दी आई आई एस विश्वविद्यालय : वार्षिक फैशन शो ”क्रिएशन्स 2017“ में छात्राओं ने बिखेरे फैशन के जलवे

जयपुर। एक नारी के जीवन में कई पड़ाव आते हैं। वो पैदा होते ही अपने माता-पिता की लाडली हो जाती है लेकिन कहते हैं न कि लड़कियां जल्दी ही बड़ी हो जाती हैं इतनी कि पेरेंट्स की सुखद छांव से निकलकर जब वो बाहरी दुनिया में कदम रखती है तो बड़ी ही बहादुरी से हर विपरीत परिस्थिति का सामना अकेले ही कर लेती है और शायद तब उन्हें अहसास होता है कि उनकी बेटी वाकई बड़ी हो गई है। नारी के जीवन के कुछ ऐसे ही अनोखे एवं खास पहलुओं को जिवंत किया है द आई आई एस विश्वविद्यालय के आठवें वार्षिक फैशन शो क्रिएशन्स 2017 में। टिन्सल टेल्स थीम पर आधारित कलेक्शन के ज़रिए नारी के उन सुनहरे पलों को दर्शाया है जब उसे अपने पापा की प्रिंसेस कहलाने में गर्व महसूस होता था। लेकिन इस प्रिंसेस की ज़िन्दगी में ऐसे मोड़ भी आते हैं जब उसे कदम-कदम पर नारी शक्ति का अहसास करवाना पड़ता है ऐसे में मम्मी-पापा की प्रिंसेस दुनिया के लिए बन जाती है एंजल्स आर्मी। फिर मां-बाप की ज़िन्दगी में एक ऐसा मोड़ आता है जब उन्हें अपनी प्रिंसेस को किसी पिं्रस के हाथों में सौंपना पड़ता है। लेकिन एक बार फिर प्रिंसेस के सामने चुनौती आती है पर्सनल और प्रोफेशनल लाईफ में तालमेल बिठाने की। ऐसे में प्रोफेशनल स्ट्राइप्ड कपड़े कहीं न कहीं उसमें आत्मविश्वास भरने का काम करतेे हैं और इसी आत्मविश्वास के साथ वो एक बार फिर सभी को अपने अस्तित्व का अहसास कराती है।

इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के तौर पर मौजूद थे ज़ी रीजनल चैनल्स के सीईओ जगदीश चंद्रा वहीं विशिष्ट अतिथि थीं फैशन डिज़ाईनर एवं अंतर्राष्ट्रीय मॉडल बीबी रूसैल। इसी के साथ ही फैशन एंड टेक्सटाइल टेक्नॉलॉजी विभाग, गार्मेंट प्रोडक्शन एंड एक्सपोर्ट मैनेजमेंट एवं ज्वैलरी डिज़ाइनिंग विभाग की ओर से आयोजित इस फैशन शो में प्रसाद बिडापा, फैशन स्टाईलिस्ट एंड कोरियोग्राफर और अनंतया की मैनेजिंग डायरेक्टर गीतांजलि कास्लीवाल ने बतौर जज डिज़ाइनर एवं मॉडल छात्राओं के हुनर को सराहा।

विभिन्न थीम्स पर आधारित रंगों एवं डिज़ाइनों से सजे इस फैशन शो में 11 थीमों पर 34 डिज़ाइनर छात्राओं ने अपना कलेक्शन पेश किया जिन्हें 48 मॉडल छात्राओं ने इन आउटफिट्स को पहनकर रैम्प वॉक किया। टिन्सल टेल्स थीम पर आधारित कलेक्शन में डिज़ाईनर श्रेया गर्ग, शुभि न्याति, सोनाली खारिवाल और विधि लुनावत ने फेयरी टेल्स से प्रभावित होते हुए नारी के प्रिंसेस लुक को जिवंत किया। जॉर्जेट, शिफॉन, सिल्क और नेट के खूबसूरत इस्तेमाल से तैयार ड्रेसेज़ ने हर एक लड़की का सिंन्ड्रेला बनने का सपना पूरा किया। डिज़ाईनर एश्वर्या राठौड़, जगवीर कौर और ज्योति यादव ने अपने कलेक्शन एंजल्स आर्मी के ज़रिए नारी शक्ति और स्पिरिट को सलाम किया है। मिलिट्री वियर से इंस्पायर्ड इस कलेक्शन में स्त्रीत्व को बनाए रखते हुए एंजल्स की शक्ति को उजागर किया है। कैमोफ्लाज प्रिंट्स और स्टाइलिश एसेसरीज़ के ज़रिए इस कलेक्शन में स्वामित्व की भावना को जीवंत किया है। डिज़ाईनर हर्षा राठी और मुस्कान मित्तल की पेशकश एंशियन रीजिम में नारी शक्ति की मिसाल रोमन वॉरियर प्रिंसेस के युग को दशार्या गया है। टू टोन रस्ट डाई, सिल्होट्स, ड्रेप्स और हैंडक्राफ्ट ज्वैलरी से वॉरियर लुक को बेहद आकर्षक लुक देने की कोशिश की है। अर्बन जिप्सी कलेक्शन में डिज़ाईनर अनन्या टाक, आशी अग्रवाल, करिश्मा खंडेलवाल और साक्षी खंडेलवाल ने फ्रीस्टाईल ड्रेसिंग, चंकी ऑक्सिडाईज़्ड ज्वैलरी के माध्यम से पुष्कर मीट्स गोवा लुक क्रिएट किया है। वहीं इंग्लिश विक्टोरियन एज से प्रभावित कलेक्शन विंटेज वाईब्स में टाईट कॉरसेट, लेसेस, हैवी फैब्रिक, कोट और जैकेट्स से 18 सदी से लेकर 21 सदी तक की महिलाओं का एक खूबसूरत संगम पेश किया है। सूफी लव को उजागर करते हुए डिज़ाईनर आंचल भार्गव, भाविका बख्त्यानी, निमिशा तांतिया और सिमरन जैन के कलेकशन डिवाइन रैह्प्सोडी में पिंक और व्हाईट जैसे सॉफ्ट और हल्के कलर्स में क्रेप, जैकार्ड और साटन फैब्रिक का इस्तेमाल किया है। बिना ज्वैलरी के प्रयोग के यह कलेक्शन किसी डिवाईन ब्यूटी से कम नहीं लग रहा था। जहां डिज़ाईनर अनुष्का शर्मा, ज्हान्वी बदलानी, सिद्धि कट्टा और स्तुति गुप्ता की पेशकश सैवेज गार्डन में चारकोल कलेक्शन के ज़रिए विंटर सीज़न को खूबसूरती से दर्शाया है वहीं फ्यूज़न फैबल्स थीम पर आधारित कलेक्शन में डिज़ाईनर नेहा अग्रवाल, रागिनी बंसल, रेणू चौधरी और रिद्धि गुप्ता ने सनसेट कलर्स का साटन और सिल्क में इस्तेमाल कर इंडो-वेस्टर्न आउटफिट प्रस्तुत किए हैं। रॉयल रेंडवूज़ में डिज़ाईनर शिवानी खुनतेता ने मुगलों से प्रेरित होते हुए कलेक्शन तैयार किया है जिसमें शिफॉन और सिल्क में व्हाईट और रॉयल ब्लू कलर्स का अद्भुत संगम पेश करते हुए टेªडिशन का फैशन से मिलन कराया है।

स्ट्राइप्ड सागा में डिज़ाईनर मिताली पाटनी ने कॉर्पोरेट के बोरिंग लुक को फैशन जगत का स्टेटस सिम्बल बनाने की कोशिश की है जिसमें ब्लू, ग्रे और ब्ल्ैक स्ट्राइप्ड पैंट्स और स्कर्ट्स ने बोर्ड रूम लुक में चार चांद लगा दिए हैं और यकीन मानिए इस कलेक्शन ने एक बार फिर स्ट्राईप्स से प्यार करने पर मजबूर कर दिया है। हमारा देश त्यौहारों का देश है और ऐसे में विश्वविद्यालय के डिज़ाईनर फेस्टिवल सीज़न को नज़रंदाज़ कर दें ऐसा तो पॉसिबल नहीं है और यही वजह है कि डिज़ाईनर पूर्वा शर्मा, प्राची शर्मा और सलोनी गर्ग ने फेस्टिव फर्वर थीम पर आधारित अपने कलेक्शन में होली के खूबसूरत रंगांे से लेकर ईद के हरे रंग को बेहद प्रभावित ढ़ंग से पेश किया है। इस कलेक्शन के ज़रिए हर एक राज्य के टेक्स्टाईल हेरिटेज को एक बार फिर जीवंत किया है। इस फैशन शो में डिज़ाइनर्स के इतने अनोखे कलेक्शन एवं अद्भुत सोच ने दर्शकगणों को खासा प्रभावित किया। इसी के साथ ही जजों ने डिज़ाइनर के काम व उनकी मेहनत को सराहते हुए विभिन्न अवार्ड्स की घोषणा की। इमरजिंग फैशन डिज़ाइनर ऑफ द ईयर रहीं

हॉट कतूर का खिताब नाम रहा, वहीं स्पेशल ज्यूरी अवार्ड की हकदार रहीं ।

अंत में विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ अशोक गुप्ता ने छात्राओं के प्रयासों की सराहना करते हुए कहा कि संस्थान का हमेशा यही प्रयास रहा है कि छात्राएं प्रत्येक क्षेत्र में उन्नति के सोपान चढ़कर सफलता का परचम लहरा सकें एवं उन्हें अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन करने का उचित अवसर मिल सके और यह फैशन शो इसी श्रंखला में एक प्रयास है।

पाइए हर खबर अपने फेसबुक पर। कीजिए hellorajasthan का Facebook पेज।

Read Hindi News, Like Facebook Page : Follow On Twitter:

Exit mobile version