामी में तेजी लाई गई है और पिछले दिनों ही 6 ब्लॉक्स की नीलामी हो चुकी है और सात ब्लॉक्स की नीलामी की प्रक्रिया जारी है।

बैठक में उपसचिव माइंस नीतू बारुपाल, जियोलोजिकल सर्वें ऑफ इंडिया के उपमहानिदेशक डॉ. संजय दास, निदेशक तकनीकी एसके कुलश्रेष्ठ, एमईसीएल के आरके जैन, जियोलोजिकल विभाग, हिन्दुस्तान कॉपर के सुभ्रता गुहा, डॉ. गोपाल राठी, विभाग के अनिल वर्मा,आलोक जैन, सूनील वर्मा आदि उपस्थित थे।

 

Read Hindi News, Like Facebook Page : Follow On Twitter:

Exit mobile version