राजस्थान : राज्यपाल मिश्र,मुख्यमंत्री गहलोत सहित अनेक नेताओं ने कर्नल किरोड़ी सिंह बैंसला के निधन पर जताया शोक

Governor Mishra CM Ashok Gehlot condoled the death of Kirori Singh Bainsla

Kirori Singh Bainsla, Kirori Singh Bainsla dead, Kirori Singh Bainsla death, Gujjar leader Kirori Singh Bainsla dead, gujjar agitation, Rajendera rathore, कर्नल किरोड़ी सिंह बैंसला, कर्नल किरोड़ी सिंह बैंसला निधन, colonel kirori singh bainsla, kirori singh bainsla death, kirori singh bainsla dies, Gujjar reservation agitation, CM Ashok Gehlot, Governor Kalraj Mishra

Governor Mishra CM Ashok Gehlot condoled the death of Kirori Singh Bainsla

Kirori Singh Bainsla : जयपुर। राजस्थान में गुर्जर आंदोलन के मुखिया कर्नल किरोड़ी सिंह बैंसला (Kirori Singh Bainsla) के निधन पर राज्यपाल, (Governor) मुख्यमंत्री (CM) अशेाक गहलोत, पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे सिंधिया, कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष गोविंदसिंह डोटासरा, पूर्व उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट सहित देशभर से अनेक नेताओं ने गहरी संवदेनाएं व्यक्त की है।

मुख्यमंत्री अशेाक गहलोत ने ट्विट किया ”कर्नल किरोड़ी सिंह बैसला जी के निधन का समाचार बेहद दुखद है। गुर्जर आरक्षण आंदोलन के मुखिया के रूप में बैंसला साहब ने MBC वर्ग के आरक्षण के लिए लंबा संघर्ष किया। MBC वर्ग को आज आरक्षण मिल पाया तो अगर किसी एक व्यक्ति को श्रेय जाता है तो वह कर्नल बैसला ही हैं।

सेना में रहते हुए देशसेवा एवं गुर्जर समाज के लिए उनका योगदान अविस्मरणीय रहेगा। समाज के मुद्दों को लेकर अनेक बार उनसे चर्चा होती रही। मेरे प्रति उनका स्नेह हमेशा बना रहा।
इस कठिन समय में मेरी गहरी संवेदनाएं शोकाकुल परिजनों एवं स्व. श्री बैंसला के सहयोगियों के साथ है, ईश्वर उन्हें यह आघात सहने की शक्ति दें एवं दिवंगत आत्मा को शान्ति प्रदान करें।”

देश व समाज की सेवा में बिताया जीवन

12 सितंबर 1940 को जन्मे कर्नल किरोड़ी सिंह बैंसला ने 1960 से लेकर 2000 तक फौज में रहकर देश की सेवा की।
उन्होने करीब 40 साल तक देश की सेवा करने के बाद साल 2000 में सेवानिवृत्त होने के बाद 2006 से समाज के लिए सक्रिय भूमिका निभानी शुरू की।

साल 2007 में पहली बार गुर्जर समाज को आरक्षण दिलवाने के लिए एक बड़े स्तर पर आंदोलन की शुरुआत की। जब तक गुर्जर समाज को आरक्षण नहीं मिला कर्नल किरोड़ी सिंह बैंसला ने अपना आंदोलन जारी रखा।,
करोड़ी सिंह बैसला ने भारतीय जनता पार्टी की सदस्यता भी ग्रहण की।

भारतीय जनता पार्टी के नेता राजेंद्र राठौड़ भी कर्नल किरोड़ी सिंह बैंसला को श्रद्धांजलि देने पहुंचे।

राजेंद्र राठौड़ ने बताया कि ” कर्नल किरोड़ी सिंह बैंसला का जाना ना सिर्फ समाज के लिए एक बड़ी क्षति है। साथ ही राजनीति के क्षेत्र में भी यह बड़ी क्षति है। जब भी कर्नल साहब से मिलते थे उनका अनुभव भविष्य में हमेशा आगे बढ़ने की राह दिखाता था। उनके साथ बिताया हर पल याद आता है। भगवान उनके परिजनों को इस असहनीय दुख को सहने की शक्ति दे।”

पैतृक गांव में होगा अंतिम संस्कार

कर्नल किरोड़ी सिंह बैंसला के बेटे विजय बैंसला ने बताया कि ” कर्नल साहब की पार्थिव देह आज पूरे दिन यहां आवास पर अंतिम दर्शन के लिए रखी गई है। कर्नल साहब का अंतिम संस्कार पैतृक गांव मुंडिया में ही किया जाएगा। पार्थिव देह कल सुबह 6 बजे जयपुर से गांव मुंडिया के लिए निकलेगी।  जहां दोपहर 3 बजे अंतिम संस्कार किया जाएगा।”

राजस्थान के पर्यटन मंत्री विश्वेंद्र सिंह कर्नल किरोड़ी सिंह बैंसला को श्रद्धांजलि देने के लिए पहुंचे।

मंत्री विश्वेंद्र सिंह ने कहा कि ” कर्नल साहब से पुराना नाता रहा है। जब भी कर्नल साहब ने आंदोलन किए तो वार्ता के लिए हमेशा मुझे ही बुलाया। आज हमने ऐसी शख्सियत को खोया है जिसकी भरपाई कभी नहीं हो सकती है। कर्नल किरोड़ी का जाना ना सिर्फ समाज के लिए अपूरणीय क्षति है, साथ ही राजनीति के लिए भी एक बड़ा धक्का है।

Read Hindi News, Like Facebook Page : Follow On Twitter:

Exit mobile version