राजस्थान को मिला नेशनल एनर्जी कंजर्वेशन अवार्ड

Rajasthan Gets National Energy Conservation Award-2021

National Energy Conservation Award, Renewable Energy Corporation Solar Energy, National Energy Conservation Award-2021, renewable energy, renewable sources of energy, gita renewable energy ltd share price, renewable energy sources, gita renewable energy share price, Rajasthan Latest News, Jaipur News, Latest News Jaipur Today,

Rajasthan Gets National Energy Conservation Award-2021

जयपुर। नई दिल्ली के विज्ञान भवन में मंगलवार को (National Energy Conservation Day) नेशनल एनर्जी कंजर्वेशन दिवस के अवसर पर आयोजित भव्य राष्ट्रीय सम्मान समारोह में ऊर्जा संरक्षण हेतु किए गए प्रशंसनीय कार्यो के लिए विद्युत मंत्रालय भारत सरकार द्वारा (Renewable Energy Corporation) राजस्थान अक्षय ऊर्जा निगम को स्टेट परफार्मेंस अवार्ड श्रेणी में (National Energy Conservation Award) नेशनल एनर्जी कंजर्वेशन अवार्ड (द्वितीय) से सम्मानित किया गया।

National Energy Conservation Award : केंद्रीय ऊर्जा मंत्री ने दिया पुरस्कार 

केंद्रीय ऊर्जा मंत्री आर.के. सिंह के हाथों से यह पुरस्कार राजस्थान अक्षय ऊर्जा निगम के निदेशक (तकनीकी) नरेंद्र सिंह निरवान और अतिरिक्त आवासीय आयुक्त विमल शर्मा ने ग्रहण किया।

देशभर में ऊर्जा संरक्षण के क्षेत्र में राजस्थान द्वारा किए गए बेहतरीन प्रदर्शन के लिए मिले इस राष्ट्रीय अवार्ड पर प्रतिक्रिया देते हुए अतिरिक्त मुख्य सचिव माइंस, पेट्रोलयम व एनर्जी एवं चेयरमैन अक्षय ऊर्जा निगम डॉ. सुबोध अग्रवाल ने बताया कि अन्य प्रदेशों के लिए राजस्थान (Rajasthan0 की अनुकरणीय उपलब्धियों को देखते हुए स्टेट परफोरमेंस श्रेणी में राजस्थान अक्षय ऊर्जा निगम को यह पुरस्कार दिया गया है।

एसीएस डॉ. अग्रवाल ने बताया कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के दिशानिर्देश, मार्गदर्शन व राजस्थान सौर उर्जा नीति, 2019, राजस्थान पवन व हाईब्रिड नीति, 2019 व राजस्थान निवेश प्रोत्साहन योजना, 2019 के क्रियान्वयन से (Renewable Energy Corporation) राजस्थान नवीकरणीय उर्जा क्षेत्र में निवेशकों का प्रमुख आकर्षण केन्द्र बन गया है।

उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री श्री गहलोत के प्रयासों से ऊर्जा क्षेत्रा में नवाचारों के साथ ही ऊर्जा संरक्षण क्षेत्र में विशेष उपलब्धियां अर्जित की गई है।

डॉ. अग्रवाल ने बताया कि राज्य के लिए यह गौरव की बात है कि देश के ऊर्जा क्षेत्रा के गुजरात, महाराष्ट्र, कर्नाटक, उत्तरप्रदेश, तमिलनाडू, मध्यप्रदेश, हरियाणा जैसे अधिक ऊर्जा उपभोग वाले राज्यों की श्रेणी में एनर्जी एफिशिएंसी के क्षेत्र में राजस्थान के कुशल प्रबंधन को देखते हुए चयन किया गया है।

उन्होंने बताया कि इससे पहले पिछले दिनों केन्द्र सरकार द्वारा जारी ऊर्जा दक्षता क्षेत्र में राजस्थान को फ्रंट रनर प्रदेश के रुप में चुना जा चुका है।

Read Hindi News, Like Facebook Page : Follow On Twitter:

Exit mobile version