राजस्थान में शिक्षण संस्थाओं को तंबाकू मुक्त बनाने पर होगा काम

Rajasthan Tobacco-free alliance work on on making educational institutions tobacco-free

Rajasthan ,Tobacco, educational institutions, 

Rajasthan Tobacco-free alliance work on on making educational institutions tobacco-free

जयपुर। राजस्थान की राजधानी में बन रहे कोचिंग हब (Education Coaching Hub) सहित सभी सरकारी व गैर सरकारी कार्यालयों को तंबाकू मुक्त परिसर (Tobacco Free) बनाने सहित कई मुद्दों पर होटल तीज (Hotel Teej) में राजस्थान तंबाकू मुक्त अलायंस की सोमवार को हुई बैठक में अह्म फैसला लिया गया। बैठक में राजस्थान के विभिन्न जिलों के एक दर्जन से अधिक प्रतिनिधियों ने भाग लिया।

राजस्थान तंबाकू मुक्त अलायंस की बैठक में राजस्थान सरकार की एक सौ दिन की तंबाकू मुक्त राजस्थान की दिशा में हो रहे कार्यों पर चर्चा हुई। जिसमें गांव, ब्लाॅक, जिला, संभाग मुख्यालयों के साथ राजधानी में प्रदेश को तंबाकू मुक्त बनाने के लिए क्या काम हो सकते है इस पर चर्चा में सामने आया कि प्रतापनगर सहित अन्य इलाकों में बन रहे कोचिंग हब क्षेत्र को तंबाकू मुक्त जोन धोषित कराया जाएगा। जिससे कि यहंा आने वाले युवाओं में सकारात्मक संदेश जाए और वे युवा उम्र में ही तंबाकू व अन्य धूम्रपान उत्पादों से दूरी बना ले।

Rajasthan Tobacco-free alliance work on on making educational institutions tobacco-free

तंबाकू के दुष्पप्रभावों व कोटपा सहित अन्य जानकारियों को नियमित रुप से सोशल मीडिया के माध्यम से आमजन तक पहुचंाया जाए, जिससे कि लोग इस प्रकार के नशों से दूरी बना ले। वहीं आमजन तंबाकू से संबधित कोटपा अधिनिनियों की धाराओं की जानकारी मिल सके।

राजस्थान तंबाकू मुक्त अलायंस के अध्यक्ष डाॅ.रमेश गांधी, कैंसर रोग चिकित्सक डा.राकेश गुप्ता, अलायंस के कन्वीनर राजन चैधरी ने राज्य सकरार की एक सौ दिवसीय कार्ययोजना, कोटपा के साथ तंबाकू मुक्त राजस्थान पर अपने विचार रखे।

नवाचार संस्थान, कपासन,प्रयास चितौड़गढ़, एसआरकेपीएस, झुंझनू, सुखम फाउंडेशन, जयपुर, आरोग्य सिद्वी फाउंडेशन, शिव शिक्षा समिति, रानौली, ग्राम विकास एंवम प्रशिक्षण संस्थान, करौली, कल्प, जयपुर, गांधी फाउंडेशन, राजस्थान कैंसर फाउंडेशन, ओरन फाउंडेशन, इत्यादि संस्थाओं ने भाग लिया।

Tags : Rajasthan ,Tobacco,

 

Read Hindi News, Like Facebook Page : Follow On Twitter:

Exit mobile version