Naukri : करियर गाइडेंस वेबिनार में शिक्षण एवं रोजगार के विभिन्न अवसरों पर चर्चा

Naukri : Webinar for Career Opportunities for youth

naukri, free job alert, freejobalert, job alert, jobs near me, udchalo , career counseling, career guidance, career guide,

Webinar for Career Opportunities for youth

Naukri : जयपुर। राजस्थान (Rajasthan) राज्य भारत स्काउट व गाइड के तत्वावधान में जवाहर कला केन्द्र की महानिदेशिका व शासन सचिव, कला साहित्य व संस्कृति विभाग एवं स्टेट कमिश्नर गाइड मुग्धा सिन्हा की पहल पर आज करियर गाइडेंस श्रृंखला (Career guidance) की शुरूआत हुई, जिसमें वेबिनार के माध्यम से शिक्षण एवं रोजगार (Education and Jobs) के विभिन्न अवसरों के उपायों के बारे में विस्तृत जानकारी दी गई।

श्रृंखला की पहली कड़ी में श्रीमती सिन्हा द्वारा मुंबई स्थित ओबेराय इंटरनेशनल स्कूल (Oberoi International School ) के मानविकी विभाग की विभागाध्यक्ष एवं लेखिका श्रीमती अनु मिश्रा एवं स्पोर्ट्स डायरेक्टर अमित अहीर जो कि सीआरपीएफ (RPF) में सेवारत थे परंतु स्पोर्ट्स में अत्यधिक रूचि के कारण आपने इस नौकरी को छोड़ा और आज ओबेरॉय इंटरनेशनल स्कूल में स्पोर्ट्स डायरेक्टर के पद पर अपनी सेवाएं दे रहे हैं, को आमंत्रित किया गया।

श्रीमती मिश्रा न केवल अध्यापन से जुड़ी हुई हैं बल्कि एक लेखिका भी है और आज वे देश के बच्चों को कोरोना काल में स्किल अपडेशन की महत्वता को समझाते हुए (Naukri) करियर काउंसलिंग के माध्यम से दिशा प्रदान कर रही हैं।

इन्होंने अन्तर्राष्ट्रीय विद्यालयों में अध्यापन में करियर के बारे में प्रदेश के स्काउट्स गाइड्स रोवर रेंजर्स को विस्तृत जानकारी प्रदान करते हुए इस दिशा में अग्रसर होने के लिए आवश्यक योग्यता एवं तैयारी की जानकारी प्रदान की।

Naukri : 100 रोवर रेंजर स्काउट गाइड विद्यार्थियों ने ली जानकारी 

वेबिनार में प्रदेश के राजकीय विद्यालयों में अध्ययनरत लगभग 100 रोवर रेंजर स्काउट गाइड विद्यार्थियों ने जूम के माध्यम से एवं फेसबुक व यूट्यूब लाइव के माध्यम से अनेक विद्यार्थियों तथा उनके परिजनों ने सहभागिता की और अंतरराष्ट्रीय विद्यालय में शिक्षण के अवसर पर विस्तृत जानकारी विषय विशेषज्ञों से जानी।

इस अवसर पर विशेषज्ञों ने विद्यार्थियों को ना केवल शिक्षण प्राप्त करने अपितु इस क्षेत्र में शिक्षक के रूप में रोजगार (Naukri) के अवसर के बारे में भी जानकारी प्रदान की। विद्यार्थियों (Students) द्वारा अपनी जिज्ञासा जाहिर करते हुए अनेक प्रश्न पूछे गए जिनका विशेषज्ञों ने सरल भाषा में जवाब देते हुए उन्हें आवश्यक जानकारी दी और यह भी बताया कि इस क्षेत्र में साधारण परिवार से निकलकर अपना मुकाम पाया जा सकता है जिसके लिए सिर्फ संकल्प व आवश्यक योग्यता के साथ सही दिशा में अग्रसर होने की आवश्यकता है।

वेबिनार के प्रारंभ में प्रदेश स्काउट गाइड के स्टेट चीफ कमिश्नर एवं अतिरिक्त मुख्य सचिव (से.नि.) जे. सी. महांति ने श्रीमती मुग्धा सिन्हा एवं विषय विशेषज्ञों का स्वागत करते हुए कहा कि कोविड-19 के विकट दौर में विद्यार्थियों में विशेष रूप से ग्रामीण परिवेश के राजकीय विद्यालयों के विद्यार्थियों में सकारात्मकता लाने एवं उन्हें सही दिशा-निर्देश देने के उद्देश्य से करियर गाइडेंस की श्रृंखला प्रारंभ कर उन्हें विभिन्न विषयों पर मार्गदर्शन प्रदान करना अत्यंत आवश्यक व लाभकारी है एवं उनके भविष्य निर्माण में सहायक सिद्ध होगा।

श्रीमती सिन्हा ने बताया कि करियर गाइडेंस की श्रृंखला में प्रत्येक माह वेबिनार के माध्यम से विभिन्न विषयों एवं क्षेत्रों की विस्तृत जानकारी राष्ट्रीय स्तर के ख्याति प्राप्त विषय विशेषज्ञों द्वारा दी जाएगी। इसके तहत साइंस, केमिस्ट्री, आर्किटेक्चर, फुटवियर डिजाइनिंग, कला के विभिन्न विषयों, फॉरेंसिक साइंस, डिफेंस मिलिट्री स्ट्रेटजी सहित नए-नए कोर्सेज एवं नए आयामों में विद्यार्थियों का क्या भविष्य हो सकता है, के बारे में मार्गदर्शन प्रदान किया जाएगा।

वेबिनार के अंत में स्टेट चीफ कमिश्नर जे. सी. महांति एवं स्टेट कमिश्नर रेंजर श्रीमती मुग्धा सिन्हा ने उपस्थित सभी विद्यार्थियों को उज्जवल भविष्य की शुभकामनाएं दी एवं आमंत्रित विशेषज्ञों का आभार व्यक्त किया। प्रदेश स्काउट गाइड की सी. ओ. गाइड नीता शर्मा ने वेबीनार का संचालन किया।

More News : Naukri, free job alert, freejobalert, job alert, jobs near me, udchalo , career counseling, career guidance, career guide,

Read Hindi News, Like Facebook Page : Follow On Twitter:

Exit mobile version