राजस्थान : अब किसान खुद तय करेगा अपने उत्पाद का भाव

organic food, farmer, price of organic food,

-ओएफपीएआई की पहल पर जयपुर में खुलेगा जैविक मार्केट

जयपुर। वर्तमान में देश में ही नहीं अपितु सम्पूर्ण वैश्विक स्तर पर ऑर्गेनिक फूड स्टोर की संख्या में तेजी से वृद्वि देखने को मिल रही है। इसका मूल कारण लोगों में बढ़ती जागरूकता एवं अपने स्वास्थ्य के प्रति चिंतित रहना है। अपने स्वास्थ्य के प्रति बढती जागरूकता के कारण देश में ऑर्गेनिक फूड स्टोर की मांग तेजी से बढ़ रही है।
इसी कड़ी में टोंक रोड पर ऑर्गेनिक उत्पादों का मॉल खुलने जा रहा  है। यहां न केवल किसान अपने जैविक उत्पादों को बिना कोई शुल्क दिए बेच सकता है बल्कि यहीं से उनके उत्पादों को विदेशों में निर्यात की सुविधा भी मिलेगी। स्वयं सहायता समूह द्वारा संचालित इस कन्सेप्ट के प्रणेता भारतीय जैविक किसान उत्पादक संघ राजस्थान जैविक फ्रेश फार्मर मार्केट के नाम से इस स्टोर का संचालन करेगा। केवल महिलाओं द्वारा ही इसका संचालन किया जाएगा। दस महिलाएं पूरे प्रोजेक्ट का नेतृत्व कर रही हैं।
90 कंपनी व किसान बेच सकेंगे उत्पाद
इस जैविक फ्रेश फार्मर मार्केट में 90 ऑर्गेनिक उत्पाद निर्माता कंपनियां व जैविक उत्पादक किसान अपने-अपने  उत्पाद बेच सकेंगे। जयपुर के बाद इस तरह का मार्केट जल्द ही बैंगलुरू में खुलेगा। जयपुर में यह स्टोर मार्च के दूसरे पखवाड़े में शुरू होगा। इसके बाद राज्य के अन्य जिलों में स्टोर्स चरणबद्व तरीके से खोले जाएंगे।
एक ही छत के नीचे मिलेंगे 5 हजार उत्पाद
जैविक फ्रेश फार्मर मार्केट के इस मॉल में मिटटी के बर्तन, सभी तरह के खाद्य तेल, गीर गाय का घी, बिलौना घी, सभी तरह की जैविक दालें, चीनी, जैविक गुड़, जैविक कुटे हुए मसाले,  जड़ी-बूटियां, हर्बल पाउडर व  केप्सयूल, हर्बल ज्यूस, हर्बल कैंडी, नीम के उत्पाद, बांस के उत्पाद, तांबे के बर्तन, दातुन, ऑर्गेनिक वस्त्र,  औषधीय, बागवानी, सजावटी, सुगंधित  पौधे, किचन गार्डन के औजार, जैविक खाद व कीटनाशक सहित करीब पांच हजार सर्टिफाइड ऑर्गेनिक उत्पाद मिलेंगे।
ट्रेड सेंटर के रूप में करेगा काम
यह मार्केट कंज्यूमर के लिए न केवल बी-2-सी का काम करेगा, बल्कि किसान अपने उत्पाद थोक में निर्यात भी कर सकेंगे। यह मार्केट एक ट्रेड सेंटर का काम करेगा। इस मॉल के ग्राउंड व प्रथम तल पर रिटेल शॉपिंग सेंटर रहेगा जबकि द्वितीय फ्लोर पर ट्रेड सेंटर होगा।
मार्केट में अपने ब्रांड के उत्पाद बेचने वाली सहयोगी कंपनियां ही किसानों से उनके उत्पाद खरीदकर अन्य राज्यों व विदेशों में निर्यात करेंगी।
उत्पाद बिक्री की शर्तें
मार्केट में प्रमाणित जैविक खेती करने वाले किसान ही अपने उत्पाद बेच पाएंगे। इसके लिए किसानों व कंपनीज को अपने उत्पादों के प्रमाणीकरण की रिपोर्ट सहित अन्य आवश्यक दस्तावेजों के जरिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करवाना होगा। इसके लिए जैविक प्रमाण-पत्र,  लैब रिपोर्ट आवश्यक है। प्रत्येक सदस्य को अपने उत्पाद का सेलिंग प्राइज व डिस्काउंट का ब्यौरा देना होगा। ऐसा पहली बार हो रहा है जब किसान अपने उत्पाद का मूल्य स्वयं तय करेगा।
जैविक सब्जियों का अलग बाजार
मार्केट में जैविक सब्जियों का अलग से काउंटर होगा। किसान के पास अधिक मात्रा में सब्जियां होने पर रजिस्टर्ड कंपनीज के जरिए उनकी बिक्री अन्य शहरों में की जाएगीै।
ऑनलाइन भी खरीद सकेंगे
राजस्थान जैविक फ्रेश फार्मर मार्केट से उपभोक्ता ऑनलाइन भी अपना ऑर्डर बुक करवा सकते हैं। ऑर्गेनिक उत्पादों के महंगा होने की मिथ्या को तोडऩे के उदेश्य से बी-2-सी प्रणाली अपनायी जाएगी। इसके तहत उपभोक्ता सीधे स्टोर या ऑनलाइन सामान बुक करवायेंगे तो भीे 30 से 35 फीसदी तक डिस्काउंट ले सकेंगे यानी नॉन ऑर्गेनिक उत्पादों की समान दरों पर ही ऑर्गेनिक प्रोडेक्ट मिलेंगे।

Read Hindi News, Like Facebook Page : Follow On Twitter:

Exit mobile version