झुंझुंनु जिले की सरपंच नीरू यादव संयुक्त राष्ट्र की वार्षिक में लेंगी भाग

Jhunjhunu district Sarpanch Neeru Yadav will participate in the annual meeting of United Nations

Neeru Yadav, Jhunjhunu district Sarpanch Neeru Yadav, Jhunjhunu district, Neeru Yadav UN, Neeru Yadav Family, United Nations

Jhunjhunu district Sarpanch Neeru Yadav will participate in the annual meeting of United Nations

जयपुर। राजस्थान के झुंझुंनु जिले की ग्राम पंचायत लांबी अहीर की सरपंच नीरू यादव न्यूयॉर्क में पंचायत स्तर पर बालिकाओं और महिलाओं को सशक्त करने के लिए किए गए नवाचारों पर अपने अनुभव साझा करेंगी । वे न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र के जनसंख्या और विकास आयोग (सीडीपी) की ओर से आयोजित होने वाले वार्षिक सम्मेलन “सीपीडी मीट-2024” में चुने हुये जनप्रतिनिधियों के “नेतृत्व अनुभव” विषय पर अपने विचार 3 मई 2024 को साझा करेंगी ।

श्रीमती नीरू यादव के साथ आंध्रप्रदेश की ग्राम पंचायत पिकेरु की सरपंच सुश्री कुनुकु हेमा कुमारी तथा त्रिपुरा की सेपाहिजला जिला परिषद की सभाधिपति श्रीमती सुप्रिया दास दत्ता भी न्यूयॉर्क में विचार साझा करेंगी ।

जनसंख्या और विकास आयोग की वार्षिक बैठक 29 अप्रैल 2024 से 3 मई 2024 तक न्यूयॉर्क में आयोजित की जाएगी । वार्षिक बैठक में सतत विकास के लिए 2030 एजेंडा की समीक्षा करना है । आयोग संयुक्त राष्ट्र का एक त्रिस्तरीय अंतर सरकारी संगठन है इसका उद्देश्य संयुक्त राष्ट्र के आर्थिक और सामाजिक परिषद को सहयोग व सलाह देना है । साथ ही राष्ट्रीय, क्षेत्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर जनसंख्या और विकास पर अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन के कार्यक्रम के कार्यान्वयन की निगरानी, समीक्षा और मूल्यांकन करना है ।

उल्लेखनीय है कि श्रीमती नीरू यादव अपनी पंचायत में कई नई पहल की है । जैसे कि पंचायत की बालिकाओं की हॉकी टीम तैयार करवाकर कोच के माध्यम से नियमित अभ्यास करवाना। अपने क्षेत्र में बर्तन बैंक खुलवाकर ग्राम पंचायत को प्लास्टिक से मुक्त करवाने कि पहल की साथ ही ग्रामीण महिलाओं से पुराने कपड़ों के थैले बनवाकर महिलाओं को सशक्त बनाया । इसी प्रकार पर्यावरण को बढ़ावा देने के लिए विवाह पर कन्यादान के रूप में पेड़ देकर नई मुहिम की शुरुआत की। साथ ही मेरा पेड़ – मेरा दोस्त मुहीम शुरू की जिसके अन्तर्गत राजकीय विद्यालयों के विद्यार्थियों को 21000 पेड़ निःशुल्क वितरित किये गए ।

सरपंच श्रीमती नीरू यादव ने सरपंच सीरीज चलाकर आमजनता को अपने अधिकारों के बारे में जागरूक किया व आपके द्वार मुहिम के अन्तर्गत वृद्ध एवं दिव्यांगजनों को हर माह उनके घर पर पेंशन निकालकर पहुचाने कि पहल की।

पंचायत स्तर सरपंच पाठशाला का प्रारम्भ करते हुये बालिकाओं को कम्प्युटर शिक्षा से जोड़ा तथा डिजीटल आंगनबाड़ी और आधुनिक प्ले स्कुल का निर्माण करवाया। । अपने जन्मदिन को सड़क सुरक्षा दिवस के रूप में मनाकर अन्य सरपंचों को सड़क सुरक्षा के लिए प्रेरित किया और 1100 आईएसआई मार्क के हेलमेट वितरित किये।

Tags : Neeru Yadav, Jhunjhunu, Sarpanch Neeru Yadav, Jhunjhunu district, United Nations

Read Hindi News, Like Facebook Page : Follow On Twitter:

Exit mobile version