राजस्थान में कोरोना से अनाथ बच्चों को वयस्क होने पर मिलेगी सरकारी नौकरी

Children Who Have Lost Their Parents During Covid 19 Period Will Get Government Jobs in Rajasthan

Rajasthan news, rajasthan hindi news, jaipur hindi news, rajasthan government,Covid 19, Covid, corona pandemic, chief minister ashok gehlot, amendment in service rule, government jobs in rajasthan, Jaipur News in Hindi, Latest Jaipur News in Hindi, Jaipur Hindi Samachar

Children Who Have Lost Their Parents During Covid 19 Period Will Get Government Jobs in Rajasthan

जयपुर। राजस्थान (Rajasthan) में कोरोना (Covid 19) से अनाथ हुए बच्चों को राज्य सरकार (Rajasthan Government) वयस्क होने पर सरकारी नौकरी (Jobs) अनुकम्पात्मक नियुक्ति के रुप में मिलेगी। इसके लिए विभिन्न सेवा नियमों में संशोधन के प्रस्ताव को प्रशासनिक स्वीकृति मिल गई है।

वयस्क होने पर अनुकम्पात्मक नियुक्ति

राज्य सरकार कोरोना महामारी के कारण अनाथ हुए बालक-बालिकाओं को वयस्क होने पर अनुकम्पात्मक नियुक्ति देगी। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने इसके लिए विभिन्न सेवा नियमों में संशोधन के प्रस्ताव को प्रशासनिक स्वीकृति दी है।

ध्वजारोहण करते समय भारतीय झंडा संहिता, 2002 का करें पालन, आइये जाने क्या है तिरंगा फहराने के नियम

ये होंगे नौकरी के पात्र

कार्मिक विभाग के प्रस्ताव के अनुसार अनाथ हुए बालक-बालिकाओं को वयस्क होने पर पे मैट्रिक्स एल-9 में नियुक्ति दी जाएगी। प्रस्ताव के अनुसार वह अनाथ बालक/बालिका नियुक्ति प्राप्त कर सकेंगे, जिनके जैविक अथवा दत्तक ग्रहण करने वाले माता-पिता की मृत्यु कोरोना के कारण 31 मार्च, 2023 अथवा इससे पूर्व हो चुकी हो।

साथ ही, ऐसे अनाथ बालक/बालिका जिसके माता या पिता में से किसी एक की मृत्यु पूर्व में हो चुकी हो तथा दूसरे की मृत्यु कोरोना के कारण 31 मार्च 2023 या उससे पूर्व हुई हो एवं अनाथ होने के समय जिसकी आयु 18 वर्ष से अधिक नहीं हो, को भी नियुक्ति दी जा सकेगी।

प्रस्ताव में अनाथ के माता-पिता की मृत्यु की अंतिम दिनांक मुख्यमंत्री कोरोना सहायता योजना-2021 में प्रावधित 15 अक्टूबर, 2022 से विस्तारित करते हुए 31 मार्च, 2023 की गई है। उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री ने बजट वर्ष 2023-24 में कोरोना के कारण अनाथ हुए बालक-बालिकाओं को वयस्क होने पर सरकारी नौकरी दिये जाने की घोषणा की थी।

राजस्थान पुलिस अकादमी में खुलेगा साइबर अपराध जांच केन्द्र

Tags : Rajasthan news, rajasthan government,Covid 19, Jobs

Read Hindi News, Like Facebook Page : Follow On Twitter:

Exit mobile version