राजस्थान में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए “द ग्रेट इंडियन ट्रेवल बाजार 2024′

The Great Indian Travel Bazaar 2024 to promote tourism in Rajasthan

tourism in Rajasthan, The Great Indian Travel Bazaar 2024, tourism, Great Indian Travel Bazaar, Travel Bazaar,

The Great Indian Travel Bazaar 2024 to promote tourism in Rajasthan

जयपुर। राजस्थान में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए जयपुर में 5 से 7 मई 2024 को आयोजित होने वाले तीन दिवसीय “द ग्रेट इंडियन ट्रेवल बाजार 2024′ की तैयारियों के सम्बन्ध में मुख्य सचिव सुधांश पंत की अध्यक्षता में गुरुवार को शासन सचिवालय में बैठक आयोजित की गई।

मुख्य सचिव ने राजस्थान की पर्यटन विशेषताओं को मुख्य रूप से प्रस्तुत किए जाने पर जोर दिया। आयोजन में स्टेक होल्डर्स, जिसमें विदेशी डेलिगेट्स प्रमुख है, को राजस्थान की परंपरा के अनुसार आमंत्रित करने के निर्देश दिए। उन्होंने राजस्थानी व्यंजनों को बढ़ावा दिए जाने के लिए आयोजन के दौरान कम से कम एक बार के भोजन में राजस्थान के व्यंजनों को प्रमुखता से शामिल करने के निर्देश दिए।

पंत ने उद्घाटन कार्यक्रम में राजस्थान की कला,पर्यटन और इतिहास आधारित सांस्कृतिक आयोजन को आकर्षक रूप में प्रस्तुत करने के निर्देश दिए।

पर्यटन निदेशक डॉ. रश्मि शर्मा ने बताया कि पहले दिन 5 मई 2024 को वेड इन इंडिया एक्सपो सुबह 9ः45 से शाम 4ः30 बजे तक महारानी महल रामबाग पैलेस में किया जाएगा। वेड इन इंडिया एक्सपो का उद्देश्य है कि देश और विदेश के पर्यटकों द्वारा ज्यादा से ज्यादा राजस्थान में वैडिंग की जाए, जिससे राज्य के पर्यटन को बढ़ावा मिल सके।

इसी दिन शाम 6ः30 बजे जय महल पैलेस में जीआईटीबी का औपचारिक उद्घाटन समारोह आयोजित किया जाएगा। दूसरे दिन व तीसरे दिन 6 व 7 मई 2024 को जयपुर के सीतापुरा में जेईसीसी हॉल में सुबह 9ः30 से शाम 6 बजे तक एग्जीबीशन का आयोजन किया जाएगा। जिसमें विदेशी टूर ऑपरेटर्स के साथ राजस्थान में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए बी टू बी मीटिंग आयोजित की जाएंगी।

इस आयोजन के बाद से 8 मई से फॉरेन टूर ऑपरेटर्स को राजस्थान भ्रमण भी करवाया जाएगा। जिससे वे राजस्थान में पर्यटन आकर्षणों को अनुभव कर सकेंगे।

डॉ.रश्मि शर्मा ने बताया कि द ग्रेट इंडियन ट्रेवल बाजार 2024 में 250 विदेशी टूर ऑपरेटर, कई इंटरनेशनल वेडिंग प्लानर्स एवं घरेलू वेडिंग प्लानर्स सहभागिता कर रहे हैं, जो पर्यटन और वेडिंग से संबंधित अपने उत्पादों को प्रस्तुत करेंगे। इस आयोजन में गुजरात, उत्तर प्रदेश, मध्यप्रदेश, गोवा, तमिलनाडु और उड़ीसा पर्यटन सहभागिता कर रहे हैं।

इस आयोजन में राजस्थान के विभिन्न ट्रैवल ट्रेड एसोसिएशंस भी सहभागिता कर रहे हैं। जिनमें फिक्की, इंडियन हेरिटेज होटल्स एसोसिएशन, राजस्थान एसोसिएशन ऑफ टूर ऑपरेटर्स, होटल्स एंड रेस्टोरेंट एसोसिएशन ऑफ राजस्थान प्रमुख हैं।

बैठक में डीजीपी यूआर साहू, एसीएस वन अपर्णा अरोड़ा, आयुक्त जयपुर पुलिस बीजू जॉर्ज जोसफ, एडीजी यातायात हवा सिंह घुमरिया,प्रमुख शासन सचिव यूडीएच एवं एलएसजी भास्कर ए सावंत, जयपुर जिला कलेक्टर प्रकाश राजपुरोहित, पुरातत्व विभाग के निदेशक पंकज धेरेंद्र उपस्थित रहे।

Tags : tourism in Rajasthan, The Great Indian Travel Bazaar 2024, tourism, Great Indian Travel Bazaar, Travel Bazaar,

Read Hindi News, Like Facebook Page : Follow On Twitter:

Exit mobile version