राजस्थान के 33 जिलों में 51890 मतदान केंद्रों पर मतगणना सुबह 8 बजे होगी शुरु

Rajasthan Election 2023 Result Counting will start from 8 AM

rajasthan result,Rajasthan Result 2023,rajasthan election result,Rajasthan election Result 2023,Rajasthan Election Result 2023 online,Counting,Counting Begins,Election Counting,Election counting day,Election,Election 2023,Election 2023 results,Election News,Election Results 2023,Election Results,Assembly Election Results,Assembly Election Results news,Assembly Election Results 2023,Rajasthan Election Results,

Rajasthan Election 2023 Result Counting will start from 8 AM

जयपुर। राजस्थान में 33 जिलों में 3 दिसंबर 2023 को 51890 मतदान केंद्रों पर ईवीएम में प्राप्त मतों की गिनती होगी। इन मतगणना केंद्रों पर गिनती के लिए 2524 मेज लगाई गई है। इनमें कुल 4245 चरणों में मतों की गिनती का काम पूरा होगा।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता ने राजस्थान विधानसभा आम चुनाव- 2023 की मतगणना के संबंध में की गई तैयारियों को लेकर जिला निर्वाचन अधिकारियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से बैठक कर समीक्षा की।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी श्री गुप्ता ने शनिवार को सभी जिला निर्वाचन अधिकारियों से कहा कि मतगणना को लेकर आयोग द्वारा दिए गए दिशा-निर्देशों का गंभीरता के साथ पालन सुनिश्चित करवाएं। राजनैतिक दलों को भी मतगणना की प्रक्रिया के बारे में अवगत कराएं। साथ ही, ईवीएम की सुरक्षा व्यवस्था के पुख्ता इंतजाम रखे जाएं और पूरी पारदर्शिता के साथ मतगणना की प्रक्रिया को पूर्ण कराएं।

उन्होंने सभी जिला निर्वाचन अधिकारियों को मतगणना स्थल को ईको फ्रेंडली रखने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि मतगणना स्थल को साफ-सुथरा रखना हम सब की जिम्मेदारी है।

उन्होंने बताया कि मतगणना के दौरान एवं चुनाव के परिणाम घोषित होने के पश्चात कानून व्यवस्था की स्थिति नियंत्रित बनाए रखने के लिए बैरिकेडिंग, पुलिस बंदोबस्त, पार्किंग व्यवस्था आदि के लिए उचित प्रबंध जिला निर्वाचन अधिकारी के स्तर पर सुनिश्चित किए जाएंगे।

उन्होंने कहा कि जिला मजिस्ट्रेट द्वारा धारा 144 दंड प्रक्रिया संहिता के प्रावधानों के अनुसार मतगणना के पश्चात विजय जुलूस, हर्ष फायरिंग, डीजे वाहन का प्रयोग, वाहन रैली आदि जैसे आयोजनों पर रोक रहेगी।

Shani Dev ke Upay : शनिवार के दिन ये 5 काम मत करना, वरना लग जाएगी शनि की साढ़ेसाती

श्री गुप्ता ने कहा कि सभी 33 जिलों के मतगणना केंद्रों पर नियत समय पर सुबह 8 बजे से मतगणना प्रारंभ होगी। सबसे पहले डाक मतों की गिनती शुरू होगी। इसके आधे घंटे बाद प्रात: 8.30 बजे से ईवीएम में दर्ज मतों की गणना प्रारंभ होगी। पोस्टल बैलेट की गणना शुरू होने से पहले अधिकृत एजेंट, उम्मीदवार को पोस्टल बैलेट के काउंटिंग प्रक्रिया के बारे में जानकारी दी जाएगी। साथ ही पोस्टल बैलेट की गणना समाप्त होने के बाद प्रत्येक उम्मीदवार को मिले डाक मत पत्रों की घोषणा की जाएगी।

उन्होंने कहा कि मतगणना के दौरान बिजली की व्यवस्था सुचारू रूप से रहे यह सुनिश्चित कर लिया जाए। डाक मत पत्रों की गणना के लिये लगाए गये प्रत्येक टेबल पर एक एआरओ की उपस्थिति होगी।

उन्होंने स्ट्रांग रूम से आने वाली ईवीएम मशीनों की क्रॉसिंग न होने, एजेंटों को रंगीन आई कार्ड जारी करने, एजेंटों की बैठक व्यवस्था करने और ईवीएम की सुरक्षा व्यवस्था को लेकर स्ट्रांग रूम के बाहर लगाई गई स्क्रीन हर समय चालू रहने के निर्देश दिए।

उन्होंने यह सुनिश्चित करने के निर्देश दिए कि काउंटिंग हॉल में मोबाइल फोन पूरी तरह से प्रतिबंधित रहे और कोई भी एजेंट, प्रत्याशी मोबाइल लेकर अंदर नहीं जा सकेंगे।

यह भी पढ़ें : Nimbu Mirch Totke : नींबू मिर्ची बांधने से कैसे मिलती है तरक्की या असफलता, जाने कैसे

Tags : rajasthan result, Rajasthan Result 2023, rajasthan election result, Rajasthan election Result 2023, Rajasthan Election Result 2023 online,

Read Hindi News, Like Facebook Page : Follow On Twitter:

Exit mobile version