राजस्थान के आरटीओ, डीटीओ एक माह में काम सुधार करें, अन्यथा तैयार रहे कार्यवाही के लिए – परिवहन मंत्री

जयपुर। राजस्थान के आरटीओ, डीटीओ को(RTO DTO) अपने काम को सुधारने के लिए एक माह का समय दिय है और किसी तरह का सुधार नही करने पर कार्यवाही के लिए तैयार रहने की चेतावनी (Rajasthan Transport Minister)परिवहन मंत्री ने दी है। परिवहन मंत्री प्रताप सिंह खाचरियावास ने शुक्रवार को वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए प्रदेशभर के आरटीओ एवं डीटीओ की बैठक लेकर विभागीय कामकाज की समीक्षा की।

श्री खाचरियावास ने राजस्व अर्जन एवं अन्य काम-काज में अब तक खराब परिणाम देने वाले आरटीओ, डीटीओ को सुधार के लिए एक माह का समय दिया है। उन्होंने स्थिति में सुधार नहीं होने पर इन अधिकारियों को कार्यवाही के लिए तैयार रहने की चेतावनी दी है।

वीडियो कांफ्रेंसिंग में श्री खाचरियावास ने कहा कि दीपावली का समय है, कोविड की स्थितियों में सुधार के साथ ही परिवहन व्यवस्था पटरी पर आ रही है, सर्विस सेक्टर में भी तेजी देखी जा रही है, बाजार खुले हैं, ऎसे में विभाग के मूल राजस्व अर्जन कार्य में आशानुरूप बढोतरी होनी चाहिए। बसों, कॉमर्शियल वाहनों पर बकाया टेक्स, चालानों की कम्पाउण्डिंग फीस, नए वाहनो की खरीद एवं अन्य स्रोतों प्राप्त होने वाले राजस्व के अर्जन के लिए प्रयास तेज किए जाने चाहिए।

श्री खाचरियावास ने इस बात पर विशेष जोर दिया कि राजस्व अर्जन लक्ष्यों के कारण आम व्यक्ति एवं समय पर नियमानुसार टेक्स चुकाने वाले वाहन मालिकों को कोई परेशानी नहीं होनी चाहिए एवं हर कार्यवाही में मानवीय पहलू का ध्यान भी रखा जाना जरूरी है। उन्होंने कहा कि विभाग की छवि और राजस्व दोनों जरूरी हैं। उन्होंने आरटीओवार समीक्षा करते हुए सुधार के लिए निर्देशित किया। बैठक में बकाया टेक्स की वसूली के लिए रिकवरी अधिकारी नियुक्त करने का सुझाव भी दिया गया जिसे श्री खाचरियावास ने मंजूरी देकर जल्द ही रिकवरी अधिकारी नियुक्त करने के निर्देश दिए।

परिवहन विभाग के प्रमुख शासन सचिव श्री अभय कुमार ने नौपरिवहन को रेग्यूलेट करने सम्बन्धी सॉफ्टवेयर के बारे में जानकारी दी। परिवहन विभाग के आयुक्त एवं शासन सचिव श्री रवि जैन ने भी कई आरटीओ, डीटीओ को परफोरमेंस सुधारने के निर्देश देते हुए मॉनिटरिंग के लिए रोजाना डेटा मुख्यालय भेजने को कहा। बैठक में विभाग के सभी अपर परिवहन आयुक्त गण एवं राज्य प्रशासनिक सेवा के वरिष्ठ अधिकारी श्री राजेश सिंह शामिल हुए।

परिवहन मंत्री श्री खाचरियावास ने पत्रकारों से बात करते हुए कहा कि सेंट्रल मोटर व्हीकल एक्ट में अत्यधिक बड़ी जुर्माना राशि और कोविड के कारण खराब वित्तीय स्थिति के कारण मोटर वाहन मालिकों के सामने संकट है। ऎसे में सेंट्रल मोटर व्हीकल में जुर्माना राशि की समीक्षा के लिए रिव्यू बैठक बुलाई जाएगी। इसी एक्ट में सड़क खराब होने के कारण दुर्घटना होने पर सड़क की देखरेख कर रही एजेंसी के खिलाफ कार्यवाही का भी प्रावधान है, ऎसे मामलों में, और खराब सड़क ठीक नहीं करने पर जुर्माना लगाने की कार्यवाही की जाएगी। सड़क दुर्घटनाओें को रोकने के लिए प्रभावी कदम उठाए जाएंगे।

परिवहन मंत्री ने कहा कि सभी परिवहन कार्यालयों में परिवहन सम्बन्धी कार्यों के लिए आने वाले लोगों को बैठक, पेयजल, छाया, शौचालय जैसी आधारभूत सुविधाएं उपलब्ध कराया जाना सुनिश्चित करने के निर्देश अधिकारियों को वीसी में दिए गए हैं। साथ ही बजरी माफिया, अन्य ओवरलोड वाहनों पर सख्ती करने को कहा गया है।

Read Hindi News, Like Facebook Page : Follow On Twitter:

Exit mobile version