RPSC 2nd Grade Paper Leak : आरपीएससी सीनियर शिक्षक भर्ती मामले में सामान्य ज्ञान की परीक्षा निरस्त, 30 जुलाई को होगा पेपर

RPSC 2nd Grade Paper Leak : RPSC Senior Teacher Recruitment GK Group A and B Paper Canceled

Rpsc 2nd Grade Paper Leak, RPSC Teacher Recruitment Paper Leak, Babu Lal Katara, RPSC Paper LEAK, RPSC News, RPSC Result, Teacher Recruitment, Teacher, Recruitment, GK Group A and B Paper Canceled,

RPSC 2nd Grade Paper Leak:RPSC Senior Teacher Recruitment GK Group A and B Paper Canceled

RPSC 2nd Grade Paper Leak : जयपुर। राजस्थान में पेपर लीक मामले में एसओजी (SOG) की​ रिपोर्ट पर (RPSC) राजस्थान लोक सेवा आयोग ने (RPSC Senior Teacher Recruitment ) सीनियर शिक्षक भर्ती परीक्षा के (GK) सामान्य ज्ञान ग्रुप -ए और बी की परीक्षाओं को निरस्त (Exam Canceled) करने का निर्णय लिया है। इसकी पुष्टि आरपीएससी के संयुक्त सचिव आशुतोष गुप्ता ने की है।

RPSC 2nd Grade Paper Leak Matter :पेपर लीक के बाद परीक्षा निरस्त का मामला

राजस्थान लोक सेवा आयोग की और से 21 दिसंबर 2022 को सीनियर शिक्षक भर्ती परीक्षा के सामान्य ज्ञान ग्रुप ए और 22 दिसंबर 2022 को सामान्य ज्ञान ग्रुप बी की परीक्षाएं आयोजित की गई थी।
आरपीएससी के संयुक्त सचिव आशुतोष गुप्ता ने बताया कि पेपर लीक मामले में एसओजी ने अपनी रिपोर्ट दी है, जिसके बाद आयोग ने सीनियर शिक्षक भर्ती परीक्षा 2022 के सामान्य ज्ञान ग्रुप ए और बी की परीक्षाएं निरस्त कर दी है। इससे पहले आयोग की और से सामान्य ज्ञान ग्रुप सी का पेपर भी निरस्त किया जा चुका है।

यह भी पढ़ें – Best Loan Apps : आसान लोन लेने के लिए ये हैं बेस्ट ऐप्स, मिलेगा 5 से 10 लाख रुपये का लोन

SOG Report Exam Canceled : एसओजी की रिर्पोट के बाद पेपर हुआ निरस्त

पेपर लीक मामले में आरपीएससी के सदस्य बाबू लाल कटारा से पूछताछ के बाद स्पेशल प्रोटेक्शन ग्रुप की और से आयोग को रिपोर्ट सौंपी गई। जिसके बाद आयोग ने यह निर्णय लिया है।

RPSC 2nd Grade GK Paper : राजस्थान में सामान्य ज्ञान का पेपर 30 जुलाई 2023 को

राजस्थान में आरपीएससी की और सेआयोजित (RPSC 2nd Grade Teacher Recruitment ) सीनियर शिक्षक भर्ती परीक्षा के सामान्य ज्ञान ग्रुप ए और और सामान्य ज्ञान ग्रुप बी की परीक्षाएं 30 जुलाई 2023 को होगीं।

यह भी पढ़ें : ज्योतिष के ये उपाय दिलाते है प्रतियोगी परीक्षा और नौकरी में सफलता

दरअसल साल 2022 में राजस्थान में 3 लाख 93 हजार 526 पंजीकृत विद्यार्थियों में से 2 लाख 86 हजार 627 अभ्यार्थियों ने परीक्षा दी थी। सामान्य ज्ञान की परीक्षा में 4 लाख 31 हजार 460 अभ्यार्थियों को पंजीकृत किया गया था। इसमें से 3 लाख 3 हजार 75 अभ्यार्थी परीक्षा में शामिल हुए।
यह परीक्षा 21 व 22 दिसंबर 2022 को आयोजित की गई थी।

पेपर लीक मामले में (Udaipur Police) उदयपुर पुलिस ने 24 दिसंबर को बेकरिया पुलिस थाने के बाहर 49 अभ्यार्थियों को एक बस में आरपीएससी के द्वितीय श्रेणी शिक्षा भर्ती के सामान्य ज्ञान का पेपर हल कर रहे थे। पुलिस ने इसकी सूचना आयोग को दी, जिस पर यह पेपर कैंसिल कर दिया था। इसके बाद में आयोग ने इस परीक्षा को 29 दिसंबर 2022 को कराया था।

वहीं पेपर लीक मामले में अजमेर से आरपीएससी के सदस्य बाबू लाल कटारा (Babulal Katara) को सरकारी आवास से गिरफतार किया था। इस दौरान कटारा के भांजे विजय कटारा और चालक गोपाल सिंह को भी गिरफतार किया था।

यह भी पढ़ें : Personal Loan : जल्दी करें 5 मिनट में ये बैंक दे रहा 10 लाख रुपये का पर्सनल लोन

विद्यार्थी हुए निराश

राजस्थान में पेपर लीक मामले में सामान्य ज्ञान का पेपर निरस्त होने से जिन्होने पेपर दिया था, उन्हे निराशा का सामना करना पड़ा है।

Tags : Rpsc 2nd Grade Paper Leak, RPSC Paper LEAK, Teacher Recruitment, RPSC,

Read Hindi News, Like Facebook Page : Follow On Twitter:

Exit mobile version