ह्युमन लाइब्रेरी के जरिए विद्यार्थी जानेंगे सफलता के तरीके

Students will know the way of success through Human Library

Jaipuria Institute of Management , Human Books, Human Life ,MBA, Business Management,

जयपुर। जयपुरिया इंस्टीटयूट ऑफ मैनेजमेंट, (Jaipuria Institute of Management ) जयपुर स्टूडेंटस (Students)  को सफल एंटप्रिन्योर बनने के गुर सिखाने के लिए ऑनलाइन/ऑफलाइन तरीके से एक्सपटर्स सफलता के गुर सिखाएंगे। ह्युमन लाइब्रेरी का शुभारंभ कॉलेज के डायरेक्टर डॉ. प्रभात पंकज व हावर्ड यूनिवर्सिटी के इंडिया कंट्री डायरेक्टर डॉ. संजय कुमार ने किया।

कॉलेज के डायरेक्टर डॉ. प्रभात पंकज ने बताया कि ह्युमन लाइब्रेरी का मकसद युवाओं को जीवन में सफल होने के लिए बिजनेस इंडस्ट्रीज के उद्यमियों के साथ वेबिनार या सेमीनार के जरिए उनकी सफलता को लेकर किए गए संघर्ष के बारे में बताना है। इसके जरिए स्टूडेंटस की शंकाओं का निवारण भी किया जाएगा। उन्होंने कहा कि इस कंन्सेप्ट की टैग लाइन-बी द वन, सीक द वन की अवधारणा को साकार करती है।

ह्युमन लाइब्रेरी (Human Library) के वर्चुअल उदघाटन समारोह के मुख्य अतिथि डॉ. संजय कुमार ने इस अवधारणा की प्रशंसा करते हुए कहा कि वर्तमान समय में, जब चारों ओर बहुत अधिक चिंता, भय और अवसाद का माहौल हो ऐसे में यह विचार युवाओं को सकारात्मक रूप से मदद कर सकता है। इस पुस्तकालय से छात्र लोगों से बात कर सकते हैं, उनका बहुमूल्य मार्गदर्शन प्राप्त कर सकते हैं और उनके अनुभवों से सीख सकते हैं।

लाइब्रेरी को (PGDM) पीजीडीएम फर्स्ट ईयर बैच 2021-23 के लिए पहले लाइफ एंड लर्निंग सत्र (Life and Learning Session) के दौरान लॉन्च किया गया।

सत्र के दौरान डॉ. संजय कुमार ने लगभग 1.9 मिलियन महिला श्रमिकों के आंदोलन, सेवा भारत के साथ काम करने के अपने बहुमूल्य जीवन के अनुभव को साझा किया।

उन्होंने छात्रों को व्यक्तिगत सामाजिक उत्तरदायित्व की अवधारणा के बारे में बताया और कहा कि हम कैसे एक व्यक्ति के रूप में समाज और उसके कल्याण के लिए योगदान कर सकते हैं।

उन्होंने सहानुभूति बनाम सहानुभूति के विचार पर जोर दिया ताकि समुदाय और समाज में सामाजिक परिवर्तन लाया जा सके।

उन्होंने छात्रों (Students) को अपनी उल्लेखनीय और प्रेरक यात्रा के बारे में बताया, जिसे उन्होंने अपनी पुस्तक फ्रॉम कटिहार टू कैनेडी में लिखा है। सत्र का समापन डॉ. वरुण चोटिया के धन्यवाद प्रस्ताव के साथ हुआ।

 

Read Hindi News, Like Facebook Page : Follow On Twitter:

Exit mobile version