राजस्थान में जैविक खेती को बढ़ावा देने के लिए 50 हजार किसानों को मिलेगा अनुदान

Rajasthan Government gives 5-5 Thousand Rupees to Farmers for Promote Organic Farming

Ashok Gehlot, Organic Farming, Farmers , Organic Product,  Rajasthan Farmers, Farmers 5 Thousand Rupees, Rajasthan Farmers Organic Farming, Rajasthan Organic Farming, राजस्थान ऑर्गेनिक खेती, राजस्थान जैविक खेती, राजस्थान किसान 5 हजार रुपये, Rajasthan Hindi News,

Rajasthan Government gives 5-5 Thousand Rupees to Farmers for Promote Organic Farming

जयपुर। राजस्थान (Rajasthan) में जैविक खेती (Organics Farming) को बढ़ाने के लिए 50 हजार (Farmers) किसानों को (Rajasthan Government) राजस्थान सरकार की और से प्रति किसान 5000 रुपए का अनुदान दिया जाएगा। इसकी जानकारी (GOR) राज्य सरकार की और से दी गई है।

Rajasthan Government to Promote Organic Farming : जैविक खेती को प्रोत्साहित करने के लिए सरकार कर रही प्रयास

प्रदेश में राजस्थान सरकार की और से जैविक खेती को प्रोत्साहित करने के लिए वृहद् स्तर पर प्रयास किए जा रहे हैं। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने 1.20 लाख हैक्टेयर क्षेत्र को जैविक में परिवर्तित करने के प्रस्ताव को स्वीकृति प्रदान की है। इसके तहत किसानों को जैविक बीज, जैव उर्वरक एवं कीटनाशी उपलब्ध कराए जाएंगे।

Best Loan Apps : आसान लोन लेने के लिए ये हैं बेस्ट ऐप्स, मिलेगा 5 से 10 लाख रुपये का लोन

जैविक खेती के लिए किसानों को मिलेंगे 5—5 हजार रुपए

इस वर्ष 1.20 लाख हैक्टेयर क्षेत्र को जैविक में परिवर्तित कर कृषकों को लाभान्वित किया जाएगा। इसमें लगभग 23.57 करोड़ रुपए की लागत आएगी। इसी प्रकार, 50 हजार कृषकों को जैविक खेती हेतु प्रति कृषक 5000 रुपए का अनुदान भी दिया जाएगा। इस राशि से कृषक खेतों की उर्वरकता बढ़ाने के लिए कार्य करेंगे।

राज्य निधि से 5 करोड़ रुपए की स्वीकृति

इसके साथ ही मुख्यमंत्री ने केंद्र सरकार से परियोजना प्रतिवेदन की स्वीकृति प्राप्त होने तक कृषक चयन, कृषक समूह गठन, मास्टर ट्रेनर्स प्रशिक्षण आदि गतिविधियों के लिए राज्य निधि से 5 करोड़ रुपए की भी स्वीकृति प्रदान की है।

यह भी पढ़ें : Personal Loan : जल्दी करें 5 मिनट में ये बैंक दे रहा 10 लाख रुपये का पर्सनल लोन

‘राज किसान जैविक’ मोबाइल एप से किसान जैविक उत्पादों की खरीद-बिक्री कर सकेंगे

Tags : Ashok Gehlot, Organic Farming, Farmers

 

Read Hindi News, Like Facebook Page : Follow On Twitter:

Exit mobile version