राजस्थान में मृतक के आश्रित को आवेदन के 15 दिन में मिली अनुकंपा नौकरी

compassionate job, Rajasthan Government, Government Jobs Policy, Jobs in Rajasthan,

जयपुर। सरकारी मृत कर्मचारी के आश्रित परिजनों (compassionate job) को अनुकंपा नौकरी (Jobs) मे जहां अब तक बरसों बरस लग जाते थे वही पाली नगर परिषद (Pali) ने एक मृतक सफाई कर्मचारी के आश्रित को आवेदन के 15 दिन में ही नौकरी देकर सबको अचंभित कर दिया है।

क्षेत्रीय उप निदेशक स्थानीय निकाय विभाग जोधपुर (Jobs) के अंतर्गत हो रहे इस नवाचार की पूरे प्रदेश में चर्चा होने लगी है। प्राप्त जानकारी के अनुसार पाली नगर परिषद में कार्यरत सफाई कर्मी अमृतलाल कि 31 मार्च 2021 को मृत्यु हो गई थी उसके आश्रित को 90 दिन में नौकरी के लिए आवेदन करना था।

अनुकंपा नौकरी के लिए उसकी विधवा पत्नी अंजू ने 3 मई 2021 को आवेदन किया। 18 मई को अनुकंपा नौकरी की कमेटी ने जिस के चेयरमैन क्षेत्रीय उप निदेशक स्थानीय निकाय विभाग जोधपुर दलवीर सिंह ढड्ढा है उन्होंने वर्चुअल मीटिंग करके आवेदन पत्र पर नियुक्ति का निर्णय किया और उसी की अनुपालन में उसी दिन नगर परिषद पाली के आयुक्त ने श्रीमती अंजू को अनुकंपा नौकरी का नियुक्ति पत्र जारी कर दिया।

इसी तरह नगर पालिका भीनमाल (Bhinmal) के मृतक सफाई कर्मचारी मदन लाल की आश्रिता दरिया देवी को भी उनके आवेदन प्राप्त होने के 48 वे दिन 18 मई को अनुकंपा नौकरी दे दी गई।

इसी तरह बुधवार 19 मई को नगर पालिका पीपाड़ मे मृतक सफाई कर्मचारी जगदीश की बेवा मोनू को भी अनुकंपा नौकरी दी गई| जगदीश की मृत्यु 31 दिसंबर 2020 को हुई थी उसकी पत्नी मोनू ने अनुकंपा नौकरी के लिए 2 फरवरी 21 को आवेदन किया था।

क्षेत्रीय निदेशक स्थानीय निकाय विभाग जोधपुर दलवीर सिंह ढड्ढा ने बताया कि राज्य सरकार की मंशा के अनुरूप विभाग ने जोधपुर संभाग की स्थानीय निकायों में मृतक कर्मचारियों के आश्रितों की अनुकंपा नौकरी में चल रहा बैक लॉक समाप्त कर दिया है।

अब मृतक कर्मचारी के आश्रितों से आवेदन करवा कर उन्हें जल्दी से जल्दी नौकरी देने का प्रयास किया जा रहा है। उन्होंने माना कि जहां विभागीय स्तर पर निदेशालय से तेजी से फाइलों का निष्पादन हो रहा है वही स्थानीय निकाय में भी मृतक कर्मचारी के आश्रितों को अनुकंपा नौकरी (compassionate job) देने के मामले पर तेजी आई है।

More News : compassionate job, Rajasthan Government, Government Jobs Policy, Jobs in Rajasthan,

Read Hindi News, Like Facebook Page : Follow On Twitter:

Exit mobile version