राजस्थान : कोरोना से ग्रस्त पर्यटक के संपर्क में आने वालों की होगी स्क्रीनिंग

Those coming in contact with tourists suffering from Corona will be screened in Rajasthan

जयपुर। राजस्थान में एक इतालवी पर्यटक (Tourism) में कोरोना वायरस की पुष्टि होने के बाद राज्य के स्वास्थ्य मंत्री रघु शर्मा (Health Minister Raghu Sharma) ने मंगलवार को राज्यभर में विशेष सतर्कता बरतने के निर्देश जारी किए।

उन्होंने कहा कि मरीज के संपर्क में आए लोगों की जांच की जाएगी।

शर्मा ने मेडिकल एजुकेशन (Medical Education)और स्वास्थ्य विभाग (Health Department) की रैपिड रिस्पांस टीम को निर्देश दिया कि वह राज्य में रोगी द्वारा दौरा किए गए विभिन्न स्थानों पर जाएं और उन सभी लोगों की स्क्रीनिंग सुनिश्चित करें, जो उसके संपर्क में आए हैं।

इतालवी पर्यटकों (Italy TouristItaly)का एक 20 सदस्यीय समूह 28 फरवरी को मंडावा, बीकानेर, जैसलमेर, जोधपुर और उदयपुर के रास्ते जयपुर पहुंचा था और समूह में शामिल एक 69 वर्षीय व्यक्ति के बीमार पड़ने के बाद स्थानीय निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया था।

उन्हें अगले दिन एसएमएस अस्पताल रेफर किया गया था। कोरोना वायरस के लिए किए गए शुरुआती टेस्ट में इस पर्यटक की रिपोर्ट नकारात्मक आई थी। मगर सोमवार की रिपोर्ट में टेस्ट रिपोर्ट पॉजिटिव निकली। इसके बाद पर्यटक के नमूनों को पुणे के नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी भेजा गया।

इतालवी नागरिक (Italian tourists in India)के नमूनों की तीसरी जांच में भी उसे पॉजिटिव पाया गया है।

चिकित्सा शिक्षा एवं स्वास्थ्य विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव रोहित कुमार सिंह ने एक आदेश जारी किया।

उन्होंने राज्य में कोरोना वायरस के नियंत्रण के लिए सभी मेडिकल कॉलेजों के स्तर पर रैपिड रिस्पांस टीम (Rapid Response Team) के गठन का निर्देश दिया।

इन टीमों में पीएसएम, मेडिसिन, माइक्रोबायोलॉजी और बाल रोग विभागों के वरिष्ठ प्रोफेसर और अन्य विशेषज्ञ शामिल हैं।

रैपिड रिस्पांस टीम उन होटलों और जहां पर्यटक ने भ्रमण किया था, उन स्थानों का निरीक्षण करेगी। मरीज जयपुर, उदयपुर, जोधपुर, बीकानेर, मंडावा (झुंझुनू) और जैसलमेर में रुका था।

More News : Rajasthan, Italian Tourist, Corona Virus, Health Minister ,Raghu Sharma, Rapid Response Team, Tourist,Rajasthan Tourism,

अमेजन इंडिया पर आज का शानदार ऑफर देखें , घर बैठे सामान मंगवाए : Click Here
www.hellorajasthan.com की ख़बरें फेसबुक, ट्वीटर और सोशल मीडिया पर पाने के लिए हमें Follow करें.

Read Hindi News, Like Facebook Page : Follow On Twitter:

Exit mobile version