राजस्थान में ग्रामीण ओलम्पिक खेलों का होगा आयोजन

Rural Olympic Games will be organized in Rajasthan

Olympic , Rural Olympic Games, Olympic Games, Rajasthan ,

Rural Olympic Games will be organized in Rajasthan

Olympic Games: जयपुर। युवा मामले एवं खेल राज्यमंत्री अशोक चांदना ने कहा कि राज्य में आयोजित होने वाले (Rural Olympic Games) राजस्थान ग्रामीण ओलम्पिक खेल, ग्रामीण क्षेत्र की खेल प्रतिभाओं को आगे लाने का अवसर देने के साथ ही गांवाें में खेल का माहौल तैयार करनें में सहायक होंगे।

Olympic Games : राजस्थान ग्रामीण ओलम्पिक में 50 लाख प्रतिभागी लेंगे भाग

श्री चांदना ने कहा कि राजस्थान ग्रामीण ओलम्पिक खेल देश ही नही बल्कि पूरे विश्व में आयोजित होने वाला अपनी तरह का सबसे बड़ा खेल आयोजन होगा,जिसमें करीब 50 लाख प्रतिभागी भाग लेंगे ।

उन्होंने कहा कि प्रतिभागियाें की संख्या के लिहाज से इस आयोजन को गिनीज बुक ऑफ वल्र्ड रिकॉर्ड (World Record) में दर्ज करवाने का प्रयास भी किया जायेगा।

राज्यमंत्री बुधवार को शासन सचिवालय में मुख्य सचिव निरंजन आर्य की अध्यक्षता में युवा मामले एवं खेल विभाग द्वारा राजस्थान ग्रामीण ओलम्पिक खेल (Rural Olympic Games) के आयोजन के लिए गठित समिति की बैठक में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से भाग ले रहे थे।

श्री चांदना ने बताया कि इन खेलों में कबड्डी,शूटिंग वॉलीबाल, टेनिस बॉल क्रिकेट,खो-खो, वॉलीबाल और हॉकी को सम्मिलित किया गया है। प्रत्येक ग्राम पंचायत मे सम्मिलित सभी राजस्व गांवोें की टीम बनाई जायेगी तथा ग्राम पंचायत स्तर पर विजेता टीम ब्लॉक स्तर पर, ब्लॉक स्तर पर विजेता टीम जिला स्तर पर और जिला स्तर पर विजेता टीम राज्य स्तर पर खेलेगी।

बैठक में मुख्य सचिव निरंजन आर्य ने बताया कि मुख्यमंत्री की वर्ष 2021-22 की बजट घोषणा के अनुरूप ग्राम स्तर पर खेल प्रतिभाओं की खोज कर आगे लाने के लिए राज्य खेलों की तर्ज पर ग्राम पंचायत स्तर, ब्लॉक स्तर,जिला स्तरीय व राज्य स्तरीय राजस्थान ग्रामीण ऑलम्पिक खेलों का आयोजन किया जाएगा।

श्री आर्य ने कहा कि प्रदेश में राज्य स्तरीय खेलों के सफल आयोजन के बाद ग्रामीण ओलम्पिक खेलों (Rural Olympic Games) का आयोजन ग्रामीण खेल प्रतिभाओं के लिए वरदान साबित होगा। उन्होंने खेल राज्य मंत्री को राजस्थान की 5 प्रतिभाओं द्वारा टोक्यो पैरालिम्पिक खेलाें में पदक जीतने पर बधाई भी दी।

इस अवसर पर युवा मामले एवं खेल विभाग के शासन सचिव विकास भाले ने बताया कि विभाग द्वारा इन खेलोें में पंचायत स्तर पर खिलाड़ियाें के रजिस्ट्रेशन के लिए एक एप और वेबपोर्टल तैयार किया गया है। जिस पर जाकर खिलाड़ी संबंधित खेल में अपना रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं।

उन्होंने बताया कि पूरे प्रदेश में ग्राम पंचायत स्तर पर इन खेलों का अयोजन एक ही दिन में करवाया जायेगा। खेलाें का आयोजन माह नवम्बर व दिसम्बर में प्रस्तावित हैं।

बैठक में अतिरिक्त मुख्य सचिव स्कूूल शिक्षा विभाग पवन कुमार गोयल, प्रमुख शासन सचिव ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज विभाग अपर्णा अरोड़ा, प्रमुख शासन सचिव जनजाति क्षेत्रीय विकास विभाग शिखर अग्रवाल, शासन सचिव चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग सिद्वार्थ महाजन सहित सभी संभागीय आयुक्तों, पुलिस महानिरीक्षक, जिला कलेक्टरों और समस्त जिला खेल अधिकारियों ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से भाग लिया।

More News : Olympic , Rural Olympic Games, Olympic Games, Rajasthan, Rajasthan Government, Youth, Sports,

Read Hindi News, Like Facebook Page : Follow On Twitter:

Exit mobile version