GITB 2023 : ग्रेट इंडियन ट्रैवल बाज़ार से मिलेगा टूरिज्म को बढ़ावा

GITB 2023 :Tourism will get a boost from the Great Indian Travel Bazaar

GITB 2023, The Great Indian Travel Bazaar, Tourism in Rajasthan, Tourism Canada, Best tourist place in India, Tourism video, Tourism, Tourism in India, Tourism in USA, USA Tourism, foreign tour operators, tour operators, tour operators IN USA, USA tour operators,

Tourism will get a boost from the Great Indian Travel Bazaar

GITB 2023 : जयपुर। ग्रेट इंडियन ट्रैवेल बाजार ( The Great Indian Travel Bazaar) से राजस्थान (Rajasthan) में पर्यटन (Tourism) को बढ़ावा मिलेगा और पर्यटन स्थलों (Tourist Place) को भी विश्व मानचित्र पर पहचान मिल सकेगी। ग्रेट इंडियन ट्रैवेल बाजार (जीआईटीबी) (GITB 2023) के 12वें संस्करण का सीतापुरा स्थित(JECC) जयपुर एग्जिबिशन एंड कन्वेंशन सेंटर (जेईसीसी) में प्रदर्शनी का उद्घाटन किया गया। पर्यटन विभाग की प्रमुख शासन सचिव गायत्री राठौड़ ने फीता काटकर एग्जिबिशन का उद्घाटन किया।

ग्रेट इंडियन ट्रैवल बाज़ार से मिलेगा टूरिज्म को बढ़ावा : Tourism will get a boost from The Great Indian Travel Bazaar

ग्रेट इंडियन ट्रैवेल बाजार का आयोजन राजस्थान पर्यटन विभाग, केंद्रीय पर्यटन मंत्रालय और फेडरेशन ऑफ इंडियन चैम्बर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (FICCI) के संयुक्त तत्वाधान में किया जा रहा है। यह मार्ट राजस्थान के होटल एंड रेस्तरां एसोसिएशन (एचआरएआर), इंडियन हेरिटेज होटल्स एसोसिएशन (आईएचएचए) और राजस्थान एसोसिएशन ऑफ टूर ऑपरेटर्स (आरएटीओ) जैसे प्रमुख राष्ट्रीय और क्षेत्रीय संघों द्वारा समर्थित है।

यह भी पढ़ें – Best Loan Apps : आसान लोन लेने के लिए ये हैं बेस्ट ऐप्समिलेगा 5 से 10 लाख रुपये का लोन

3 साल के अंतराल के बाद आयोजित इस कार्यक्रम में 56 देशों के 283 टूर ऑपरेटर और 9 राज्यों के राज्य पर्यटन बोर्ड के प्रतिनिधि भाग ले रहे हैं।

इस अवसर पर वन विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव शिखर अग्रवाल ने विदेशी खरीदारों और पर्यटन विभाग के बीच बातचीत के दौरान राज्य में स्थायी और पर्यावरण के अनुकूल (Tourist Place) पर्यटन स्थल पर प्रकाश डाला।

उन्होंने कहा कि पिछले साल अकेले रणथंभौर में 5 लाख पर्यटक आए और उनसे 45 करोड़ रुपये का राजस्व प्राप्त हुआ था।

उन्होंने राज्य में विकसित किए गए नए स्थलों की भी जानकारी दी जैसे चंबल नदी पर पालीघाट, ढोलपुर में बोट सफारी इत्यादि। तेंदुए की सफारी के बारे में बात करते हुए उन्होंने कहा कि झालाना पहले से ही प्रसिद्ध है, अमागढ़ तेंदुआ रिजर्व भी हाल ही में शुरू हुआ है और अब एक और लेपर्ड सफारी मैला बाग (Leopard Safari, Jaipur) में जयपुर में शुरू होगी। साथ ही जयपुर में एक बर्ड पार्क (Bird Park, Jaipur) भी विकसित किया जा रहा है। सत्र का संचालन पर्यटन विभाग निदेशक डॉ. रश्मि शर्मा ने किया।

The Great Indian Travel Bazaar : सेलेब्रिटी शेफ रणवीर बराड़ द्वारा पाक कला का प्रदर्शन

सेलिब्रिटी शेफ रणवीर बराड़ ने मार्ट में उपस्थित लोगों के लिए भोजन का लाइव प्रदर्शन किया। बाजरा के लाभ बताते हुए कहा कि कैसे बाजरा के साथ लोकप्रिय राजस्थानी व्यंजन, गट्टा बनाया जा सकता है।

यह भी पढ़ें : Personal Loan : जल्दी करें 5 मिनट में ये बैंक दे रहा 10 लाख रुपये का पर्सनल लोन

उन्होंने भारतीय व्यंजनों में घी और मसालों के महत्व के बारे में भी बात की इस अवसर पर बराड़ ने कहा कि भारतीय भोजन को बहुत मसालेदार माना जाता है। हालाँकि, भारतीय भोजन के 1100 सूक्ष्म व्यंजनों में से 400 में मसालों का उपयोग नहीं किया जाता हैं।

देश में पर्यटन क्षेत्र को मजबूत बनाने के लिए शुरू की गई पहल पर प्रकाश डालते हुए अरविंद सिंह ने कहा कि पर्यटन मंत्रालय ने पहले ही दो जी20 पर्यटन कार्य समूह बैठकें आयोजित की हैं और हरित पर्यटन, डिजिटलीकरण, कौशल विकास, एमएसएमई संवर्धन तथा गंतव्य प्रबंधन को बढ़ावा देने की संभावनाओं का पता लगाया जा रहा है।

इसके अलावा, सरकार मजबूत बुनियादी ढांचे के विकास पर भी ध्यान केंद्रित कर रही है। हम रेल, सड़क और हवाई संपर्क बढ़ाने पर ध्यान केन्द्रित करने के साथ-साथ पर्यटन के बुनियादी ढांचे को विकसित करने के लिए समावेशी दृष्टिकोण अपना रहे हैं। हमने ‘उड़ान’ योजना के तहत नागर विमानन मंत्रालय को 59 नए मार्गों की सिफारिश की है, जो बहुत सफल रही हैं। इनमें से 51 पर्यटन मार्ग पहले ही चालू हो चुके हैं।

राजस्थान में 23 पुरानी हवाई पट्टियों को पुन: संचालित करने की योजना : पर्यटन मंत्री  

राजस्थान सरकार के पर्यटन मंत्री विश्वेन्द्र सिंह ने बताया कि राज्य सरकार पूरे राजस्थान में 23 पुरानी हवाई पट्टियों को पुन: संचालित करने की योजना बना रही है, जिससे राज्य में पर्यटन क्षेत्र को बढ़ावा मिलेगा।

जी20 पर्यटन एक्सपो में विश्वेंद्र सिंह ने कहा कि हमारी नई की गई शुरू ग्रामीण पर्यटन नीति में हम निजी क्षेत्र की मदद से 23 हवाई पट्टियों को फिर से विकसित करने जा रहे हैं। इससे राजस्थान में, विशेष रूप से ग्रामीण क्षेत्रों में पर्यटन को अधिक प्रोत्साहन मिलेगा और इससे रोजगार के व्‍यापक अवसरों का सृजन होगा।

श्री विश्वेंद्र सिंह ने कहा कि राजस्थान ने भी एक पथप्रदर्शक ग्रामीण पर्यटन नीति का गठन किया है, इसका अन्य राज्यों को अनुकरण करना चाहिए। इस नीति से पूरे राज्य में वन्यजीव पर्यटन, सांस्कृतिक और धार्मिक पर्यटन को बढ़ावा मिलने की आशा है । राजस्थान सरकार द्वारा उठाए कदमों की जानकारी देते हुए प्रमुख सचिव – पर्यटन, कला और संस्कृति गायत्री राठौर ने बताया कि “राजस्थान भारत में लगभग 75 प्रतिशत विरासत संपत्तियों का घर है।

यह भी पढ़ें : राजस्थान : पानी के अंदर बना ये ‘रोमांटिक महल’

इनमें से कई विरासितों को सार्वजनिकनिजी भागीदारी के माध्यम से पुनर्निर्मित और पुनर्स्थापित किया गया है और अब इन्‍हें शाहीविवाह समारोह और फिल्‍मों की शूटिंग के लिए इस्‍तेमाल  किया जाता है। हमारे विभाग ने हाल ही में राजस्थान के ग्रामीण क्षेत्रों में पर्यटन (Tourism) को बढ़ावा देने और रोजगार के अवसर सृजित करने के लिए ग्रामीण पर्यटन योजना बनाई है।

प्रतिनिधियों और गणमान्य व्यक्तियों का स्वागत करते हुए फिक्की की पर्यटन और संस्कृति समिति के अध्यक्ष, श्री दीपक देवा ने कहा, ‘’दुनिया भर में पर्यटन की वापसी हुई है और इस दिशा में भारत आगे बढ़कर नेतृत्व कर रहा है। हम 11 मिलियन मुक्‍त व्‍यापार समझौते  (एफटीए) के लक्ष्य की गति को बनाए रखने की उम्मीद रखते हैं। भारत की जी20 अध्यक्षता इस अभियान को सुदृढ़ बनाएगी’’।

The Great Indian Travel Bazaar : जी 20 पर्यटन एक्सपो गोल्फ

इससे पहले सुबह जयपुर के रामबाग गोल्फ कोर्स में जी20 टूरिज्म एक्सपो गोल्फ में 50 से अधिक गोल्फरों ने भाग लिया। खेल की शुरुआत केंद्रीय पर्यटन के सचिव अरविंद सिंह ने की। दक्षिण कोरियाई राजदूत, एच.ई. चांग जे-बोक के साथ-साथ फिक्की के महासचिव शैलेश पाठक ने भी गोल्फ खेला।

प्रतिभागियों में वरिष्ठ सरकारी अधिकारी, राजनयिक, उद्योग जगत के लोग और महिला गोल्फ खिलाड़ी शामिल थे। यह 18-होल टूर्नामेंट स्टेबलफोर्ड प्रारूप पर खेला गया था। G 20 टूरिज्म एक्सपो गोल्फ इवेंट द ग्रेट इंडियन ट्रैवल बाज़ार (GITB) के संयोजन से आयोजित किया गया। जिसका उद्देश्य गोल्फ पर्यटन को बढ़ावा देना है।

इस अवसर पर केंद्रीय पर्यटन महानिदेशक, मनीषा सक्सेना, फिक्की की पूर्व अध्यक्ष डॉ. ज्योत्सना सूरी, अध्यक्ष फिक्की पर्यटन और संस्कृति समिति और एमडी, SITA, TCI, और डिस्टेंट फ्रंटियर्स, दीपक देवा भी उपस्थित रहे। पूरे दिन क्रेता-विक्रेता की पूर्व निर्धारित बी2बी बैठकें ऊर्जा और जोश से भरपूर रहीं।

यह भी पढ़ें : Hotstar : ऐसे करें हॉटस्टार डाउनलोड कैसे करें, How to download Hotstar app

Tags : GITB 2023, The Great Indian Travel Bazaar, Tourism,

Read Hindi News, Like Facebook Page : Follow On Twitter:

Exit mobile version