राजस्थान में अब छात्राओं को घर से कॉलेज आने-जाने का मिलेगा बस किराया

Rajasthan Government will provide bus fare to girls for college education 

Rajasthan Government, bus, fare, college education ,college, education , Ashok Gehlot, Rajasthan, CM, Transport Voucher Scheme, How to get Transport voucher in Rajasthan, 

Rajasthan Government will provide bus fare to girls for college education 

जयपुर। राजस्थान (Rajasthan) में छात्राओं (Girls) को कॉलेज शिक्षा (College Education) के लिए घर से आने-जाने का बस (Bus) का किराया (Fare) मिलेगा। इससे छात्राओं को उच्च शिक्षा ग्रहण (Higher Education) करने में आर्थिक मदद मिलेगी।

मुख्यमंत्री (CM) अशोक गहलोत (Ashok Gehlot) ने उच्च शिक्षण संस्थानों में अध्ययनरत छात्राओं को राहत देने के लिए (Transport Voucher Scheme) ट्रांसपोर्ट वाउचर स्कीम के प्रस्ताव को मंजूरी प्रदान की है।

Rajasthan Transport Voucher Scheme : राजस्थान में घर से कॉलेज आने-जाने का बस किराया इस तरह से मिलेगा

प्रदेश में अब कॉलेज में अध्ययनरत छात्राओं को भी अब घर से कॉलेज आने-जाने का बस किराया मिलेगा। राज्य सरकार द्वारा कॉलेज में 10 किलोमीटर से अधिक दूरी से आवागमन पर प्रति दिवस 20 रुपए का भुगतान किया जाएगा। यह राशि छात्राओं द्वारा आवेदन पत्र में दिए गए बैंक खातों में हस्तांतरित की जाएगी।

यह भी पढ़ें : ज्योतिष के ये उपाय दिलाते है प्रतियोगी परीक्षा और नौकरी में सफलता

बालिका शिक्षा को मिलेगा बढ़ावा : मुख्यमंत्री

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने उच्च शिक्षण संस्थानों में अध्ययनरत छात्राओं को राहत देने के लिए ट्रांसपोर्ट वाउचर स्कीम के प्रस्ताव को अब मंजूरी प्रदान की है। बालिका शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए कृत संकल्पित श्री गहलोत ने स्कूल शिक्षा की तर्ज पर कॉलेज में भी लाभ देने का बड़ा निर्णय लिया है।

माह में न्यूनतम 75 प्रतिशत उपस्थिति वाली छात्राएं ही स्कीम में पात्र होंगी। इसके लिए कॉलेज में आधार आधारित बायोमैट्रिक मशीन पर उपस्थिति होगी। मशीन के लिए 2.028 करोड़ रुपए की लागत आएगी।

उल्लेखनीय है कि वर्तमान में कक्षा 9 से 12 तक अध्ययनरत छात्राओं के लिए घर से 5 किमी. से अधिक दूरी से विद्यालय में आवागमन पर यह लाभ देय है।

उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री ने वर्ष 2023-24 के बजट में उच्च शिक्षण संस्थानों में ट्रांसपोर्ट वाउचर योजना लागू करने के लिए घोषणा की थी।

यह भी पढ़ें – Best Loan Apps : आसान लोन लेने के लिए ये हैं बेस्ट ऐप्स, मिलेगा 5 से 10 लाख रुपये का लोन

Tags : Rajasthan Government, bus, fare, college education ,Transport voucher Scheme

 

Read Hindi News, Like Facebook Page : Follow On Twitter:

Exit mobile version