अब माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने विद्यार्थियेां के लिए जारी किया ऑनलाइन कंटेंट

जयपुर। देशभर में लाॅकडाउन (Lockdown) के दौरान विद्यार्थियेां को समय पर पढ़ाई से जोड़ा जा सके इसके लिए आनलाइन कक्षाएं लगाई जा रही है तो सीबीएसइ और माध्यमिक शिक्षा (Secondary Education) बोर्ड ने कंटेंट भी जारी कर दिया है। जिससे विद्यार्थी वेबपोर्टल से अपनी पढ़ाई को जारी रख सकेंगे।

इसके लिए अब केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड(Central Board of Secondary Education), कॉलेज शिक्षा(College Education), यूजीसी और मानव संसाधन विकास मंत्रालय के बाद अब माध्यमिक शिक्षा विभाग राजस्थान (Board of Secondary Education Rajasthan) ने भी विद्यार्थियों के लिए ई कंटेंट जारी किया है।

इस कंटेंट से विद्यार्थी कोरोना वायरस के कारण हुए लॉकडाउन में घर पर ही अपनी पढ़ाई कर सकते हैं। यह ऑनलाइन कंटेंट कक्षा 5 से 12 तक के विद्यार्थियों के लिए है।

शिक्षा राज्यमंत्री गोविंद सिंह डोटासरा ने बताया कि विद्यार्थियों के स्वाध्याय के लिए शिक्षा विभाग द्वारा ऑनलाइन कंटेंट उपलब्ध कराया गया है। शाला दर्पण पोर्टल के होम पेज पर इसके लिंक उपलब्ध कराए गए हैं।

मंत्री ने बताया कि सभी शिक्षकों से कहा गया है कि वे अभिभावकों और विद्यार्थियों तक इन लिंक्स को पहुंचाएं, जिससे विद्यार्थी अपनी इच्छानुसार पढ़ाई व अभ्यास जारी रख सकें।

केंद्रीय राज्यमंत्री अर्जुनराम मेघवाल ने पत्रकारों से की लाॅकडाउन पर चर्चा

ऑनलाइन पोर्टल पर देखें लिंक

ई कंटेंट से विद्यार्थी घर पर ही अपनी पढ़ाई को जारी रख सकेंगे। इसके लिए ऑनलाइन पोर्टल पर विद्यार्थियों की पढ़ाई के लिए 6 लिंक जारी किए हैं। माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने भी लाॅकडाउन के चलते परीक्षाएं स्थगित कर दी थी। ऐसे में विद्यार्थियों के लिए शिक्षा विभाग ने ऑनलाइन पोर्टल पर विद्यार्थियों की पढ़ाई के लिए 6 लिंक जारी किए हैं, जोकि बेहद लाभदायक सिद्व होंगे। इसमें शाला दर्पण, दीक्षा, ईकृपाठशाला, ब्राइट ब्यूटी,टॉपर और अवन्तिगुरुकुल हैं।

राजस्थान में लॉकडाउन से आगे की रणनीति पर काम शुरू : मुख्यमंत्री अशोक गहलोत

आईआरसीटीसी ने शुरू की टिकटों की बुकिंग,15 अप्रेल से दौड़ेंगी रेलगाड़ियां

www.hellorajasthan.com की ख़बरें फेसबुक, ट्वीटर और सोशल मीडिया पर पाने के लिए हमें Follow करें.

Read Hindi News, Like Facebook Page : Follow On Twitter:

Exit mobile version