विज्ञान और तकनीक ने हर युग में मानव जीवन को बनाया आसान : केन्द्रीय मंत्री अर्जुन राम मेघवाल

Science and technology have made human life easier in every era : Union Minister Arjun Ram Meghwal

Arjun Ram Meghwal, Union Minister Arjun Ram Meghwal , Government Dungar College, Science, technology, Computer Lab,

Science and technology have made human life easier in every era : Union Minister Arjun Ram Meghwal

बीकानेर को मिली पहले राष्ट्रीय स्तरीय आईटी एकेडमिक सेंटर (नाईलिट) की सौगात

बीकानेर। केंद्रीय कानून एवं न्याय मंत्री अर्जुन राम मेघवाल ने कहा कि विज्ञान और तकनीक ने हर युग में मानव जीवन को आसान बनाया है। वर्तमान समय औद्योगिक विकास का 4.0 युग है। इस में सूचना और प्रौद्योगिकी व तकनीक की सबसे बड़ी भूमिका होगी।

केन्द्रीय मंत्री अर्जुन राम मेघवाल ने डूंगर महाविद्यालय परिसर में नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ इलेक्ट्रॉनिक्स एंड इनफॉरमेशन टेक्नोलॉजी (नाईलिट ) (NIELIT) के केंद्र का उद्घाटन अवसर पर कहा कि हमारे युवाओं को रोजगार मिले इसके लिए उन्हें शिक्षित होने के साथ कौशल सीखने पर विशेष ध्यान देना‌ होगा। ऐसे में नयी आवश्यकताओं के अनुरूप नये हुनर की जरूरत होगी। इसी क्रम में बीकानेर में नाइलिट सेंटर खुलवाया गया है। यह सेंटर यहां के युवाओं को सक्षम और सबल बनाएगा तथा बीकानेर के आईटी हब बनने की दिशा में नींव का पत्थर साबित होगा।

Science and technology have made human life easier in every era : Union Minister Arjun Ram Meghwal

केन्द्रीय कानून मंत्री मेघवाल ने कहा कि सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय भारत सरकार के अन्तर्गत आने वाले इस संस्थान में युवाओं को आईटी, एआई, इलेक्ट्रॉनिक, स्किल डेवलपमेंट जैसे कोर्सेस करने का अवसर मिलेंगे। नाईलिट के इस सेंटर में लगभग डेढ़ सौ कंप्यूटर की सुविधा युक्त लैब स्थापित कर की गई है। इस सेंटर का एक भाग डूंगर महाविद्यालय में तथा एक अन्य हिस्सा इनोवेशन सेंटर के रूप में एमजीएसयू परिसर में संचालित किया जाएगा। इस केन्द्र के निर्माण में 7 करोड़ रुपए की लागत आई है।

नाइलिट कोर्सेस से जुड़ते हैं तो उन्हें रोजगार के अधिक अवसर मिलेंगे : केंद्रीय मंत्री

केन्द्रीय कानून मंत्री ने बीकानेर के युवाओं को नाइलिट सेंटर खुलने की बधाई और शुभकामनाएं देते हुए कहा कि यह देश का 51 वां तथा राजस्थान का तीसरा सेंटर है। बीकानेर में उच्च शिक्षा में चालीस हजार से अधिक विद्यार्थी है। यदि उच्च शिक्षा के दौरान वे नाइलिट कोर्सेस से जुड़ते हैं तो उन्हें रोजगार के अधिक अवसर मिलेंगे।

Science and technology have made human life easier in every era : Union Minister Arjun Ram Meghwal

उन्होंने बताया कि बीकानेर सेंटर को दो स्थानों पर स्थापित किया गया है। डूंगर महाविद्यालय के साथ-साथ एमजीएसयू परिसर में नाइलिट का इनोवेशन सेंटर बनाया गया है। यहां विद्यार्थियों के लिए समुचित फीस में कोर्सेस उपलब्ध करवाए जाएंगे ताकि वे अधिकतम लाभ ले सकें।

मेयर सुशीला कंवर राजपुरोहित ने कहा कि वर्तमान युग आईटी का है। बीकानेर में इस केन्द्र को प्रारम्भ करवाने के लिए आभार प्रकट करते हुए उन्होंने‌ कहा कि बीकानेर के युवाओं को हुनरमंद बनने के नये अवसर मिल सकेंगे।

Science and technology have made human life easier in every era : Union Minister Arjun Ram Meghwal

एमजीएसयू के कुलपति प्रो मनोज दीक्षित ने कहा कि स्थानीय कला व कौशल को मोडिफाई कर तकनीक से जोड़ने की दिशा में नाइलिट सेंटर की अहम भूमिका रहेगी। उन्होंने कहा कि छोटे छोटे कोर्सेस को मिलाकर बड़े पाठ्यक्रम बनाते हुए आईटी के‌ क्षेत्र में और हुनरमंद युवा तैयार किये जायेंगे। इस केन्द्र के बीकानेर में खुलने से यहां विद्यार्थियों को लोकल स्तर पर ही तकनीक पढ़ने और सीखने के अवसर मिल सकेंगे।

उन्होंने कहा कि बीकानेर संभावनाओं का शहर है। यह सेंटर इन‌ संभावनाओं को साकार करने में महत्वपूर्ण योगदान देगा।इनोवेशन सेंटर विश्विद्यालय में स्थापित करने के लिए उन्होंने कानून मंत्री और केंद्र सरकार का आभार प्रकट किया।

कार्यक्रम में डूंगर महाविद्यालय प्राचार्य दिग्विजय सिंह ने कहा कि डूंगर महाविद्यालय में नाइलिट सेंटर का खुलना यहां अध्ययरत विद्यार्थियों के लिए अभूतपूर्व अवसर होगा।

कार्यक्रम में सेंटर अधिशाषी निदेशक दीपक वासन ने स्वागत किया और पाठ्यक्रमों की जानकारी दी। इस अवसर पर इन्द्र सिंह राजपुरोहित, पूर्व प्राचार्य डॉ जी पी सिंह सहित इलेक्ट्रॉनिक व संचार मंत्रालय के वैज्ञानिक सुरेन्द्र सिंह व अन्य स्टाफ विद्यार्थी और गणमान्य उपस्थित रहे।

 राष्ट्रीय स्तरीय आईटी एकेडमिक सेंटर (नाईलिट) के विशेष कोर्सेस

इस परियोजना के अंतर्गत समस्त कोर्सेज राष्ट्रीय स्तर पर प्रशिक्षित शिक्षकों , वैज्ञानिकों के माध्यम से भारत सरकार द्वारा सब्सिडाइज्ड दरों पर कोर्स उपलब्ध कराए जाएंगे और साथ ही ये कोर्स अनुसूचित जाति और जनजाति के छात्रों को समस्त पाठ्यक्रम निशुल्क उपलब्ध होंगे। इस संस्थान में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, साइबर सुरक्षा के साथ ए ,ओ लेवल,ट्रिपल सी जैसे आकर्षक पाठयक्रम में उपलब्ध होंगे।

Science and technology have made human life easier in every era : Union Minister Arjun Ram Meghwal

डूंगर महाविद्यालय में ड्राइंग एंड पेंटिंग बिल्डिंग और महाराजा गंगा सिंह विश्विद्यालय में संचालित होने वाले इस केंद्र के माध्यम से विभिन्न इमर्जिंग टेक्नोलॉजी जैसे आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस साइबर सिक्योरिटी और ओ लेवल ट्रिपल सी सहित अन्य कोर्सेज करवाए जाएंगे।

यह भी पढ़ें : ज्योतिष के ये उपाय दिलाते है प्रतियोगी परीक्षा और नौकरी में सफलता

Tags : Union Minister Arjun Ram Meghwal, NIELIT, Government Dungar College, Science, technology, Computer Lab,

Read Hindi News, Like Facebook Page : Follow On Twitter:

Exit mobile version