भारत से दक्षिण अफ्रीका जाने वाले पर्यटकों में 43 फीसदी इजाफा, जयपुर में हुआ सालाना रोड़ शो

South Africa Tourism Board annual Road Show in Jaipur

South Africa Tourism Board , Tourism Board , Tourism, Board , Road Show in Jaipur , Jaipur News,Rajasthan news, Jaipur samachar, Rajasthan local news, Jaipur update news,दक्षिण अफ्रीकी टूरिज्म, 20वें सालाना रोड शो ,दक्षिण अफ्रीका टूरिज्म का जयपुर में रोड शो

South Africa Tourism Board annual Road Show in Jaipur

जयपुर। राजधानी जयपुर में दक्षिण अफ्रीका टूरिज्म बोर्ड ने साउथ अफ्रीका घूमने के लिए भारतीय पर्यट​कों को आकर्षित करने के लिए रोड शो कर अभियान का आगाज किया। पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए यह इस तरह के रोड़ शो दिल्ली, अहमदाबाद, मुंबई और बेंगलुरु में होंगे।

दक्षिण अफ्रीकी टूरिज्म का सालाना रोड़ शो

दुनिया में तेजी से बढ़ते हुए आउटबाउंड ट्रैवल बाजारों में एक, भारत पर नजर रखते हुए दक्षिण अफ्रीकी टूरिज्म ने अपने 20वें सालाना रोड शो का पहला चैप्‍टर जयपुर में पूरा किया। भारत के दूसरे और तीसरे दर्जे के शहरों में अपना विस्तार करने के प्रयास में दक्षिण अफ्रीका टूरिज्म बोर्ड ने साउथ अफ्रीका घूमने के लिए भारतीयों को आकर्षित करने के लिए पिंकसिटी,जयपुर में रोड शो से अपने अभियान की शुरुआत की। यह रोड शो भारत के अलग-अलग शहरों में 16 फरवरी तक होगा।

दिल्ली में यह रोड शो 13 फरवरी, अहमदाबाद में 14 फरवरी, बेंगलुरु में 15 फरवरी तथा 16 फरवरी को मुंबई में होगा।

यह भी पढ़ें : राजस्थान : पानी के अंदर बना ये ‘रोमांटिक महल’

पर्यटकों रोड़ शो से हो रहे आकर्षित

दक्षिण अफ्रीकी पर्यटन में एमईआईएसईए की हब हेड मिस नेलिसवा नकानी के नेतृत्व में 11 फरवरी को इस रोड शो का उद्घाटन किया गया। इसमें रेनबो नेशन, दक्षिण अफ्रीका के पर्यटन स्थलों, भाषाओं और संस्कृति का नजारा पेश किया गया। इसके साथ ही दक्षिण अफ्रीका के शेफ द्वारा वहां की खान-पान की झलक देते हुए लजीज और स्वादिष्ट व्यंजनों से लोगों को रूबरू कराया गया।

इस पैनल में शामिल इंडस्ट्री के विशेषज्ञों में ट्रैवेल एजेंट्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया की प्रेसिडेंट ज्योति मलाल, थॉमस कुक (इंडिया) में रिलेशनशिप, कम्युनिकेशंस और सर्विस क्वॉलिटी की सीनियर वाइस प्रेसिडेंट सुजैन परेरा, गिल इंडिया कॉन्सेप्ट और टुडेस ट्रैवलर के निदेशक कमल गिल, एम्बोंबेला एक्सपीरियंस टूर्स एंड सफारी के निदेशक नेट्टू मलूका, डिफरेंट डोर्स के को-फाउंडर और साची एंड साची प्रोपेगेट के पूर्व सीओओ चार्ल्स विक्टर शामिल थे।

इस दो दिवसीय सम्मेलन में जयपुर और 40 अन्य भारतीय शहरों के 250 से ज्यादा भारतीय ट्रैवल ट्रेड प्रतिनिधियों ने हिस्सा लिया। इस रोड शो में 14 एसएमएमई भी अपने सहयोगियों के साथ शामिल हुए।

दक्षिण अफ्रीकी पर्यटन में मध्यपूर्व भारत और दक्षिण पूर्व एशिया की हब हेड नेलिसवा नकानी ने कहा, “अब जब हम भारत में अपनी मौजूदगी को बढ़ा रहे हैं और नए क्षेत्रों में प्रवेश कर रहे हैं, दक्षिण अफ्रीकी पर्यटन भारत में अपने दो दशक के निवेश का जश्‍न मना रहा है।

95 लाख पर्यटक भारत से साउथ अफ्रीका आए

2023 हमारे लिए बेहद सफल वर्षों में से एक रहा है। उन्होंने बताया कि साल 2023 में करीब 95 लाख पर्यटक भारत से साउथ अफ्रीका पहुंचे।

उन्होंने कहा, दक्षिण अफ्रीका के लिए भारत की टॉप 3 टूरिज्म मार्केट्स में अपनी महत्वपूर्ण स्थिति बरकरार रही है। हमारा 20वां सालाना इंडिया रोड शो भारतीय टूरिस्ट्स के प्रति हमारी अटूट प्रतिबद्धता का प्रमाण है।

जयपुर दूसरे दर्जे के भारतीय शहरों में तेजी से आगे बढ़ते हुए मार्केट्स में एक के रूप में उभरा। यहां से दक्षिण अफ्रीका जाने वाले यात्रियों में साल दर साल 26 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है।

यह भी पढ़ें -Business Vastu Tips : व्यापार में वृद्धि के लिए अपनाएं ये खास वास्तु टिप्स

Tags : South Africa Tourism, South Africa Tourism Board , Tourism Board , Tourism, Board , Road Show in Jaipur

 

Read Hindi News, Like Facebook Page : Follow On Twitter:

Exit mobile version