बीकानेर जिले में भूकंप के झटके, रिएक्टर स्केल पर मापी गई 4.5 तीव्रता

बीकानेर (Biakner News)। बीकानेर जिले में गुरुवार तड़के भूकंप (Earthquake) के झटके महसूस (Earthquake tremors felt) किए गए। रिएक्टर स्केल (Reactor Scale)पर भूकंप की तीव्रता 4.5 आंकी गई है। मौसम विज्ञान (Weather Department) द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार भूकंप का केन्द्र बिंदु बीकानेर ही बताया जा रहा है। हालांकि इलाके में किसी भी तरह के जान माल के नुकसान की कोई सूचना अभी नहीं मिल रही है। नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी ने इस बात की जानकारी दी है। भूकंप का केंद्र बीकानेर से 669 किमी पश्चिम था सतह से 30 किमी की गहराई पर तड़के 4 बजे भूकंप आया। हालांकि इस बात की पुष्टि काफी देरी से हुई।

PM Svanidhi स्कीम : बिना गारंटी मिल रहा लोन, सब्सिडी और मंथली कैशबैक, ऐसे करें अप्लाई

इतनी सुबह आए भूकंप का अधिकतर लोगों को तो पता ही नही लगा और जिन्हे ये झटके महसूस हुए वंहा पर लोगों में दहशत का माहौल बन गया और लोग घरों के बाहर आ गए। बीकानेर के अलावा खाजूवाला क्षेत्र में भी भूंकप के झटके महसूस हुए। हालांकि खाजूवाला में बीकानेर की तुलना में हल्के भूंकप के झटके महसूस हुए। इसके साथ ही आधा दर्जन गांवों में महसूस किया गया। इसके अलावा सत्तासर, छत्तरगढ़, कालासर व नुरसर में भूकंप के झटकों की जानकारी मिल रही है।

दिशा कमेटी, भारत सरकार के दिल्लू खान कोहरी बतातें है कि सुबह जल्दी भूकंप के आने से कम लोगों को इसका पता लगा। जिन्हे इसका पता चला वे घबरा गए। ग्रामीण क्षेत्रों से भी इसकी सूचना मिली है, लेकिन किसी तरह का जानमाल का नुकसान नही हुआ है।

न्यूनतम वेतन का नया सरकारी फॉर्मूला 66 मीटर कपड़ा, 27 सौ कैलोरी भोजन, जानिए कैसे

पहले भी आया था भूकंप
इससे पहले 13 जून 2020 को भी सुबह 10ः26 बजे भूकंप आया था, जिसका केंद्र 30 डिग्री उतर व 69.5 डिग्री पूर्व रहा। इस भूकंप की तीव्रता रिएक्टर स्कूल पर 4.3 मापी गई थी। इससे पहले अक्टूबर 2019 में भी भूकपं के झटके महसूस किए गए थे।

जब भूकंप आए तो इन बातों का रखें ख्याल

भूगर्भ वैज्ञानिकों के मुताबिक, भूकंप की असली वजह टेक्टोनिक प्लेटों में तेज हलचल होती है। इसके अलावा उल्का प्रभाव और ज्वालामुखी विस्फोट, माइन टेस्टिंग और न्यूक्लियर टेस्टिंग की वजह से भी भूकंप आते हैं। भूकंप की स्थिति में किसी बिल्डिंग के आसपास नहीं खड़ा होना चाहिए। अगर आप ऐसी बिल्डिंग में हैं, जहां लिफ्ट हो तो लिफ्ट का इस्तेमाल बिल्कुल न करें। ऐसी स्थिति में सीढ़ियों का इस्तेमाल करें। इन सभी बातों का इस्तेमाल करके आप अपने आप को सुरक्षित रख सकते है।

पुतिन का दावा, रूस ने बनाई दुनिया की पहली कोविड-19 वैक्सीन

www.hellorajasthan.com की ख़बरें फेसबुकट्वीटर और सोशल मीडिया पर पाने के लिए हमें Follow करें.

Read Hindi News, Like Facebook Page : Follow On Twitter:

Exit mobile version