RAS Exam 2018 : आरएएस भर्ती परीक्षा 2018 की राज्यपाल से न्यायिक जांच की मांग

Demand for judicial inquiry from Governor of RAS exam 2018 in Rajasthan

RAS, RAS exam 2018, RAS exam, judicial inquiry, Governor, Kalraj Mishra, Rajasthan ,

जयपुर । शिक्षा और रोजगार बचाओ संघर्ष समिति के प्रतिनिधिमंडल ने आज राज्यपाल (Governor) कलराज मिश्र (Kalraj Mishr) से मुलाकात कर आरएएस 2018 भर्ती परीक्षा (RAS Exam 2018) की न्यायिक जांच (judicial inquiry) कराने तथा भविष्य की परीक्षाओं में साक्षात्कार की अनिवार्यता खत्म करने की मांग की ।

कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष (Congress President) गोविंद डोटासरा के निजी रिश्तेदारों को आरएएस परीक्षा (RAS Exam) में अनुचित लाभ देने का मुद्दा उठाने वाले भाजपा नेता सुरेंद्रसिंह शेखावत ने जयपुर में भाजपा के प्रदेश उपाध्यक्ष मुकेश दाधीच और विकास भास्कर फतेहपुर के साथ राजभवन पहुंचकर राज्यपाल को ज्ञापन सौंपा तथा राजस्थान लोक सेवा आयोग द्वारा आयोजित आरएएस 2018 भर्ती परीक्षा (RAS Exam 2018) में हुई गड़बड़ी के मध्यनजर न्यायिक जांच की मांग की ।

शेखावत ने बताया कि (RAS Exam 2018) आरएएस 2018 भर्ती परीक्षा में सत्ताधारी दल के प्रदेशाध्यक्ष और शिक्षा मंत्री के निजी रिश्तेदारों को परीक्षा में अवांछित लाभ के आरोप, साक्षात्कार के दौरान भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो (ACB) की ट्रेप कार्यवाही , आरपीएससी भर्ती से सम्बंधित दलालों के वाट्सएप चेट सामने आने एवं मुख्य परीक्षा में शामिल हुए अभ्यर्थियों के कुछ विशेष सीरीज में से चयन का आंकड़ा आश्चर्यजनक रूप से बहुत अधिक होने से भर्ती परीक्षा के परिणामों की विश्वसनीयता पर सवाल खड़े हुए है ।

राज्य सेवाओं के लिए निष्पक्ष और सर्वश्रेष्ठ चयन का जिम्मा सम्भालने वाले राजस्थान लोकसेवा आयोग की साख पर संकट आना चिंताजनक है । इसलिए आरएएस 2018 भर्ती परीक्षा की न्यायिक जांच होने से राजनीतिक प्रभाव और भ्रष्टाचार की सच्चाई सामने आ सकेगी ।

समिति ने राज्यपाल (Governor) को एक सुझाव पत्र भी सौंपा जिसमें भविष्य में होने वाली परीक्षाओं के निष्पक्ष और पारदर्शी आयोजन के लिए साक्षात्कार की अनिवार्यता खत्म करने , साक्षात्कार प्रक्रिया की रिकॉर्डिंग करवाकर सार्वजनिक प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध कराने एवं परीक्षा केंद्रों की व्यवस्था को ठीक करने बाबत सुझाव दिए गए है ।

राज्यपाल (Governor) कलराज मिश्र ने प्रतिनिधिमंडल को उचित कार्यवाही का आश्वासन दिया।

उल्लेखनीय है कि इसी सप्ताह शेखावत ने आरपीएससी के चेयरमैन (RPSC Chairman) भूपेंद्र यादव से भी इस मसले पर मुलाकात की थी ।

More News : RAS, RAS exam 2018, RAS exam, judicial inquiry, Governor, Kalraj Mishra, Rajasthan ,

Read Hindi News, Like Facebook Page : Follow On Twitter:

Exit mobile version