राजस्थान : वर्तमान में विशेषज्ञ पत्रकारिता की महत्ती आवश्यकता-डाॅ. कल्ला

जयपुर। प्रदेश के उर्जा एवं जलदाय मंत्री डा.बी.डी.कल्ला ने कहा कि विधायिका, कार्यपालिका एवं न्यायपालिका लोकतंत्र के तीन स्तम्भ हैं और पत्रकारिता का चैथा स्तम्भ इन पर नजर रखने का काम करता है। डा.कल्ला गुरूवार को गवर्नमेंट हाॅस्टल में जर्नलिस्ट्स एसोसिएशन आॅफ राजस्थान जार की प्रदेश कार्यकारणी के शपथ ग्रहण समारोह को संबोधित कर रहे थे।

डा.कल्ला ने कहा कि आज पत्रकारिता का कार्यक्षेत्र और शैली बदल रहे हैं। आज विषेशज्ञ पत्रकारिता (specialization in journalism) का समय है। आप किसी क्षेत्र में महारत हासिल कर उस पर विशेष टिप्पणी करते हुए लिखें तो जनमानस में यह अलग पहचान बनेगी। कल्ला ने कहा कि विशेषज्ञ पत्रकारिता से क्षेत्र विशेष के पत्रकारों का उदय होगा। डाॅ. कल्ला ने कहा कि कोरोना काल में पत्रकारों ने भी डटकर सरकार और आमजन के बीच सेतु का काम किया। साथ ही कोराना काल में राजस्थान ने बहुत ही सूझबूझ के साथ प्रबंधन किया। चिकित्सीय सुविधाएं बढ़ाई गई है। उन्होंने पत्रकारों की सुरक्षा के लिए कानून बनाने की बात को मुख्यमंत्री तक पहुंचाने और इसे शीघ्र बनाने का आश्वासन दिया।

कार्यकारिणी में हरिवल्लभ मेघवाल ने अध्यक्ष, दीपक शर्मा ने महासचिव, राजेन्द्र कुमार न्याती ने प्रदेश कोषाध्यक्ष पद की शपथ ली। इसके अलावा प्रदेश कार्यकारिणी में भवानी शंकर जोशी, के.के. मिश्रा, ललित मेहरा, राजकुमार करनाणी और योगेश गुप्ता ने प्रदेश उपाध्यक्ष, मूलचंद पेशवानी, लोकेश शर्मा, रामदेव उपाध्याय, गेंदमल पालीवाल व मनोज शर्मा ने प्रदेश सचिव पद की शपथ ली। प्रदेश कार्यकारिणी सदस्यों में मुकेश मूंधड़ा, भूपेन्द्र कुमार चैबीसा, श्रीमती सरिता शर्मा, भजनलाल, हरिनाम सिंह, कपिल वशिष्ठ, सुभाष शर्मा, सुमित जुनेजा, दुर्गाशंकर शर्मा,विष्णु धीमान, सुभाष मित्रुका, साबिर खान, नीरज जोशी, डा. प्रमोद सागर, गिरीराज शर्मा व हसन रिजवान शामिल रहे।

संगठन के संरक्षक रिछपाल पारीक, जार बीकानेर के जिलाध्यक्ष श्याम मारू, अलवर के जिला अध्यक्ष देशबंधु जोशी, जार के प्रदेश उपाध्यक्ष भवानी शंकर जोशी, गुरूशिखर टाइम्स के सम्पादक के के मिश्रा समेत अनेक लोगों ने पत्रकारों के हितों की बात मंच के माध्यम से उठाई।

इनका हुआ सम्मान

इस अवसर पर डाॅट काॅम के आनंद श्रीवास्तव, राहुल प्रकाश, अमृत दूहन, सुनीता मीणा, रोटरी क्लब की कामिनी माथुर, आकाशवाणी की रेशमा खान, दूरदर्शन एम आर सिंघवी, मरुधर बुलेटिन के उमेश राज शेखावत, जीन्यूज के मनोज माथुर, सचिवालय कर्मचारी यूनियन के मेघराज पंवार, राजलक्ष्मी महिला अर्बन बैंक के मोहम्मद इकबाल, पाथेय कण के सम्पादक माणक कुमार, पांचजन्य के प्रांतप्रमुख परमानन्द शर्मा, श्रमजीवी पत्रकार संघ के हरीश गुप्ता, जार के पूर्व अध्यक्ष ललित शर्मा, बार संघ के पूर्व अध्यक्ष गणेश सारस्वत, समाचार जगत के बिल्लू बन्ना, ए वन टीवी के अनिल लोढ़ा, न्यूज 24 के वत्सन, एपीएन न्यूज के राजकमल सिंह, आज तक के शरद कुमार, खबर फास्ट के राकेश कुमार शर्मा, सहारा टीवी के महेन्द्र सैनी, निराला राजस्थान के अरविंद गीतेश, एएनआई के राकेश जोशी, इंडिया न्यूज के ध्वज आर्य, इंडिया टीवी के मनीष भट् टाचार्य, न्यूज इंडिया के नीरज शर्मा, पत्रिका टीवी के शैलेंद्र शर्मा, आर भारत के अमर सिंह, जी टीवी के शरद पुरोहित, इंडिया टूडे के रोहित परिहार, टीवी9 गीतेश जेठवानी, एबीपी न्यूज के मनीश शर्मा, फस्र्ट इण्डिया न्यूज के योगेश शर्मा, न्यूज 18 के श्रीपाल सिंह शक्तावत और ब्रह्माकुमारी ईश्वरीय विश्वविद्यालय की सनसूइया समेत अनेक लोगों का सम्मान किया गया।

इससे पूर्व राज्य के उर्जा एवं जलदाय मंत्री डा, बी,डी, कल्ला ने सभी पदाधिकारियों को शपथ दिलाई।

कार्यक्रम में जयपुर नगर निगम की महापौर श्रीमती मुनिश जोशी और विशिष्ट अतिथि राजस्थान सचिवालय सेवा अधिकारी संघ के अध्यक्ष मेघराज पंवार, विशिष्ट अतिथि आईएएस रामस्वरूप जाखड़ तथा सामाजिक न्याय अधिकार मंच के रामेश्वर लाल सेवार्थी आदि मौजूद थे। कार्यक्रम का संचालन दीपक पंवार ने किया।

5 हजार मास्क वितरण

ब्रह्माकुमारी ईश्वरीय विश्वविद्यालय की सनसूइया व उनकी टीम ने जार के शपथ ग्रहण समारोह में पाच हजार मास्क पत्रकारों के लिए दिए। इस पर जार के प्रदेशाध्यक्ष ने उनका आभार जताया।

 

Read Hindi News, Like Facebook Page : Follow On Twitter:

Exit mobile version