सरकार ने संभाली प्रदेश के हर व्यक्ति के स्वास्थ्य की जिम्मेदारी -डा कल्ला

Rajasthan government took responsibility for the health of every person - Dr. bd Kalla

Health, PBM Hospital Rajasthan, Dr. bd Kalla

Rajasthan government took responsibility for the health of every person - Dr. bd Kalla

बीकानेर।। शिक्षा मंत्री डॉ बीडी कल्ला ने बुधवार को पीबीएम अस्पताल में नर्सिंग स्टाफ के लिए एडवांस नर्सिंग स्किल लैब का उद्घाटन किया।

इस अवसर पर आयोजित समारोह में डॉ बीडी कल्ला ने कहा कि स्वास्थ्य ढांचे को मजबूत बनाने के लिए राज्य सरकार प्रतिबद्धता के साथ काम कर रही है। राज्य सरकार के प्रयासों से बीकानेर में सीएम मूंदड़ा चैरिटेबल ट्रस्ट के साथ एम ओ यू कर 80 करोड़ रुपए की लागत से मेडिकल आउटडोर विंग बनाया जा रहा है । गंगाशहर और मुक्ता प्रसाद में 6-6 करोड रुपए की लागत से सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बनाए गए हैं।


Rajasthan government took responsibility for the health of every person – Dr. bd Kalla

पीबीएम अस्पताल में 16 करोड़ रुपए की लागत के मेंटेनेंस के काम

उन्होंने कहा कि पीबीएम अस्पताल में 16 करोड़ रुपए की लागत के मेंटेनेंस के काम करवाए जा रहे हैं ।साथ ही 57 करोड़ रुपए का पब्लिक हेल्थ कॉलेज भी बीकानेर में बन रहा है।

उन्होंने कहा कि पीजी हॉस्टल के लिए 48 करोड़, स्पोर्ट्स कांप्लेक्स के लिए 3 करोड़ के साथ-साथ यहां सेंटर फॉर एक्सीलेंस की सुविधा भी उपलब्ध कराई गई है।

डॉ कल्ला ने कहा कि सरदार पटेल मेडिकल कॉलेज प्रदेश का एक मात्र कॉलेज है जिसे 2 करोड रुपए की लागत से एक्नो मशीन उपलब्ध करवाई गई है ।

शिक्षा मंत्री डॉ कल्ला ने कहा कि राज्य सरकार ने चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना लागू कर प्रदेश में हर व्यक्ति के स्वास्थ्य की जिम्मेदारी अपने हाथ में ली है । उन्होंने कहा नर्सिंग स्टूडेंट्स को संबोधित करते हुए कहा कि नौजवान पीढ़ी व्यसन से दूर रहें, जंक फूड की आदतें ना डालें। संतुलित आहार का सेवन करते हुए नियमित व्यायाम करें और निरोग राजस्थान की संकल्पना को साकार करने में अपना योगदान दें।


Rajasthan government took responsibility for the health of every person – Dr. bd Kalla

राजस्थान में स्थानीय उद्योगों को प्रोत्साहन देना विजन-2030 का एक महत्वपूर्ण हिस्सा : मुख्यमंत्री

इस अवसर पर सरदार पटेल मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य डॉ गुंजन सोनी ने कहा कि मेडिकल कॉलेज को सर्वश्रेष्ठ मेडिकल कॉलेज बनाने की दिशा में निरंतर प्रयास किया जा रहे हैं। राज्य सरकार द्वारा उपलब्ध कराए गए संसाधनों से आमजन को बेहतरीन और गुणवत्ता परक स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराने में कोई कोर कसर नहीं छोड़ी जाएगी।


Rajasthan government took responsibility for the health of every person – Dr. bd Kalla

अस्पताल के अधीक्षक डॉ पी के सैनी ने कहा कि अस्पताल पहुंचने वाले प्रत्येक मरीज को बेहतरीन चिकित्सा सुविधा उपलब्ध करवाने के लिए प्रशासन प्रतिबद्धता के साथ काम कर रहा है। उन्होंने कहा कि इस लैब के बन जाने से नर्सिंग स्टाफ को ट्रेनिंग के लिए बेहतरीन सुविधा मिल सकेगी।

कार्यक्रम में नर्सिंग कॉलेज के घनश्याम जांगिड़ सहित अन्य स्टाफ उपस्थित रहा। कार्यक्रम का संचालन डूंगरराम जाम ने किया। एडवांस नर्सिंग स्किल लैब में डमी के माध्यम से नर्सिंग स्टूडेंट्स को मेडिकल स्किल की ट्रेनिंग दी जाएगी।

इस लैब में प्रसव, नियोनेटल केयर, सीपीआर सहित अन्य नर्सिंग स्किल डमी के माध्यम से भी सिखाए जाएंगे।

जन्मदिवस पर बधाई देने वालों का लगा तांता

नर्सिंग स्टाफ व स्टूडेंट्स ने केक काटकर दी जन्मदिन की शुभकामनाएं

पीबीएम अस्पताल पहुंचने पर शिक्षा मंत्री डॉ बी डी कल्ला को अस्पताल स्टाफ, नर्सिंग स्टूडेंट्स और अन्य लोगों ने जन्म दिवस की शुभकामनाएं प्रेषित की और केक काटकर मुबारकबाद दी।

राजस्थान में ‘डायल फ्यूचर‘ से विद्यार्थी चुनेंगे अपना कॅरियर

Tags : Health, PBM Hospital Rajasthan, Dr. bd Kalla

Read Hindi News, Like Facebook Page : Follow On Twitter:

Exit mobile version